बेली फैट कम करने के लिए फास्ट माउंटेन क्लाइंबर करें या स्लो? हमसे जानिए क्या है बेहतर

Published on: 18 January 2022, 12:30 pm IST

कसरत ट्रांसफॉर्मेशन ( body Transformation) का एक आसान तरीका है। अगर यह सही ढंग से किया जाता है। ऐसे में अगर आपको फास्ट माउंटेन क्लाइंबर (fast mountain climber) या स्लो माउंटेन क्लाइंबर (slow mountain climber) में से किसी एक को चुनना हो, तो आप क्या चुनेंगे?

belly fat ke liye slow mountain climber ya fast
स्लो माउंटेन क्लाइंबर या फ़ास्ट ? आपके लिए क्या अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

इससे पहले कि आप हमसे पूछें कि आपको क्या चुनना चाहिए – फास्ट माउंटेन क्लाइंबर या स्लो माउंटेन क्लाइंबर  – हमारे पास आपके लिए एक प्रश्न है।  इस अभ्यास को करने का आपका उद्देश्य क्या है? यह प्रश्न ही आपके लिए जवाब तैयार करेगा। तभी आप अपने लिए सही माउंटेन क्लाइंबर (mountain climber) को चुन पाएंगे।

चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि माउंटेन क्लाइंबर आखिर क्यों फिटनेस फ्रीक्स की पहली पसंद है?

आखिर क्यों किया जाए माउंटेन क्लाइंबर 

अगर आप HIIT के प्रशंसक हैं, तो आपको माउंटेन क्लाइंबर  का महत्व पता होना चाहिए। मूल रूप से, यह एक मिश्रित व्यायाम है जो आपके शरीर के अधिकांश अंगों को लक्षित करता है।

यदि हम प्रमुख मांसपेशियों (Muscles) के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके कोर (एब्स ), ग्लूट्स, जांघों और बाहों पर फोकस करता है। और बात अगर माइनर मसल ग्रुप की करें, तो यह आपके पूरे शरीर पर काम करता है। यह कार्डियो और मांसपेशी प्रशिक्षण दोनों का मिश्रण है।  आप बस इसकी तीव्रता पर काम करके अपनी पसंद के अनुसार स्पिन कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी मांसपेशियों को लक्षित करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि उन्हें सही तरीके से कैसे किया जाए!  

Mountain clmbers fll body workout hai
आप माउंटेन क्लाइम्बर को फुल-बॉडी वर्कआउट मान सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

यहां वे चरण दिए गए हैं जो आपकी सहायता करेंगे:

  1. सबसे पहले एक हाई प्लैंक पोजीशन में आ जाएं। अपनी पीठ को सीधा, बट को बाहर और कोर को टाइट रखें।  सुनिश्चित करें कि आपके कंधे आपकी कलाई के ठीक ऊपर हैं।
  2. अपने दाहिने पैर को अपनी छाती की ओर ले जाएं और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। इस तरह आपको क्लाइंबिंग मोशन करने की जरूरत है।

आपने माउंटेन क्लाइंबर करना सीख लिया है?

जैसा कि आपने अब इस कदम को सीख लिया है, आइए अपने एजेंडे को तय करें।

is ek move se vajan kam karen aur tond ebs paen
इस एक मूव से वजन कम करें और टोंड एब्स पाएं। चित्र : शटरस्टॉक

टाइट एब्स हासिल करना चाहते हैं? स्लो माउंटेन क्लाइंबर आप सभी की जरूरत है!

  1. ऐसा लगता है कि आप अपना पेट कसना चाहते हैं। पैरों को बारी-बारी से करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका पेट लटका नहीं है। वास्तव में, इसे टक किया जाना चाहिए, और आपका घुटना ऊपर आना चाहिए, पूरा आपकी छाती तक।
  2. एक बार जब आपका घुटना बाहर की तरफ आ जाए, तो इसे एक या दो सेकंड के लिए पकड़ें और वैकल्पिक घुटने को सामने लाएं। बस सुनिश्चित करें कि कोई hopping नहीं हो। खिंचाव महसूस करें और अपने कोर को हर समय टाइट रखें
  3. यदि आप धीमी गति से माउंटेन क्लाइंबर कर रहे हैं, तो हम आपको सर्किट करने की सलाह देंगे।  तो आप 50 सेकेंड का सर्किट कर सकते हैं, 10 सेकेंड का ब्रेक ले सकते हैं और फिर दोहरा सकते हैं। ऐसे 10 चक्कर आपको अपने पेट को कसने के लिए चाहिए।
  4. फास्ट माउंटेन क्लाइंबर के लिए, आप दोनों को चुन सकते हैं – एक सर्किट या रिप्रेजेंटेटिव। यदि आप एक सर्किट कर रहे हैं, तो इसे वही रखें – 50 सेकंड के माउंटेन क्लाइंबर, 10 सेकंड आराम करें और फिर दोहराएं। कम से कम 7 सेट और अधिकतम 10 करें। या आप प्रत्येक पैर से 150 माउंटेन क्लाइंबर कर सकते हैं और 7 चक्कर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े : जल्दी और हेल्दी वेट लॉस करना है, तो इन 3 विटामिन को करें अपने आहार में शामिल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें