गर्मियों में कैलोरी बर्न करने का सबसे ‘कूल’ तरीका है स्विमिंग, जानिए इसके फायदे

Published on: 13 May 2022, 08:00 am IST

क्या आप भी गर्मियों में वज़न घटाने के नए तरीके खोज रही हैं? लेकिन पसीने ओर उमस भरी गर्मी की वजह से ज़्यादा कुछ करने का मन नहीं करता है? तो जानिए तैरते हुए कैलोरीज़ बर्न करने का तरीका।

swimming karke ke kai fayde hain
स्विमिंग से हमारा मेंटल हेल्थ बूस्टअप होता है। चित्र: शटरस्टॉक

वज़न घटाकर पतले दिखना किसे नहीं पसंद? लेकिन कैलोरीज बर्न करने के लिए कितने मेहनत करनी पड़ती है, यह तो हम सभी जानते हैं। और ये गरमियां इस छोटे से काम को और भी मुश्किल बना देती हैं, क्योंकि वर्कआउट (Workout) से पहले ही हमारी सारी एनर्जी खत्म हो चुकी होती है। फिर इसके बाद कैलोरीज बर्न करने के लिए स्टैमिना (Swimming) ही नहीं बचता है।

है न? तो क्या गर्मियों में अपनी वेट लॉस जर्नी को मेंटेन रखना आपके लिए भी भारी पड़ रहा है? यदि हां…. तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं कैलोरीज बर्न करने का एक मज़ेदार तरीका।

जी हां… क्या आप जानती हैं कि तैरते हुए भी वज़न कम किया जा सकता है? गर्मियों में यह वज़न घटाने का सबसे ‘कूल’ तरीका है। स्विमिंग करते समय आपको ज़्यादा थकान भी महसूस नहीं होगी और आपको मज़ा भी आयेगा।

जानिए तैरने से आप कितनी कैलोरीज बर्न कर सकती हैं (How many calories you can burn with swimming)

स्विमिंग से आप कितनी कैलोरीज़ बर्न कर पाती हैं, यह पूरी तरह से आपके स्टाइल ओग स्विमिंग और समय पर निर्भर करता है। हालांकि, यदि सामान्य तौर पर बात करें तो, लगभग 30 मिनट की एक्टिविटी के लिए 125 पाउंड वजन वाला व्यक्ति सामान्य रूप से 180 कैलोरी बर्न करता है। जबकि 155 पाउंड वजन वाला व्यक्ति 30 मिनट में 233 कैलोरी बर्न करता है।

किस तरह की तैराकी से सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है?

सभी प्रकार की तैराकी से कैलोरी बर्न होती है। यदि वजन कम करना आपका लक्ष्य है, तो आप ठंडे पानी में तैरकर अधिक कैलोरी बर्न कर सकती हैं। आपको गर्म रखने के लिए आपके शरीर को अतिरिक्त गर्मी उत्पन्न करनी पड़ेगी, जिससे कैलोरी बर्न होती है।

swimming calories burn karne mein madad karti hai
स्विमिंग आपके लिए फायदेमंद है । चित्र : शटरस्टॉक

क्या है कैलोरी बर्न करने के लिए सबसे अच्छा स्विमिंग स्ट्रोक?

ब्रेस्टस्ट्रोक (Breaststroke)

सबसे कम कैलोरी बर्न करने वाले स्ट्रोक में से एक ब्रेस्टस्ट्रोक है, जो औसतन प्रति आधे घंटे में 200 कैलोरी बर्न करता है। हालांकि, आप अधिक समय तक तैर सकती हैं और इस स्ट्रोक से अपनी हृदय शक्ति और सहनशक्ति का निर्माण कर सकती हैं। यह आपकी छाती, पीठ के ऊपरी हिस्से, पैरों और ट्राइसेप्स पर भी काम करता है।

बैकस्ट्रोक (Backstroke)

बैकस्ट्रोक ब्रेस्टस्ट्रोक की तुलना में थोड़ी अधिक कैलोरी बर्न करता है, जिसमें प्रति 30 मिनट औसतन 250 कैलोरी बर्न होती हैं। अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए इस स्ट्रोक को दूसरे विकल्प के रूप में चुनें। यह आसन और आपके कूल्हों के लचीलेपन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।

फ्रीस्टाइल (Freestyle)

जबकि आप रेसिंग के लिए फ्रीस्टाइल स्ट्रोक चुन सकती हैं क्योंकि यह सबसे तेज़ विकल्प है। इस स्ट्रोक को आधे घंटे तक करने पर औसतन आप लगभग 300 कैलोरी बर्न करेंगी। यह आपको पीठ के सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को टोन करने एक अच्छा काम करता है।

garmiyon mein swimming karne ke fayde
गर्मियों में स्विमिंग करना । चित्र-शटरस्टॉक।

बटरफ्लाई (Butterfly)

पूल में सबसे तेज़ कैलोरी बर्निंग स्ट्रोक बटरफ्लाई स्ट्रोक है। यह पावरहाउस स्ट्रोक प्रति 30 मिनट में 450 कैलोरी तक बर्न करता है, लेकिन इसे सीखना सबसे कठिन हो सकता है।

क्या है स्विमिंग करने के फायदे? (Benefits of Swimming)

तैरना पूरे शरीर की कसरत प्रदान करता है जो उच्च प्रभाव वाले एरोबिक्स की तुलना में जोड़ों पर कम तनाव डालता है। स्विमिंन करने से आपकी उम्र बढ़ती है और मृत्यु का जोखिम अन्य लोगों के मुक़ाबले 50% तक कम हो जाता है। यह आपको कैलोरी-बर्न करने, मूड-बूस्टिंग, नींद-दिलाने और मांसपेशियों के निर्माण में लाभ करता है।

तो आप भी इन गर्मियों में अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए स्विमिंन करें।

यह भी पढ़ें : एंग्जाइटी की दवाओं से बेहतर है मेडिटेशन, यहां जानिए इसे करने का सबसे आसान तरीका

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें