वर्क फ्रॉम होम खत्म? बिज़ी रुटीन में फिटनेस के लिए कैसे निकालना है वक्त, यहां जानिए

Published on: 25 March 2022, 08:00 am IST

कार्यालयों के फिर से खुलने के बाद से फिटनेस के लिए समय की कमी का अनुभव होने लगा है। वर्क फ्रॉम होम की समाप्ति के बावजूद फिट और फैब रहने इतना भी मुश्किल नहीं है।

yahaan aapake lie kam rakharakhaav vaala phitanes rooteen ha
यहां आपके लिए कम रखरखाव वाला फिटनेस रूटीन है! चित्र : शटरस्टॉक

कोविड -19 महामारी ने हममें से अधिकांश को अपने घरों में कैद करने के लिए मजबूर कर दिया। सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंधों के साथ-साथ स्कूलों, जिमों और मनोरंजन कार्यक्रमों के बंद होने ने लोगों को शारीरिक और मानसिक कल्याण प्रदान करने वाले तरीकों से सक्रिय होने से रोक दिया। धीरे-धीरे प्रतिबंध हटने के साथ, जीवन अब ‘सामान्य’ पर वापस आ रहा है।  हालांकि, वर्क फ्रॉम होम की समाप्ति ने लोगों के लिए एक और चिंता बढ़ा दी है।  काम के दबाव और कम समय के बावजूद फिट कैसे रहें, यह इस महामारी के बाद के जीवन में एक और चुनौती है।

हम यह नहीं भूल सकते कि वैश्विक महामारी के कारण हमारी जीवनशैली कितनी गतिहीन हो गई है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, इसने कई लोगों को प्रभावित किया है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, खाने, शारीरिक गतिविधि और वजन से संबंधित अन्य जीवनशैली व्यवहार कोविड -19 संकट से प्रभावित हो सकते हैं और मोटापे से ग्रस्त लोग असमान रूप से प्रभावित हो सकते हैं।  सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म की तेजी से भागती ऑनलाइन दुनिया की बदौलत हमारा जीवन अब और निष्क्रिय हो गया है।

हेल्थशॉट्स ने FITTR में पोषण और फिटनेस मानक कोच जिग्नाशा अंबासना से बात की, जिन्होंने समय की कमी होने पर आकार में रहने के दिलचस्प तरीके बताए।

अंबासना कहती हैं, “अब स्वस्थ और सक्रिय जीवन में वापस जाना और भी अनिवार्य हो गया है। शारीरिक गतिविधियों से न केवल आप आगे बढ़ते हैं, बल्कि आपको शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को आगे बढ़ाने की भी प्रेरणा मिलती है।”

जिग्नाशा फिट और फैब रहने के लिए निम्नलिखित बेहतरीन तरीके सुझाती हैं :

  1. धीरे-धीरे शुरुआत करें 

आपके शरीर को किसी विशेष गतिविधि या तीव्रता के स्तर की आदत डालने के लिए समय चाहिए। यदि आप किसी ऑनलाइन कोच की मदद से या अकेले घर पर वर्कआउट कर रहीं थी और अब जिम में आयोजित खेलों में शामिल होकर अपने व्यायाम की दिनचर्या को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो इसे धीमा करना बेहतर है। उदाहरण के लिए: भारोत्तोलन करते समय, आपको हल्के वजन से शुरुआत करनी चाहिए।

weight training ke Tips
नियमित वजन प्रशिक्षण के माध्यम से आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को तेज किया जा सकता है! चित्र : शटरस्टॉक

जैसे ही आप वजन बढ़ाती हैं, आप दोहराव की संख्या कम कर सकती हैं। आपकी प्रगति को इस बात से चिह्नित किया जा सकता है कि आप कितनी आसानी से वजन या दोहराव की संख्या बढ़ाने में सक्षम हैं।

  1. मेडिटेशन स्वस्थ रहने का एक बहुत ही आसान तरीका है

सबसे अनुशंसित तरीका एक शांत स्थान ढूंढना है, जहां आपको परेशान नहीं किया जाएगा। केवल 2-3 मिनट के लिए नियंत्रित श्वास के साथ शुरुआत करें। धीरे-धीरे, समय के साथ और लगातार सांस लेने पर ध्यान देने से यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी। प्रतिदिन कुछ समय अपने अभ्यास के लिए अलग रखें, क्योंकि ध्यान से आपको तभी लाभ होगा जब यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा।

अंबासना प्रत्येक अभ्यास के अंत में मुस्कुराने और अपने सत्र के लिए आभार व्यक्त करने की सलाह देती हैं। आभारी हों और खुश रहें कि आप ध्यान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर टिकी रहें और आपने अपने साथ क्वालिटी टाइम बिताया।

Meditation man ko shant rakhta hai
मेडिटेशन आपके मन को शांत रखता हैं। चित्र:शटरस्टॉक
  1. दौड़ना, रस्सी कूदना, साइकिल चलाना

काम पर एक लंबे दिन के बावजूद, एक अच्छी दौड़, एक कठोर स्किपिंग रूटीन या आपके स्थानीय पार्क में साइकिल चलाना आपके एंडोर्फिन को प्रवाहित कर सकता है। याद रखें, जब भी आप इनमें से किसी भी बुनियादी फिटनेस रूटीन से शुरुआत करें, तो अपना फॉर्म सही रखें। शुरुआती लोगों के लिए रस्सी कूदना मुश्किल हो सकता है और अगर फॉर्म सही नहीं है, तो यह घुटनों के लिए हानिकारक हो सकता है या जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़े : अपने फिटनेस रूटीन का लेवल अप करना है? तो इन 5 टिप्स का पालन करें

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें