आपको भी कोविड -19 ने गोल-मटोल बना दिया है? जानिए आप क्या कर सकती हैं

Updated on: 21 March 2022, 10:40 am IST

अगर आपने भी कोविड -19 माहामारी के दौरान गोल मटोल हो गई हैं। और अपने वेटलॉस ड्रीम को टूटता देख रहीं हैं, तो आपकी मदद करने के लिए हेल्थशॉट्स यहां है।

covid ke baad weight gain
क्या कोविड -19 ने आपको अधिक वजन की श्रेणी में डाल दिया है? चित्र : शटरस्टॉक

दुनिया भर में लगभग 800 मिलियन लोग अधिक वजनी हैं। यह वयस्क आबादी का 13 प्रतिशत है। अधिक वजन और मोटापे को शरीर में असामान्य या अत्यधिक वसा संचय के रूप में परिभाषित किया जाता है। एशियाई आबादी के लिए, 23 से अधिक के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को अधिक वजन माना जाता है, और 25 से अधिक के बीएमआई को मोटा माना जाता है। चौंकाने वाली बात यह है कि कोविड-19 के दौरान मोटापा दुनिया भर में महामारी के अनुपात में बढ़ गया है।  हां, कोविड-19 के दौरान वजन बढ़ना कई लोगों के लिए वास्तविक रहा है।

महामारी द्वारा लगाए गए लॉकडाउन में वृद्धि ने जीवनशैली के पैटर्न को बदल दिया है।  गतिहीन रहना और कैलोरी से भरपूर भोजन करना वजन बढ़ने का प्राथमिक कारण बन गया।  अधिक खाने और कम चलने से ऊर्जा होमियोस्टेसिस में असंतुलन पैदा होता है जिससे वसा का संचय होता है।  कुछ अतिरिक्त किलो वजन बढ़ाने से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, चयापचय सिंड्रोम, गठिया, एनएएफएलडी (गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग) और ओएसए (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया) जैसी कई पुरानी बीमारियां होती हैं।

कैसे बढ़ाया कोविड -19 ने लोगों का वजन ?

कोविड -19 के दौरान मोटापे की व्यापकता आसमान छू गई क्योंकि लोग घर से बाहर नहीं जा सकते थे, जीवन एक गतिहीन मोड में जबरदस्ती चला गया।  यहां तक कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम कर रहे थे वे भी घर में बंद थे।  कई लोग तनाव, भय, अनिद्रा से पीड़ित थे, जो अनियमित खाने के पैटर्न के माध्यम से प्रकट हुए, जैसे कि द्वि घातुमान खाना, अधिक भोजन करना, ये सभी एक पॉट बेली की ओर ले जाते हैं।

लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई कदम हैं, जो मोटापा कम करने के लिए उठाए जा सकते हैं।  जीवनशैली में बदलाव, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन जैसे फल, सब्जियां, फलियां, नट और बीज का अधिक सेवन मोटापे को रोकने में अधिक फायदेमंद होता है।

weight loss ke Tips
इन टिप्स को फॉलो करने से होगा आपका वजन कम! चित्र : शटरस्टॉक

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने वजन घटाने की यात्रा पर टिके रह सकती हैं:

  1. प्रसंस्कृत मांस, अतिरिक्त शक्कर, परिष्कृत अनाज आदि से बचना या सीमित करना।
  2. स्वस्थ खाने के पैटर्न, जैसे ठीक से चबाना, मन लगाकर खाना वजन कम करना भी सुनिश्चित कर सकता है।
  3. शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना। विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश है कि सभी वयस्कों को एरोबिक गतिविधि की मध्यम तीव्रता वाले सप्ताह में कम से कम 150 मिनट से अधिक करना चाहिए।
  4. सप्ताह में कम से कम 2 दिन की शक्ति/प्रतिरोध प्रशिक्षण।
  5. हर रात 7-8 घंटे सोना।  पूरी सेहत के लिए नींद बहुत जरूरी है।  नींद की कमी से मोटापे और अन्य पुरानी जीवन शैली की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  6. हार्मोनल असंतुलन के कारण, व्यक्ति को कोर्टिसोल, घ्रेलिन और कम लेप्टिन का अनुभव हो सकता है।  नियमित हार्मोनल जांच का पालन करने की आवश्यकता है।

भोजन ही दवा है 

हिप्पोक्रेट्स के प्रसिद्ध उद्धरण , “भोजन को अपनी दवा और दवा को अपना भोजन होने दो” के अनुसार जीना, स्वास्थ्य और कल्याण से समृद्ध जीवन का निर्माण करेगा।

तनाव प्रबंधन भी कोविड-19 महामारी के दौरान हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  कृतज्ञता का दृष्टिकोण अपनाने, जीवन में उद्देश्य खोजने, सीखने की प्रक्रिया के रूप में समस्याग्रस्त परिस्थितियों का इलाज करने जैसे सरल कदम, तनाव को दूर करने और कई जीवन शैली विकारों को दूर करने के लिए पर्याप्त सकारात्मकता पैदा कर सकते हैं।

weight loss ke liye accha khana
कोविड -19 महामारी के दौरान मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। चित्र : शटरस्टॉक

एक बीमारी के रूप में मोटापा शरीर में वसा के निष्क्रिय संचय की तुलना में कहीं अधिक जटिल है।  कई अन्य कारकों में, हार्मोनल विनियमन, आनुवंशिक प्रवृत्ति, विकासात्मक जोखिम, पर्यावरण या सामाजिक प्रभाव भी मोटापे में योगदान कर सकते हैं।

अपने व्यस्त जीवन के बावजूद, हम सभी को स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए और व्यायाम करने के लिए कुछ समय समर्पित करना चाहिए और एक फिट शरीर सुनिश्चित करने के लिए निवारक स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए।

यह भी पढ़े : शेन वार्न की तरह कहीं आप भी तो नहीं ले रहीं हैं लिक्विड डाइट? जानिए इसके फायदे और नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें