गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न

त्योहारों पर तोहफे और कैलोरीज अकसर बेहिसाब हो जाते हैं। पर अगर आप फिटनेस कॉन्शियस हैं, तो आपको मालूम होना चाहिए कि आप कितनी कैलोरीज ले रहीं हैं।

mithai aur unki calorie
घर पर बनाये मिठाई। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 20 October 2022, 08:00 am IST
  • 125

त्योहारों पर मिठाइयां नहीं खाईं तो क्या किया। हर त्योहार की जान अपने खास लोगों, उनके साथ बिताए हुये पल और टेस्टी खाने से है। यदि अच्छा खाना न हों तो त्योहार किस काम के। भारतीय सेलिब्रेशन में तो मिठाइयां शुभ मानी जाती हैं। इनके बिना त्योहार अधूरे हैं। माना कि हम सभी को अपनी सेहत के प्रति थोड़ा कॉन्शियस होना चाहिए, लेकिन खास मौकों पर मिठाइयां खाना छोड़ दें, ये तो किसी ने नहीं कहा है। इसलिए जानिए इस दिवाली आप जो मिठाइयां (calories in different sweets) खाने वाली हैं, उनमें कितनी कैलोरी है और आप इस एक्स्ट्रा कैलोरी (How to burn extra calorie) को कैसे बर्न कर सकती हैं।

यदि आप भी डाइट और हेल्थ कॉन्शियस हैं और मीठा खाने के शौकीन हैं तो क्या किया जाए। इसका सीधा जवाब यही है कि आप मीठे का सेवन मॉडरेशन में करें और मीठा खाने के बाद कैलोरीज़ बर्न करें। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं आपकी फेवरिट मिठाइयों की लिस्ट और उनकी कैलोरीज़ को बर्न करने का आसान तरीका।

जानिए आपकी फेवरिट मिठाई में कितनी कैलोरीज़ होती हैं

1 मोतीचूर के लड्डू (Motichoor ke Laddoo)

लड्डू हर भारतीय त्योहार और उत्सव की जान होते हैं। कोई भी खुशी का मौका इनके बिना अधूरा है। ये बेसन से बनी छोटी – छोटी बूंदी को चाशनी में भिगोने के बाद बनाए जाते हैं। लगभग 50 ग्राम बूंदी के एक लड्डू में 185 से लेकर 240 तक कैलोरीज हो सकती है। साथ ही इसमें और 14 ग्राम वसा भी होती है।

2 एक कटोरी मूंग दाल हलवा (Moong Dal Halwa)

मूंग की दाल का हलवा सभी को पसंद आता है। साथ ही, यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। भरे पेट इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह पचाने में थोड़ा हैवी होता है। एक कटोरी मूंग दाल हलवे में कैलोरी: 287 प्रोटीन: 9 ग्राम, फैट: 8 ग्राम, कार्ब्स: 44 ग्राम और फाइबर: 3 ग्राम होता है।

3 सोन पपड़ी (Soan Papdi)

आपको दिवाली पर सभी के घरों में सोन पापड़ी खाने को मिल जाएगी। बेसन से बनी ये मिठाई बेहद स्वादिष्ट होती है और ज़्यादा हैवी भी नहीं होती। सोन पपड़ी के 1 पीस में कुल 14 ग्राम कार्ब्स, 13 ग्राम नेट कार्ब्स, 5 ग्राम फैट, 1 ग्राम प्रोटीन और 110 कैलोरी होती है।

junk food ko kre avoid
मीठे से करें तौबा, चित्र : शटरस्टॉक

4 गुलाब जामुन (Gulab Jamun)

खोया और मैदे से बना गुलाब जामुन, सभी को पसंद होता है। मैदा और खोये की गोलियां बनाकर इन्हें तला जाता है और फिर गर्म चाशनी में डाला जाता है। एक गुलाब जामुन में कुल 149 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें 6% प्रोटीन, 49% कार्बोहाइड्रेट और 45% वसा भी होती है।

5 एक कटोरी खीर (Kheer)

दिवाली पर खीर जरूर बनाई जाती है। कई परिवारों में यह बरसों से चली आ रही परंपरा है और इसी को दिवाली का प्रसाद माना जाता है। यानी खीर के बिना आप दिवाली नहीं मना सकते।
चावल की खीर की एक सर्विंग में 235 कैलोरी होती हैं। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 122 कैलोरी होती है, प्रोटीन में 24 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से आती है।

अब जानिए इस ओवरलाेडेड कैलोरी को कैसे करना है बर्न

रनिंग – यदि आप एक घंटा अच्छे से रनिंग करें, तो आप 500 से 1000 कैलोरीज तक बर्न कर सकती हैं।

रस्सी कूदना – यह और भी प्रभावी एक्सरसाइज़ है, क्योंकि यह तुरंत आपके पूरे शरीर पर काम करती है और एक घंटे में 600 से 1000 कैलोरीज़ तक बर्न कर सकती है।

skipping apke liye prabhavi hai
रस्सी कूदना आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

साइकल चलाना – यह आपको अच्छी सैर करने में भी मदद करेगा। साथ ही, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी साइकल चलाना बहुत अच्छा है। एक घंटे की साइकलिंग आपको 700 कैलोरी तक बर्न करने में मदद करेगी।

स्क्वाट्स – यह एक्सरसाइज़ आपको पूरी बॉडी को इंगेज करती है। साथ ही, 10 मिनट के स्काट 50 कैलोरीज़ तक घटा सकते हैं।

जंपिंग जैक्स – जंपिंग जैक्स की मदद से आप 15 मिनट में 180 कैलोरीज़ तक कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : हाजमे से लेकर बोन हेल्थ तक को नुकसान पहुंचाते हैं छोले-भटूरे, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

  • 125
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory