अपने फिटनेस गोल को हासिल करने के लिए अपनाएं सही प्री-वर्कआउट मील, यहां हैं कुछ प्राकृतिक आहार स्रोत

Published on: 27 January 2022, 08:00 am IST

अपनी क्षमता में सुधार करने से लेकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने तक, अपनी फिटनेस यात्रा में अपने प्रदर्शन को तेज करने के लिए एक आदर्श प्री-वर्कआउट मील चुनना है जरूरी।

workout ke do's and don'ts
वर्कआउट सत्र से पहले और बाद में कुछ आहार इसे और प्रभावशाली बना सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपको अपने कसरत सत्र (Workout session) के दौरान ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है? या क्या आपको ऊर्जा के निम्न स्तर के कारण सामान्य से अधिक तेजी से छोड़ने का मन करता है? यदि हां, तो ये संकेत हो सकते हैं कि आप अपने शरीर को आवश्यकतानुसार पोषण (Nutritional Deficiency) नहीं दे रहें हैं। आपको अपने वर्कआउट सेशन से पहले इस बात पर पुनर्विचार करना होगा कि आप क्या खाते हैं। इसके लिए आपको एक सही प्री वर्कआउट मील (Pre workout meal) चुनना बहुत जरूरी है। 

एर्गोजेनिक सप्लीमेंट्स पर शोध ने निर्माताओं को प्री-ट्रेनिंग ड्रिंक्स लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया है। प्रशिक्षण से पहले लिया गया कोई भी प्री-वर्कआउट मील (Pre workout meal) या पूरक (Preworkout supplements) फायदेमंद होता है। यह आमतौर पर ऊर्जा, शक्ति और शरीर की संरचना में सुधार के लिए उपयोग किया जाता है।

क्या है प्री-वर्कआउट मील? (pre workout meal) 

एक अच्छा प्री-वर्कआउट मील (Right Pre Workout Meal) किसी भी फिटनेस सेशन से पहले सही प्रकार के भोजन का उपभोग करने के बारे में है। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आपके प्रदर्शन के परिणामों में तेजी ला सकता है और आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों की ओर ले जा सकता है। 

वर्कआउट से पहले की खुराक एंटरटेनर्स और एथलीटों दोनों के साथ अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रही है। लगभग 70 प्रतिशत युवा वयस्क कसरत करने से पहले कम से कम एक आहार पूरक का सेवन करते हैं।

pre workout ke meal plan
सही तरह से वज़न कम करने के लिए एक्सरसाइज से पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी कड़ी मेहनत से प्रशिक्षण लेने और अपने एक्सरसाइज रुटीन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। यह स्वस्थ प्री-वर्कआउट पोषण को शामिल करके प्राप्त किया जा सकता है।  इससे आप बिना थकावट के कसरत का आनंद ले सकते हैं।

प्री-वर्कआउट मील चुनने से पहले किन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए?

1 आपका फिटनेस गोल

प्री-वर्कआउट मील किसी के प्रशिक्षण कार्यक्रम और फिटनेस लक्ष्यों के अधीन है। चूंकि हर किसी की पोषण संबंधी जरूरतें, शरीर और प्रशिक्षण की दिनचर्या अलग-अलग होती है। इसलिए उन्हें एक अनुकूलित प्री-वर्कआउट मील की आवश्यकता होती है। यह उनके लिए सबसे उपयुक्त होना चाहिए।

2. मांसपेशियों के लिए 

उदाहरण के लिए, यदि किसी का लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना है, तो उसे प्रोटीन युक्त प्री-वर्कआउट मील या सप्लीमेंट शामिल करना चाहिए। यह आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।

3.आहार स्रोत 

बाजार में कैप्सूल, पेय, पाउडर, गमी और अन्य कई रूपों में प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट उपलब्ध हैं। प्रमुख रूप से, सभी प्री-वर्कआउट मील की खुराक में मुख्य घटक बी विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन होते हैं। हालांकि, यदि आप कृत्रिम पूरक आहार के शौकीन नहीं हैं, तो आप पर्याप्त प्री-वर्कआउट पोषण प्राप्त करने के लिए उन्हें आहार स्रोतों से बदल सकते हैं।

4.वसा और फाइबर से बचें 

एक अच्छे प्री-वर्कआउट मील में जटिल कार्बोहाइड्रेट का संतुलन बनाना चाहिए। ताकि वे हमारे शरीर के लिए ईंधन के रूप में कार्य कर सकें। प्रोटीन कसरत के दौरान मांसपेशियों को बर्बाद होने से रोकने में मदद करते हैं। अपने प्री-वर्कआउट पोषण के हिस्से के रूप में बहुत अधिक वसा और फाइबर का सेवन करने से बचें। वे पाचन को धीमा कर सकते हैं और कसरत सत्र के दौरान आंत संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।

5. मील का समय 

वर्कआउट से 30 मिनट से 3 घंटे पहले कोई भी अपना प्री-वर्कआउट मील ले सकता है। यदि आप अपने सत्र से पहले पर्याप्त समय निकालने के लिए संघर्ष करते हैं, तो पौष्टिक, हल्का और आसानी से पचने योग्य स्नैक्स चुनें। कसरत से कम से कम दो घंटे पहले गरिष्ठ और भारी भोजन से बचें। वे अधिक समय तक पेट में रहते हैं और इसके परिणामस्वरूप सूजन और सुस्ती हो सकती है।

आप कसरत से पहले के भोजन के रूप में ब्रोकली सूप, शकरकंद चाट, साबुत अनाज पास्ता, उबले हुए या बेक्ड बीन्स जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल कर सकते हैं। यहां तक कि दाल, ब्राउन राइस, ओट्स, होल ग्रेन ब्रेड और फल भी अच्छे विकल्प हैं।

यहां प्री-वर्कआउट मील के लिए कुछ प्राकृतिक विकल्प दिए गए हैं:

1. केला

फलों में प्राकृतिक शर्करा फ्रुक्टोज होता है और किसी भी कसरत से पहले लेने के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। केले को व्यापक रूप से एक लोकप्रिय प्री-वर्कआउट फल के रूप में स्वीकार किया जाता है। वे सरल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जो जल्दी से रक्तप्रवाह में ऊर्जा छोड़ते हैं। इनमें मौजूद पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

2. चुकंदर

chukandar ke fayde
आपके लिए फायदेमंद है चुकंदर। चित्र: शटरस्‍टॉक

चुकंदर का रस या चुकंदर का सलाद भी एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है। जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। आप कसरत से 30 मिनट पहले चुकंदर के रस का सेवन कर सकते हैं ताकि उनके हृदय की कार्यप्रणाली को बढ़ाया जा सके।

3. पीनट बटर

आप लगभग 2-3 टेबल-स्पून पीनट बटर को स्लाइस किए हुए सेब के वेजेज के साथ भी ले सकते हैं। आप इसे पूरी व्हीट ब्रेड के 2 स्लाइस पर फैलाकर एक स्वादिष्ट और स्वस्थ प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में सैंडविच बना सकते हैं। पीनट बटर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और स्वस्थ वसा होता है।  हालांकि, गेहूं की रोटी और सेब आपके वर्कआउट से पहले आपकी कार्बोहाइड्रेट की जरूरतों का ख्याल रखेंगे। आप इसे वर्कआउट शुरू करने से 30-60 मिनट पहले ले सकते हैं।

4. अंडे

अंडे कसरत और फिटनेस से जुड़े लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक हैं। वे फायदेमंद अमीनो एसिड की उपस्थिति के कारण मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में मदद करते हैं। अंडे के साथ कुछ सलाद या तली हुई सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं ताकि पोषण मूल्य में वृद्धि हो सके।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें