एक महीने में कितना वज़न कम करना है हेल्दी? यहां है वेट लॉस के बारे में सब कुछ

वज़न कम करने के लिए कोई भी मेहनत नहीं करना चाहता है। हर किसी को अपना वज़न जल्द से जल्द कम करना है। मगर यह सेहत के लिए सही नहीं है। इसलिए चलिये जानते हैं कि एक महीने में कितना वज़न कम करना सही है।

weight loss me kargar hai suji
लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
  • 140

दूर से देखने पर या लोगों की वेट लॉस जर्नी सुनने पर आपको भी यह लग सकता है कि कितना आसान है वज़न कम करना, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वज़न कम करना कठिन है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। लोगों को यह मुश्किल इसलिए लग सकता है कि क्योंकि इसमें कंसिसटेंसी बहुत ज़रूरी है। आपको लगातार नियमित मेहनत करनी पड़ती, अपने एक्सरसाइज़ रूटीन (Exercise Routine) और डाइट का ख्याल रखना पड़ता है।

कुछ लोग इसमें भी शॉर्ट कट अपनाने की सोचते हैं। वह चाहते हैं कि जिम जाने के एक महीने में ही उनका सारा वज़न कम हो जाए। वे अपना वज़न जल्द – से जल्द कम करना चाहते हैं और पतले होना चाहते हैं, उन्हें कुछ भी करना है बस मेहनत नहीं करनी, लेकिन ऐसा पॉसिबल नहीं है। जल्दी वज़न कम करने की कोशिश आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है।

ऐसे में यदि आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) पर हैं और वज़न कम करने की सोच रही हैं तो, पहले जान लें एक महीने में कितना वज़न कम करना है सुरक्शित (How much weight you can lose in a month)।

क्या वाकई में जल्दी वज़न कम करने की कोशिश सही है?

बिल्कुल भी नहीं, जल्दी वज़न कम करना आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। यह आपको विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम में भी डाल सकता है। इसलिए, धीरे-धीरे वजन कम करना सबसे अच्छा तरीका है।

तो एक महीने में कितना वज़न कम करना सही है?

सेंटर फॉर प्रिवेंशन एंड डिजीज कंट्रोल के अनुसार, एक सप्ताह में लगभग 0.5 किलो वजन कम करना सही है, जिससे यह एक महीने में दो किलो हो जाता है। इसलिए, एक महीने में लगभग 1.5 से 2.5 किलो वजन कम करना स्वस्थ माना जाता है।

Jaldi weight loss ki koshish n karein
जल्दी वजन कम करने की कोशिश में न रहें। चित्र : शटरस्टॉक

इससे अधिक वज़न घटाने की कोशिश करने का मतलब है कि आप अपने शारीरिक कार्यों और आंतरिक अंगों, विशेष रूप से गुर्दे पर दबाव डाल रही हैं। वजन कम करने की कोशिश में लोग आमतौर पर हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं, जिससे किडनी पर और भी ज्यादा दबाव पड़ता है।

क्या होता है जब आप एक महीने में ज़रूरत से ज़्यादा वज़न कम करने की कोशिश करती हैं

यदि आप एक महीने में 5 किलो या उससे अधिक वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो इसकी वजह से आपको कमजोरी, थकान और सुस्ती का अनुभव हो सकता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आपको अपने आहार पर फिर से गौर करने की जरूरत है। यदि आपका अवजन बिना कुछ खास किए बहुत तेज़ी से कम हो रहा है तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है जैसे –

थायराइड
कैंसर
सीलिएक रोग
टाइप 1 मधुमेह
अवसाद या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या

ध्यान रहे : जब आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करते हैं, तो आपकी ऊर्जा का स्तर पर्याप्त होना चाहिए और आपको अंदर से स्वस्थ महसूस करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : एक ही बार में पूरे शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ट्राई करें साइड-टू-साइड ट्विस्ट योगासन

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory