वर्कआउट के दौरान जरूरी है हाइड्रेट रहना, ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक

हम वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल नहीं पीते हैं, और जब आप व्यायाम पूरा कर लेते हैं तो यह आपको डिहाइड्रेट कर देता है, और फिर आपको फिर से हाइड्रेट होने की जरूरत पड़ती है। यह बेहतर होगा की आप इस परेशानी के पहले ही खुद को हाइड्रेट कर लें।
Workout se pehle kya khaayein
एक्सरसाइज़ से पहले अगर आप शरीर में एनर्जी का रिस्टोर करना चाहते हैं, तो प्रोटीन की उच्च मात्रा लें। चित्र: शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 12 Apr 2024, 12:00 pm IST
  • 140

आपके शरीर का लगभग 60% हिस्सा पानी से बना है। जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपके शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। यही वजह है कि आप वर्कआउट के बाद थकान के साथ गला सूखने का भी अनुभव करते हैं। पानी वास्तव में जोड़ों और शरीर के ऊतकों को काम करने में मदद करता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और पोषक तत्वों के परिवहन में मदद करता है। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि वर्कआउट के बाद वॉटर लॉस को वापस संतुलित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

बहुत अधिक तरल पीना भी सही नहीं है

बहुत अधिक तरल पदार्थ पीना संभव है, लेकिन ये सही नहीं है। मैराथन और ट्रायथलॉन के दौरान यह जोखिम अधिक होता है। जो एथलीट बहुत अधिक तरल पदार्थ लेते हैं, लेकिन पर्याप्त सोडियम नहीं लेते हैं, उनमें हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति पैदा हो सकती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। हाइपोनेट्रेमिया के कारण आपको उलटी, सिरदर्द, थकान, कम रक्तचाप, ऊर्जा की कमी, मांसपेशियों में कमजोरी, बेचैनी या बुरा स्वभाव हो सकता है।

कितनी मात्रा में पानी पीना है सही

पानी की कोई निश्चित मात्रा नहीं है जिसे आपको वर्कआउट के दौरान पीना चाहिए, आपको जब प्यास लगे और जब तक लगे तब आपको पानी पीना चाहिए।

लेकिन आपके पसीने की दर की गणना करने के कई तरीके हैं, जिसमें दौड़ने से पहले और बाद में अपना वजन मापना औ शामिल है। यदि आपका एक घंटे में एक चौथाई गेलन पसीना छूट जाता है, तो आपको हर 15 मिनट में लगभग आठ औंस पानी पीना चाहिए।

यदि आप ऐसी कोई गणना नहीं करना चाहते है और बहुत अधिक पसीना बहाते हैं, तो आपके वर्कआउट के दौरान हर 15 से 20 मिनट में चार से आठ औंस पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए।

Workout se pehle water intake zaruri hai
आपको वर्कआउट शुरू करने से पहले तरल पदार्थ पीना चाहिए, खासकर यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसके लिए बहुत अधिक ताकत की आवश्यकता होती है। चित्र : अडॉबी स्टॉक

व्यायाम से पहले और व्यायाम के दौरान पियें

आपको वर्कआउट शुरू करने से पहले तरल पदार्थ पीना चाहिए, खासकर यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसके लिए बहुत अधिक ताकत की आवश्यकता होती है। आपको मैराथन दौड़ने से लगभग डेढ़ से दो घंटे पहले कुछ तरल पीना शुरू करना चाहिए।

इसके अलावा, वर्कआउट के दौरान तरल पदार्थ पीना भी एक अच्छा विचार है।

हम वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल नहीं पीते हैं, और जब आप व्यायाम पूरा कर लेते हैं तो यह आपको डिहाइड्रेट कर देता है, और फिर आपको फिर से हाइड्रेट होने की जरूरत पड़ती है। यह बेहतर होगा की आप इस परेशानी के पहले ही खुद को हाइड्रेट कर लें।

Workout drinks ke fayde
चॉकलेट दूध में सोडियम और कैल्शियम होता है, जो पसीना आने के कारण शरीर से निकल जाता है।चित्र : अडॉबी स्टॉक

वर्कआउट के दौरान सही ड्रिंक का चुनाव करें

कभी-कभी सबसे सरल समाधान सबसे अच्छा होता है, और वर्कआउट ड्रिंक चुनते समय भी आपको इसी बात का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप एक सामान्य व्यक्ति हैं, तो वर्कआउट के बाद पानी पीना ठीक है।

लेकिन यदि आपका वर्कआउट अधिक तीव्र है और आप इसे करने में तीन घंटे से अधिक समय बिताते हैं, तो आप चॉकलेट दूध का सेवन कर सकते है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

चॉकलेट दूध में सोडियम और कैल्शियम होता है, जो पसीना आने के कारण शरीर से निकल जाता है। इसमें ऊर्जा देने के लिए कार्ब्स भी होते हैं, और प्रोटीन किसी भी क्षति को ठीक करने में भी मदद करता है।

यदि दूध या पानी आपको पसंद नहीं है, तो स्पोर्ट्स ड्रिंक, नारियल पानी या अन्य पेय पदार्थ ठीक हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स के बारे में ज्यादा चिंता न करें। ये आपको नॉर्मल खाने से भी मिल सकता है।

  • 140
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख