सोहा अली खान से सीखिए बिना जिम जाए घर पर ही वेट लॉस के लिए कैसे बनाएं एक्सरसाइज को मज़ेदार

क्या आप अपने घर पर वर्कआउट को और अधिक मज़ेदार बनाने के तरीके खोज रहे हैं? तो चलिए प्यारी सी स्माइल वाली फिटनेस फ्रीक सोहा अली खान से जानते हैं उनके होम वर्कआउट ट्रिक्स।
soha ali khan fitness routine
वर्कआउट सेशन को मजेदार बनाने के लिए सोहा अली खान के वर्कआउट रूटीन। चित्र- इंस्टाग्राम
संध्या सिंह Published: 13 Jul 2023, 20:00 pm IST
  • 134

बहुत से लोगों ने महामारी के दौरान ये सीखा कि बिना जिम जाए भी आप अपनी फिटनेस को मेंटेन रख सकते हैं। इसमें घर पर किए जाने वाले वर्कआउट काफी मददगार साबित हुए। इनके लिए आपको जिम तक जाने के लिए समय बर्बाद करने की जरूरत भी नहीं है। घर में आराम से वर्कआउट करना बहुत अच्छा है। पर यह जरूरी है कि आप अपने वर्कआउट सेशन में जरूरी बदलाव भी करती रहें। तो, चलिए सोहा अली खान को फॉलो करते हैं और जानते है कि घर पर वर्कआउट को और अधिक मज़ेदार कैसे बनाया जाए।

बॉलीवुड की फिटनेस प्रेमी सोहा अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपने फैन्स को प्रेरित करने का कोई मौका नहीं छोड़तीं। हालांकि उनके वर्कआउट सेशन वास्तव में प्रेरणादायक होते हैं। जिस तरह से वे अपने वर्कआउट में छोटी-छोटी चीजों को शामिल करती हैं, वह सभी का ध्यान खींचता है। इसलिए, हमने आपके वर्कआउट सेशन को मजेदार बनाने के लिए सोहा अली खान के वर्कआउट रूटीन से चीजों की एक सूची तैयार की है।

कैसे सोहा अली खान होम वर्कआउट को और मजेदार बनाती हैं

चाहे आप वर्कआउट में नए हों या अनुभवी फिटनेस के शौकीन हों, यह वर्कआउट आइडिया आपके लिविंग रूम को शहर के सबसे हॉट वर्कआउट डेस्टिनेशन में बदल सकते हैं।

soha ka ghar pe majedar workout
उनके वर्कआउट सेशन वास्तव में प्रेरणादायक होते हैं। चित्र- इंस्टाग्राम

घर पर एक फिटनेस स्पेस बनाएं

घर पर एक ऐसा स्थान खोजें जो आपको आसानी से और बिना किसी परेशानी के योग और ध्यान का अभ्यास करने की अनुमति देता है। चूंकि यह कोई रहस्य नहीं है कि सोहा को घर पर कसरत करना पसंद है, इसलिए उनके लिए घर पर आराम से योग करना स्वाभाविक है। जबकि सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके घर में एक अलग योग स्थान हो, आप आसानी से अपने लिविंग रूम या बेडरूम का एक छोटा सा हिस्सा अपने योगा का अभ्यास करने के लिए इस्तेमाल करें।

परिवार के साथ वर्कआउट करें

क्या आपके बच्चे आपको बाहर काम नहीं करने देते? उन्हें अपने वर्कआउट में शामिल क्यों न करें? हां, बच्चों को अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल करने के कई तरीके हैं ताकि आपको अपने कसरत के समय का त्याग न करना पड़े।

हमें अच्छा लगता है कि कैसे सोहा कभी-कभी अपने बच्चों के साथ वर्कआउट करती है और मौज-मस्ती करती है। यदि आप सोच रहे हैं कि इसे कैसे करें, तो आपको मज़ेदार योगासन या व्यायाम शामिल करना चाहिए जो आपके बच्चों के लिए काफी सरल होने के साथ-साथ आपके लिए भी फायदेमंद हों।

workout ke liye gym na jakar ghar pr hi karein start
घर में आराम से वर्कआउट करना बहुत अच्छा है।

घरेलू वस्तुओं का प्रयोग करें

महामारी ने हमें एक बात सिखाई है कि आपको कसरत करने के लिए महंगे उपकरणों की आवश्यकता नहीं है – आपको केवल समर्पण की आवश्यकता है। हालाँकि सोहा के पास उपकरण हैं, लेकिन यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि जो आपके पास घर पर आसानी से उपलब्ध है उसे शामिल करें। यदि आप अभी भी उलझन में हैं, तो सोहा से संकेत लें। दीवारों से लेकर टेनिस बॉल और कुर्सियों तक, वह अपने वर्कआउट में लगभग हर चीज को शामिल करती हैं।

कलर थेरेपी का अभ्यास करें

यदि आपने कभी सोहा के वर्कआउट करने का कोई वीडियो/रील देखा है, तो आपको एक रंगीन चटाई दिखाई देगी जिस पर वह वर्कआउट करती है। क्या आप जानते हैं कि रंग आपके मूड के साथ-साथ आपके वर्कआउट पर भी असर डाल सकते हैं? अध्ययनों से पता चला है कि रंग आपकी ताकत और शक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, नीला रंग उत्पादकता बढ़ाता है, हरा रंग मूड बेहतर करता है और गुलाबी रंग आपको शांत कर सकता है। इसलिए, अपने वर्कआउट रूटीन में कलर थेरेपी को शामिल करने का प्रयास करें।

ये भी पढ़े- Self Isolation : आपकी मेंटल हेल्थ के लिए घातक हो सकता है खुद को अकेला कर लेना, जानिए इससे बाहर आने का तरीका

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख