क्या दूध वाली चाय भी वजन बढ़ा सकती है? आपके लिए हम कर रहे हैं इसकी जांच

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपनी चाय के कप पर नजर रखें। हो सकता है यही वह चीज हो, जो आपका बेली फैट कम न होने दे रही हो।
chai ke fayde
सेहत के लिए फायदेमंद चाय-चित्र : शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published: 16 Nov 2021, 09:30 am IST
  • 118

भारत में चाय के शौकीन लोग कम नहीं हैं। नुक्कड़ की टपरी से लेकर फाइव स्टार तक चाय के दीवाने हर जगह पहुंच जाते हैं। असल में चाय अब हमारी संस्कृति में शामिल हो चुकी है। ज्यादातर लोगों की सुबह चाय से ही शुरू होती है। जबकि कुछ लोग दिन में कई बार चाय पीते हैं। बिना यह जाने कि यह चाय उनकी सेहत पर क्या असर डाल रही है। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं, तो हम आपके लिए चैक कर रहे हैं चाय के आपके वजन पर प्रभाव। 

चाय और वजन का कनैक्शन 

जिन लोगों के पेट पर बहुत ज्यादा चर्बी होती है, हो सकता है उसके लिए जिम्मेदार उनकी सुबह की चाय हो। हालांकि कुछ चाय ऐसी भी हैं, जो आपको बेली फैट कम करने में काफी मदद करती हैं। बेली फैट को बढ़ाने में जिस चाय की मुख्य भूमिका होती है, वह है दूध वाली चाय। इसके अलावा चाय से कई और समस्याएं भी होती हैं- जैसे, अनिंद्र, चिंता, कब्ज, पिंपल्स आदि।

क्यों बढ़ता है बेली फैट ?

वैसे तो बेली फैट बढ़ने के पीछे का मुख्या कारण ज्यादा खाना होता है। दरअसल हमारे शरीर में  लेप्टिन नामक हार्मोन हमारे खाना खाने के बाद हमारे ब्रेन को पेट भर जाने का मैसेज देता है। जब हमारे शरीर में इस हार्मोन की कमी होने लगती है तो हमारा पेट जल्दी भरा हुआ महसूस नहीं कर पाता है। 

Zyaada khane se badh sakta hai aapka vajan
ज्यादा खाने से बढ़ सकता हैं आपका वजन। चित्र : शटरस्टॉक

जिससे हमें ज्यादा भूख लगती है, जिससे बैली फैट बढ़ने लगता है। लेकिन इसके अलावा बेली फैट अस्वस्थ खानपान और ज्यादा शक्कर के सेवन से बढ़ता है। वहीं दूध वाली चाय में फैट की मात्रा काफी होती है, जो बेली फैट को बढ़ाती है।

अग बेली फैट कम करना है तो दूध वाली चाय को करें इन हेल्दी टी से रिप्लेस 

1 ग्रीन टी ( Green Tea )

आज के समय में ग्रीन टी का उत्पादन भारत के अंदर काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। लोग काफी ज्यादा ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। Green tea आपका belly fat या वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। 

Green tea ko sambhalkar peeye
बढ़ते वजन के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानकारी के अनुसार ग्रीन टी में कैटाचीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट तत्व होता है, जो बेली फैट कम करने में आपकी मदद कर सकता है। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे दिन में दो बार पीना चाहिए।

 2 ओलोंग टी (Oolong Tea)

ओलोंग टी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के तौर पर जानी जाती है। इसके अलावा ओलोंग टी पीने से शरीर में फैट तेजी से बर्न होता है। बेली फैट कम करने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। बेली फैट कम करने के लिए ओलोंग टी प्रतिदिन सुबह में पी सकते हैं।

3 हर्बल टी ( Herbal Tea )

हर्बल टी अक्सर कई औषधीय गुणों वाली चीजों को मिलाकर बनाई जाती है- जैसे तुलसी, अदरक, गुड़हल। हर्बल टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। साथ ही बेली फैट भी कम होता है।

4 व्हाइट टी ( white tea )

व्हाइट टी यह नाम शायद ही आपने पहले कभी सुना हो। यह ऐसी किस्म की चाय होती है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स की  भरपूर मात्रा में पाई जाती है। व्हाइट टी फैट को बहुत तेजी और कम समय में ही कम करती है। 

यह भी पढ़े : मार्जरीन बनाम मक्खन : आपकी सेहत और फिटनेस के लिए क्या है ज्यादा बेहतर

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 118
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

अगला लेख