वज़न घटाने में मददगार साबित हो सकता है इलायची का पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 26 July 2022, 20:10 pm IST

आपने वज़न कम करने के लिए ग्रीन टी, ज़ीरा पानी या कई अन्य तरह के पानी का इस्तेमाल किया होगा। मगर क्या आप जानती हैं कि इलायची का पानी भी वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

ilaaichi ka paani ke fayde
इलायची का पानी आपके पेट की चर्बी को गला सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इलायची एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह भारतीय रसोई का एक एहम हिस्सा है। चाहे वो मीठा हो या मसालेदार इलायची के बिना शायद ही कुछ बनाया जा सकता है। यह मसाला न केवल व्यंजनों में एक ताज़ा स्वाद जोड़ता है, बल्कि उन्हें और ज़्यादा फायदेमंद भी बनाता है।

इस में एसेंशियल ऑइल होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, इलायची के काफी फायदे हैं। यह स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरपूर है। इतना ही नहीं, क्या आप जानती हैं कि इलायची वजन घटाने में भी मदद करती है? जी हां… क्योंकि कई एक्सपर्ट वज़न घटाने के लिए इसका पानी पीने की सलाह देते हैं।

बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि इलायची का पानी भी खाने में मसाले की तरह डालने जितना ही फायदेमंद होता है। चलिये पता करते हैं कैसे –

जानिए वज़न कम करने में कैसे मददगार है इलायची

डीके पब्लिशिंग द्वारा हीलिंग फूड्स नामक पुस्तक के अनुसार, “एक प्रभावी पाचन उत्तेजक और मूत्रवर्धक इलायची चयापचय को बढ़ाती है और शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से वसा जलाने में मदद करती है।” अपच, कब्ज और पानी की अवधारण जैसी स्थितियों के प्रबंधन में इलाइची फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसी स्थितियों को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है रोजाना इलायची का पानी पीना।

इलायची का पानी शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। इलायची का यह गुण विभिन्न पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण है। इससे वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

ilaaichi ke paani ke fayde
वजन घटाने के लिए रात में गर्म पानी के साथ इलायची लें। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है इलायची का पानी

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे

इलायची में अत्यधिक उच्च फाइबर सामग्री होती है। यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है, जिससे वजह शरीर में ब्लड क्लोट हो सकते हैं। इलायची दिल के दौरे के जोखिम को रोकने में मदद करती है।

यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखे

इलायची का पानी रोजाना पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह एक कारण है कि इलायची का पानी मधुमेह के रोगियों के लिए घरेलू उपचारों में से एक है।

गट हेल्थ को बनाए रखने के लिए इलायजी पर भरोसा करें। चित्र-शटरस्टॉक।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

इलायची का पानी पीने से न केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि पेट दर्द से भी छुटकारा मिलता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

आप भी इस तरह बनाएं इलायची का पानी

सबसे पहले आपको 5 इलायची को एक लीटर पानी में छीलकर रात भर के लिए भिगोकर रख देना है।

अगले दिन गुनगुना इस पानी को पिएं।

आप दिन में दो से तीन बार पानी पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं दिल के आकार के ये पत्ते, नोट कीजिए झटपट रेसिपी 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें