Zumba benefits: वेट लॉस ही नहीं करता आपका मूड भी अच्छा रखता है जुंबा, जानिए इसके फायदे

कई लोग ऐसे हैं जो एक्सरसाइज को एंजॉय नहीं कर पाते। पर जब आपके पास खुद को फिट रखने के एक्साइटिंग विकल्प उपलब्ध हैं, तो परेशान क्यों होना। जुंबा आपके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए इन रूपों में फायदेमंद हो सकते हैं जुंबा के सेशन।
weight loss ke dance
एरोबिक व्यायाम से फेफड़ों के माध्यम से शरीर, हृदय और मांसपेशियों में ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो अधिक सुचारू रूप से हो पाता है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 29 Nov 2023, 08:00 am IST
  • 124

इस यंग जेनेरेशन के लोगों में मानसिक तनाव काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी मानसिक स्थितियां बिल्कुल आम हो चुकी हैं। खानपान की गलत आदत, शारीरिक स्थिरता सहित सेहत के प्रति लापरवाही बरतने से बीमारियों के आंकड़ें भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हम सभी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है। हमें अपनी सेहत में सुधार करने के लिए योग और एक्सरसाइज में भाग लेने की आवश्यकता है, परंतु कई लोग ऐसे हैं जो एक्सरसाइज को एंजॉय नहीं कर पाते। पर जब आपके पास खुद को फिट रखने के एक्साइटिंग विकल्प उपलब्ध हैं, तो परेशान क्यों होना।

जुंबा एक डांस एक्सरसाइज है, जिसे आप पूरी तरह से एन्जॉय कर सकती हैं। आप चाहें तो घर पर अकेले जुम्बा करने की जगह जुंबा क्लासेज जॉइन कर सकती हैं। जुम्बा क्लासेज में आप सोशलाइज हो पाती हैं, साथ ही यह आपके लिए मानसिक तथा शरीरक दोनों ही रूप से फायदेमंद साबित होंगी। तो चलिए जानते हैं, जुंबा के कुछ महत्वपूर्ण फायदे (Zumba benefits)।

हेल्थ शॉट्स ने प्री और पोस्ट फिटनेस एक्सपर्ट, लाइसेंड जुम्बा इंस्ट्रक्टर डॉ अपूर्वा से जुंबा के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के पर बात की। तो चलिए जानते हैं, मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य पर जुंबा के क्या लाभ हैं।

zumba hai perfect
डांस एक परफेक्‍ट वर्कआउट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहले जानें मानसिक स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद है जुंबा

चाहे आप तनावग्रस्त हों या आपको बस सुबह पिक-मी-अप की आवश्यकता हो, जुंबा इसमें आपकी मदद कर सकता है। जुंबा मानसिक स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। एक्सरसाइज और डांस के इस कांबिनेशन से आपका मस्तिष्क सेरोटोनिन और एंडोर्फिन का उत्पादन करता है, जिससे आप खुश हो जाती हैं। ये फीलगुड हॉर्मोन्स सामान्य तौर पर, तनाव, क्रोध या चिंता को कम करने में मदद करते हैं।

जुंबा पूरी तरह आए सकारात्मकता के बारे में है और यह आपको मौज-मस्ती करते हुए आपमें फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। जुंबा सीखने वाले शिक्षक आपके दिन को मज़ेदार और एनर्जेटिक बना देते हैं। इससे आप खुद को मुस्कुराने से नहीं रोक पाएंगी और आपका पूरा दिन बेहतर हो सकता है।

जुंबा आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है। जुम्बा क्लासेज से अपने समग्र स्वास्थ्य में बदलाव देखने को मिल सकता है। जब आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, तो आप अंदर से तनाव मुक्त महसूस कर पाती हैं। जुंबा का लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति को उनके शारीरिक, सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में बेहतर महसूस करने में मदद करना है।

अब जानें जुंबा शरीर के लिए किस तरह हो सकता है फायदेमंद (Zumba benefits)

1. एरोबिक फायदे

जुंबा आपके लक्षित हृदय गति तक पहुंचने में को डीवीडी या जिम में मिलने वाले वर्कआउट रूटीन की तुलना में बहुत आसान बना देता है। इसमें म्यूजिक का इस्तेमाल किया जाता है, जो प्रति मिनट लगभग 145 बीट्स बजाते हैं। यह आपको सच्चे एरोबिक व्यायाम की राह पर स्थापित करेगा। यदि आप सहनशक्ति बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं, तो जुंबा एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसमें भाग लेने से आपके दिल की ताकत बढ़ सकती है।

aerobic exercise kren
जानें मानसिक स्वास्थ्य के लिए किस तरह से फायदेमंद है जुंबा। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. अनएरोबिक फायदे

जुंबा के सांग्स तेज़ गति से बजते हैं, संगीत की धुन पर चलने से केवल कुछ वर्कआउट के बाद ही आपकी सहनशक्ति बढ़ जाती है। कुल मिलाकर, यह एक अच्छा हृदय, श्वसन तंत्र बनाए रखने में मदद के लिए सबसे उपयोगी है। यह बताता है कि उच्च तीव्रता वाली घटना के दौरान आप कितनी ऑक्सीजन सांस ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या नॉन वेजिटेरियन फूड्स हो सकते हैं बढ़ते मोटापे के लिए जिम्मेदार? आइये एक्सपर्ट से जानते हैं

3. कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद करता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 2012 के एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, 39 मिनट के एक सामान्य जुंबा नृत्य में औसतन हर मिनट 9.5 कैलोरी जलती है। वजन घटाने को प्रोत्साहित करने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए, अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज सलाह देती है कि लोग हर एक्सरसाइज सेशन में 300 कैलोरी जलाएं। उनके पैरामीटर जुंबा से अच्छी तरह संतुष्ट हैं। इसके अतिरिक्त, शोध से पता चलता है कि जुंबा का 12-सप्ताह का सत्र एरोबिक फिटनेस बढ़ाने में फायदेमंद होता है

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

4 कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार करे

जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार फिटनेस उद्योग की सिफारिशों में कहा गया है, कि जो लोग अपनी हृदय संबंधी फिटनेस बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें या तो अपने एचआरमैक्स के 64 से 94 प्रतिशत के बीच होना चाहिए, जो एक एथलीट की अधिकतम हृदय गति का संकेतक है। एक व्यक्ति द्वारा उपभोग की जाने वाली ऑक्सीजन की अधिकतम मात्रा का संकेतक, उसी अध्ययन के अनुसार, सभी जुंबा प्रतिभागी, इन एचआरमैक्स और वीओ2 मैक्स सीमाओं के भीतर थे।

heart ko protect kre
फिटनेस उद्योग की सिफारिशों में कहा गया है, कि जो लोग अपनी हृदय संबंधी फिटनेस बढ़ाना चाहते हैं. चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. हाई ब्लड प्रेशर में सुधर करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन में, मोटापे से ग्रस्त महिलाओं के एक समूह ने 12 हफ्ते तक जुम्बा वर्कआउट में भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिभागियों के ब्लड प्रेशर में सुधार देखने को मिला, और उनके वजन में काफी सुधार हुआ था। केवल 17 ज़ुम्बा डांस सेशन के बाद, 2015 के एक अन्य अध्ययन में प्रतिभागियों ने ब्लड प्रेशर में गिरावट देखी।

यह भी पढ़ें : Paschimottanasana : पीरियड्स क्रैम्प्स और तनाव से राहत दिलाता है पश्चिमोत्तानासन, जानिए अभ्यास का सही तरीका और अन्य फायदे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख