खाना खाने के बाद कितनी देर तक करें वर्कआउ्ट के लिए इंतज़ार, जानें प्री वर्कआउ्ट मील के लिए हेल्दी विकल्प

वेटलॉस जर्नी को सफल बनाने के लिए रूल्स को फॉलो करना आवश्यक होता है। मगर कुछ लोग ऐसे है, जिन्हें एक्सरसाइज़ के दौरान थकान का सामना करना पड़ता है। जानते हैं एक्सपर्ट से कि वर्कआउट से कितनी देर पहले खाना खाया जा सकता है
Workout se kitni der pehle khaana khaayein
एक्सरसाइज़ से पहले खाने को पूरी तरह से पचने के लिए समय देना बेहद ज़रूरी है। मॉडरेट मील के लिए 1 से 2 घंटे तक इंतज़ार करना चाहिए । चित्र शटर स्टॉक
ज्योति सोही Published: 9 Jun 2024, 08:00 am IST
  • 140

अक्सर लोग वेटलॉस के लिए सुबह उठकर खाली पेट जॉगिंग, वॉक और वर्कआउट के लिए निकल पड़ते हैं। दरअसल, खाली पेट व्यायाम करने से वेटलॉस में मदद मिलती है और शरीर एक्टिव रहता है। अमूमन एक्सरसाइज करने से पहले खाना खाने की सलाह नहीं दी जाती है। वेटलॉस जर्नी को सफल बनाने के लिए कुछ रूल्स को फॉलो करना आवश्यक होता है। मगर कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हें एक्सरसाइज़ के दौरान थकान का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से कि वर्कआउट से कितनी देर पहले खाना खाया जा सकता है।

जानें खाना खाने के बाद व्यायाम करने की सलाह क्यों नहीं दी जाती

इस बारे में लाइफस्टाइल कोच पूजा मलिक बताती हैं कि खाना खाने के बाद व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, खाने को पचाने के लिए 1 से 2 घंटे का समय अवश्य रखना चाहिए। खाना खाने के एकदम बाद व्यायाम करने से पेट में ऐंठन, उल्टी और सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। पूजा मलिक बताती हैं कि लंच या हैवी मील्स के बाद कम से कम 1 घंटे तक एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए और स्नैक्स खाने के 30 मिनट बाद एक्सरसाइज़ कर सकते हैं।

Workout se pehle kya khaayein
एक्सरसाइज़ से पहले अगर आप शरीर में एनर्जी का रिस्टोर करना चाहते हैं, तो प्रोटीन की उच्च मात्रा लें। चित्र: शटरस्टॉक

खाना खाने से कितनी देर बाद व्यायाम करें

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार भोजन करने के बाद वो धीरे धीरे प्रोसेस होता है और थोड़ी मात्रा में स्मॉल इंटेसटाइन में पहुंचता है। आहार को स्मॉल इंटेसटाइन में जाने के लिए 3 से 4 घंटे का वक्त चाहिए होता है। एक्सरसाइज़ से पहले खाने को पूरी तरह से पचने के लिए समय देना बेहद ज़रूरी है। मॉडरेट मील के लिए 1 से 2 घंटे तक इंतज़ार करना चाहिए और लाइट आहार लेने के 30 मिनट तक एक्सरसाइज़ न करें।

इस बारे में डायटीशियन डॉ अदिति शर्मा बताती हैं कि एक्सरसाइज़ से पहले अगर आप शरीर में एनर्जी का रिस्टोर करना चाहते हैं, तो प्रोटीन की उच्च मात्रा लें। इसके अलावा शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पीएं। साथ ही एसिडिक और कैफिनेटिड बैवरेजिज़ से खुद को बचाव करें। एक्सपर्ट के अनुसार खाना खाने के 2 घंटे बाद पेट पूरी तरह से खाली होने लगता है। ऐसे में डेढ़ से दो घंटे के अंतर के बाद ही व्यायाम के लिए जाएं।

एक्सरसाइज़ से पहले आहार में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

1. प्रोटीन उच्च मात्रा में लें

प्रोटीन दो प्राकर का होता है लो बायोलॉजिकल यानि प्लांट बेस्ड और दूसरा हाई बायोलॉजिकल। इन दोनों को ही 50. 50 प्रतिशत अपने आहार में शामिल करें। हाई बायोलॉजिकल प्रोटीन में दूध, दही, पनीर और नॉनवेज शामिल होता है। वहीं लो बायोलॉजिकल सब्जियां, दालें और सोयाबीन आदि शामिल होता है। इनकी रेशो 60 और 40 भी हो सकती है।

Protein ko diet mei add krne ke fayde
प्रोटीन दो प्राकर का होता है लो बायोलॉजिकल यानि प्लांट बेस्ड और दूसरा हाई बायोलॉजिकल। चित्र- अडोबी स्टॉक

2. शरीर को हाइड्रेट रखें

शरीर को एक्टिव बनाए रखने और थकान से बचने के लिए विटामिन और मिनरल का संतुलन बनाए रखना आवश्यक है। आहार में विटामिन और मिनरल्स को शामिल करने के अलावा पानी भरपूर मात्रा में पीएं। इसके अलावा प्राकृतिक पेय पदार्थों का सेवन करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों से मुक्ति मिल जाती है।

3. एसिडिक पेय पदार्थों और प्रोसेस्ड फूड से बचें

गर्मी के मौसम में निर्जलीकरण से बचने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पीएं। इसके अलावा एसिडिक और कैफिनेटिड बैवरेजिज को अवॉइड करें। इससे शरीर संतुलित रहता है और डायरिया, उल्टी व अपच से बच जाता है। आहार में जंक फूड की जगह घर का तैयार खाना ही खाएं। इससे शरीर को पोषण की प्रापित होती है।

ये भी पढ़ें- घर पर ही कर सकती है ये 7 डंबल एक्सरसाइज, जिम जाने की नहीं होगी जरूरत

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख