FUPA : करवा चौथ पर आपकी फेवरिट ड्रेस के बीच बाधा बन रहा है, तो जानिए इससे छुटकारा पाने का तरीका

फूपा (FUPA) यानी आपके अपर प्यूबिक एरिया पर जमा फैट न सिर्फ देखने में भद्दा लगता है, बल्कि ये कई समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। इसलिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है।

Tips-to-reduce-belly-fat
यहां हैं अपर प्यूबिक एरिया में जमे फैट को कम करने के लिए 5 प्रभावी योगासन। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 4 October 2022, 15:22 pm IST
  • 146

मोटापा सबसे पहले पेट पर नजर आता है और यह महिलाओं के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन जाता है। वहीं प्यूबिक एरिया के ऊपर जमे फैट (Fat of upper pubic area) को कम करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। बढ़ती उम्र और लाइफस्टाइल इशू के कारण पेट के निचले हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है। यदि आप यह सोच रही हैं कि डाइटिंग करके इस समस्या से निजात पायी जा सकती है, तो आपको बता दें कि डाइटिंग इसमें आपकी मदद नहीं कर सकती। इसके लिए आपको नियमित तौर पर कुछ इफेक्टिव एक्सरसाइज (exercise to reduce fupa) करनी होंगी।

सेलिब्रिटी उद्यमी अंशुला कपूर की बॉडी पॉजिटिविटी कन्फेशन के बाद लोअर बेली फैट चर्चा में आ गया है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने बॉडी इंप्रूवमेंट के बारे में बताते हुए लिखा कि “बॉडी पर स्ट्रेच मार्क्स होना नॉर्मल है, सेल्युलाईट और टेक्सचर होना भी सामान्य है, त्वचा का मतलब इसे मोड़ना और रोल करना है। मेरे अपर प्यूबिक एरिया का फैट हमेशा मेरे शरीर का एक हिस्सा रहेगा, और ये भी बिल्कुल नार्मल है!”

अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा की अपर प्यूबिक एरिया का फैट क्या होता है और क्यों होता है? तो ज्यादा न सोचें, हम आपको देंगे इसके बारे में सारी जानकारी।

how-to-lose-belly fat
लोअर बेल्ली फैट से छुटकारा पाने में आसान टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एफयूपीए (FUPA) आपके प्यूबिक एरिया के ठीक ऊपर जमे फैट को कहते हैं। यह समस्या प्रेगनेंसी के बाद, तेजी से वजन घटने, जेनेटिक और बढ़ती उम्र के साथ नजर आती है। वहीं वजन बढ़ना भी इसका एक प्रमुख कारण है। क्योंकि बढ़ते वजन के साथ आंत की चर्बी बढ़ती है, जो पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है। जिससे छुटकारा पाना थोड़ा कठिन है।

पेट के निचले हिस्से की चर्बी से छुटकारा पाने का कोई पक्का तरीका तो नहीं है, परंतु लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए एक संतुलित आहार और लो कैलरी फूड्स का सेवन करने की कोशिश करें। वहीं नियमित व्यायाम करें और खुद को स्ट्रेस फ्री रखें। हालांकि, कुछ प्रभावी व्यायाम हैं, जो इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में द ट्राइब के फिटनेस एक्सपर्ट रॉबिन बहल से बातचीत की।

रॉबिन बहल कहते हैं, ‘स्पॉट रिडक्शन जैसी कोई चीज नहीं होती है, लेकिन कुछ बुनियादी गतिविधियां आपको एक मजबूत नींव बनाने में मदद कर सकती हैं।

यहां हैं अपर प्यूबिक एरिया में जमे फैट को कम करने के लिए 5 प्रभावी योगासन

1. स्किपिंग

ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि पेट की जिद्दी चर्बी से निजात पाने का सबसे प्रभावी तरीका एब्स और क्रंचेज है। लेकिन स्किपिंग भी एक बेहतरीन कोर स्ट्रेंथिंग एक्सरसाइज है। यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के साथ ही कैलोरी बर्न करता है और शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी देता है। इसे आप आसानी से अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं। क्योंकि इसके लिए आपको केवल एक रस्सी और एक आरामदायक जूतों की जरूरत पड़ती है।

Ghar par kare squats exercise
करें स्क्वाट एक्सरसाइज। चित्र : शटरस्टॉक

2. स्क्वाट्स

यदि आप पूरी तरह फैट फ्री रहना चाहती हैं, तो आपको अपने फिटनेस रुटीन में स्क्वाट्स को शामिल करना चाहिए। प्यूबिक एरिया के ऊपर जमे फैट को कम करने में यह आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छे हैं। स्क्वाट करने में मेहनत लगती है और पेट पर दबाव पड़ता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

3. पुश अप

पुश अप आपके बेली फैट को कम करने के लिए एक प्रभावी एक्सरसाइज हैं। यह बिल्कुल सत्य है कि शरीर के कुछ हिस्सों के फैट को बर्न कर पाना आसान नही होता। हालांकि, इसे आसान बनाने के लिए आप जो कर सकते हैं, वह व्यायाम है। व्यायाम आपके समग्र शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। ऐसे में धीमे-धीमे आपको अपने प्यूबिक एरिया के ऊपर जमे फैट में भी अंतर नजर आने लगता है।

Push ups aapko flat belly paane me madad karega
पुश-अप करेगा आपकी मदद। चित्र : शटरस्टॉक

4. माउंटेन क्लाइंबर

बेली फैट को कम करने के लिए माउंटेन क्लाइंबर्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज हो सकती है। यह कार्डियो और मसल्स ट्रेनिंग को एक साथ जोड़ कर एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। यह आपकी मुख्य मांसपेशियों को सक्रिय करने और पेट की ताकत बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा हैं।

5. लेग रेज

पेट की चर्बी को कम करने के लिए लेग रेज काफी प्रभावी मने जाते हैं। जब आप अपने पैरों को हवा में उठाएंगी तो आपको पेट में क्रंच महसूस होगा। हो रहा दर्द इस बात का संकेत है कि पेट को टोन करने में पैर कैसे मदद करते हैं। यदि आप अपर क्यूबिक एरिया के फैट से परेशान हैं, तो इस एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें : 40 की उम्र के नए शौक 50 और 60 में भी आपको बनाए रखेंगे युवा, जानिए क्या कहते हैं अध्ययन 

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory