वेट लॉस का सुपरइफेक्टिव तरीका है एलोवेरा, जानिए कैसे करना है इसका सेवन

जब बात वेट लॉस की आती है, तो घरेलू और प्राकृतिक तरीके सबसे ज्यादा असरकारक होते हैं। इन्हींं में से एक है एलोवेरा। आइए जानें वेट लॉस पर ये कैसे काम करता है।

aloe vera apki sehat ke liye kamal kar sakta hai
ऐलोवेरा आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 18 October 2022, 09:30 am IST
  • 148

आज के दौर में बढ़ता वजन बहुत बड़ी परेशानी बन चुका है। इसका बहुत बड़ा कारण है हमारी अस्त-व्यस्त जीवनशैली। जिसमें हम अपने खानपान पर कुछ खास ध्यान नहीं देते हैं। जंक और पैकेज्ड फूड हमारी ज़िन्दगी में बहुत गहरे शामिल हो चुके हैं। ये न केवल वजन बढाने के लिए जिम्मेदार हैं, बल्कि सेहत को बहुत सारी बीमारियां भी दे जाते हैं। मोटापा असल में अपने साथ और बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है। इसलिए जरूरी है कि मोटापे को समय रहते कंट्रोल किया जाए। इसमें आपकी मदद करने के लिए हमारे पास है एलोवेरा। जी हां, एलोवेरा न केवल वेट लॉस में आपकी मदद करता है, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य जोखिमों से भी बचाता है।

प्रकृति में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर हैं। इन्हीं में से एक है एलोवेरा। जिसे न केवल उगाना आसान है, बल्कि वजन को नियंत्रित करने के लिए इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान है। वर्षों से एलोवेरा का इस्तेमाल फूड सप्लीमेंट, कॉस्मेटिक्स और बहुत से रोगों से राहत दिलाने में भी किया जाता है। एलोवेरा एक पौधा होता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें बहुत से औषधीय गुण भी शामिल होते हैं। वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह बॉडी को डिटॉक्स करता है जिससे वजन संतुलित रहता है।

Aloe-vera-face-pack
स्किन को जवां बनाए रख सकता है एलोवेरा। चित्र शटरस्टॉक

जानिए वेट लॉस में कैसे मदद करता है एलोवेरा जूस

वेट लॉस में एलोवेरा जूस किस तरह मदद करता है इस पर कई वैज्ञानिक रिसर्च उपलब्ध हैं। उन्हीं में से एक पबमेड (pubmed.gov) की रिसर्च एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर भी प्रकाशित है। रिसर्च के मुताबिक, इसमें एंटी ओबेसिटी गुण शामिल होते हैं, जो बॉडी में जमे फेट (Fat) को कम करता है। इसके सेवन से बार-बार भूख भी नहीं लगती है, जिससे व्यक्ति एक सीमित मात्रा में ही आहार लेता है। परिणामस्वरूप इस तरह से वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

जानिए मोटापा कम करने के लिए कैसे करें एलोवेरा जूस का उपयोग?

1. एलोवेरा जूस

एलोवेरा (Aloe Vera) का एक पत्ता लें और इसे अच्छे से धो कर बीच से काट लें और एलोवेरा जेल को निकल लें। इस जेल को मिक्सर में पीस लें और फिर दो से तीन चम्मच एलोवेरा जेल को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से मिक्स करलें और इसका सेवन करें। सुबह खाली पेट इसका सेवन काफी फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़े- Night Routine for Weight Loss : वज़न घटाने की कोशिश कर रही हैं तो फॉलो करें ये नाइट टाइम रूटीन

2. एलोवेरा, हनी और लेमन जूस

एक गिलास पानी में दो चम्मच एलोवेरा जेल और नींबू एक रस मिला लें। अब इसमें स्वादानुसार शहद मिला लें। सुबह खाली पेट इस जूस को पिएं, यकीनन फायदा होगा।

aloevera ke fayde
एलोवेरा कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। चित्र:शटरस्टॉक

3. एलोवेरा और हनी

कुछ लोगों को नींबू सूट नहीं करता। वे चाहें तो बिना नींबू के भी एलोवेरा को शहद के साथ ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जेल को एक गिलास पानी में अच्छे से मिक्स कर लें। और फिर इसमें शहद मिलाए और इसका सेवन करें।

4. एलोवेरा स्मूदी

कुछ लोग सिर्फ एलोवेरा जूस का सेवन नहीं कर पाते हैं क्योंकि इसका कोई भी स्वाद नहीं होता है। तो आप इसकी स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको मिक्सर में दो चम्मच एलोवेरा जेल के साथ एक कप नारियल पानी, एक कप पानी, एक चम्मच स्पिरुलिना पाउडर, एक छोटा खीरा, और आवश्यकतानुसार आइस क्यूब्स डालकर पीस लें। जब यह सभी मिश्रण पीस जाए तो इसे एक गिलास में निकाले फिर इसमें नींबू निचोड़ कर मिला लें। अब इस स्मूदी का मजे से इसका सेवन करें।

यह भी पढ़े- कब्ज की छुट्टी कर, पेट के अल्सर से बचाता है कटहल, जानिए कैसे करना है आहार में शामिल 

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें