वेट लॉस के बारे में सोच रही हैं, तो डाइटिशियन से जानें पपीता डाइट के फायदे

Published on: 31 May 2022, 09:30 am IST

पपीता सुपरफूड है। पाचन तंत्र दुरुस्त करने से लेकर वेट लॉस करने तक आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। वेट लॉस के लिए ही आप चाहें तो ये पपीता डाइट भी फॉलो कर सकती हैं। 

papaya diet kee madad se vajan ghataaen
वजन कम करने के लिए पपाया डाइट का इस्तेमाल करें

हेल्थ के ढेर सारे फायदे के साथ, साल भर उपलब्ध रहने वाला पपीता अपने तमाम गुणों  के कारण ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल है। यह न केवल पाचन में सुधार करने में मदद करता है बल्कि आपको हेल्दी ग्लोइंग स्किन भी देता है। पपीते में मौजूद जादुई एंजाइम, पपैन अपनी  मेडिसिनल क्वालिटीज़ के साथ आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें न सिर्फ ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, बल्कि कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है। इतना ही नहीं, इन सभी फायदों के अलावा पपीता वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। चलिए जानें कि पपीता वजन घटाने (Papaya diet for weight loss) में कैसे मदद करता है।

जानिए क्या है वेट लॉस के लिए इस्तेमाल होने वाला पपीता डाइट 

पपीता फैट बर्न (Fat burn) करता है और डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है। इस डाइट में हफ्ते में दो दिनों तक मुख्य रूप से पपीता खाना होता है। इससे आपको दस्त हो सकते हैं या आपके पेट में दर्द हो सकता है, लेकिन यह सामान्य है। 

इस आहार का पालन सप्ताह में दो से तीन दिन नियमित रूप से दो-तीन माह तक करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल आपका अतिरिक्त वजन कम होगा, बल्कि आपका पाचन भी बेहतर होगा और आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करेगा। इस डाइट को लेने के सही तरीके के बारे में हमने बात की दिल्ली में डाइटिशियन बिंदु बजाज से।

papaya ke beej ke fayade
पपीता ही नहीं इसके बीज भी हैं फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें पपीता डाइट का पालन 

इस तरह हो नाश्ता

पपीता डाइट को आदर्श रूप से दिन के पहले मील से ही शुरू होना चाहिए। एक गिलास पतला बादाम का दूध या दलिया पानी लें, जो आपको दिन भर के लिए पर्याप्त फाइबर देगा। 

30 मिनट का ब्रेक लें और पपीते का सलाद खाएं। यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक पौष्टिक और स्वस्थ तरीका है। पहले और दूसरे दिन भी इसी नाश्ते को लें।

दोपहर का खाना 

पहले दिन साबुत अनाज का सलाद खाएं, जिसमें टमाटर, पालक, ऑलिव, लहसुन के साथ थोड़ा नमक और नींबू हो। इसे आप चावल के साथ पेयर कर सकते हैं। इसके बाद एक गिलास मैश्ड पपीता लें। दूसरे दिन आप पालक के साथ बैंगन जैसी कुछ पकी हुई सब्जी भी ले सकती हैं। बाद में एक गिलास पपीते का जूस या मैश्ड पपीता लें।

ईवनिंग स्नैक्स 

मध्यम आकार का पपीता लें और उसे दो टुकड़ों में काट लें। आधा पपीता और अनानास के दो स्लाइस लें और उन्हें एक साथ मिलाकर एक चिकना मिश्रण बनाएं। इस स्मूदी को शाम के नाश्ते के रूप में लें। यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखेगा और आपको बिंज ईटिंग से रोकेगा।

रात का खाना

नींबू के रस, अजवाइन और प्याज के साथ एक कटोरी रस वाली सब्जी तैयार करें। इसके साथ एक कटोरी पपीता लें, जो आपकी मीठे की क्रेविंग को भी शांत कर सकता है। दूसरे दिन, एक बड़े कटोरे में कटे हुए पपीते के साथ हल्का डिनर लें जिसमें तोरई जैसी सब्जियां शामिल कर सकती हैं।

Papaya juice ke fayade
आपके लिए फायदेमंद है पापीती का जूस। चित्र : शटरस्टॉक

वेट लॉस में पपीते के बीज भी हैं काम के 

यह जानकार आपको आश्चर्य हो सकता है, पर यह सच है कि पपीते के बीज भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन छोटे काले बीजों के कुछ अन्य लाभ भी हैं – जैसे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करना, लीवर सिरोसिस से पीड़ित होने पर आपके लीवर और किडनी की समस्या से पीड़ित होने पर आपके गुर्दे की रक्षा करना।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पपीते के बीज में आपके शरीर की वसा को अवशोषित करने से रोकने की क्षमता होती है। आप पपीते के आठ से दस बीजों का सेवन गोलियों के रूप में या पेस्ट के रूप में कर सकती हैं। लेकिन यह काम सुबह के समय करना चाहिए। आप उन्हें एक गिलास अंगूर के साथ मिला सकती हैं जो और भी बेहतर है।

यूं तो इंटरनेट पर ढेर सारे डाइट प्लान हैं और हर जगह उपलब्ध डाइट पर लिखी हुई किताबें भी हैं, लेकिन हर किसी की बॉडी टाइप अलग होती है। इसलिए हर किसी का डाइट प्लान भी अलग होना चाहिए। पपाया डाइट (Papaya diet) के साथ भी ऐसा ही है। पपीता डाइट बहुत ही प्रतिबंधात्मक है और सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। पपीता डाइट या कोई अन्य डाइट शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें