क्या सच में वेट लॉस को प्रमोट कर सकता है गुनगुना पानी, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं

गुनगुने में पानी के फायदे केवल वेट लॉस तक ही सीमित नहीं हैं, यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आज हम बात करेंगे गुनगुने पानी के फायदे, सहित वेट लॉस पर इसके प्रभाव के बारे में।
ayurveda me garm pani peene kaha jata hai.
गुनगुने पानी के सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 24 Nov 2023, 06:53 pm IST
  • 120

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और इस दौरान ज्यादातर लोगों को सुबह उठने के बाद, या कहीं बाहर से आने के बाद या कभी कभी घर पर बैठे-बैठे भी गले में खराश महसूस होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुना पानी इन सभी स्थितियों से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। ज्यादातर लोग वेट लॉस के लिए गुनगुना पानी पीते हैं, परंतु गुनगुने में पानी के फायदे केवल वेट लॉस तक ही सीमित नहीं हैं, यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है (benefits of lukewarm water)। आज हम बात करेंगे गुनगुने पानी के फायदे, सहित वेट लॉस पर इसके प्रभाव के बारे में (lukewarm water to lose weight)। आखिर यह किस तरह से वेट लॉस में फायदेमंद हो सकता है, और इस बात में कितनी सच्चाई है।

न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ टोटल की फाउंडर अंजलि मुखर्जी ने वेट लॉस के लिए गुनगुना पानी पीने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं वेट लॉस पर इसका प्रभाव, साथ ही जानेंगे इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ।

जानें क्या है वेट लॉस पर गुनगुने पानी का प्रभाव (lukewarm water to lose weight)

एक्सपर्ट के अनुसार गुनगुना पानी वेट लॉस की कोई जादुई रेमेडी नहीं है। यदि आपको यह लगता है कि गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम होगा तो ऐसा नहीं है। गुनगुने पानी का सेवन वेट लॉस को बढ़ावा देने वाले कई ऐसे फैक्टर हैं, जिन्हें एक्टिवेट कर देता है। जिसकी वजह से इसे वेट लॉस में कारगर माना जाता है।

weight loss me kargar hai gunguna paani
जल्दी वेट लॉस करने के लिए ट्राई करें गुनगुना पानी। चित्र : शटरस्टॉक

गुनगुने पानी का सेवन डाइजेशन को इंप्रूव करता है, यह डाइजेस्टिव सिस्टम में ब्लड फ्लो को बढ़ा देता है और डाइजेस्टिव ऑर्गन्स को स्टिम्युलेट करता है। खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से खाद्य पदार्थों को ब्रेक होने में मदद मिलती है, और इन्हें पचाना बेहद आसान हो जाता है। साथ ही साथ शरीर में उनके पोषक तत्वों का अवशोषण भी बढ़ जाता है।

इसके साथ ही पाचन संबंधी समस्या है, जैसे कि कब्ज, ब्लोटिंग और अपच की स्थिति में गुनगुने पानी का सेवन बेहद कारगर हो सकता है। खाना खाने के कुछ देर पहले गुनगुना पानी पीने से आपको संतुष्टि महसूस होती है, जिससे कि आप ओवर ईटिंग नहीं करती और सीमित मात्रा में कैलोरी लेती हैं। यह सभी फैक्टर वेट लॉस को प्रमोट करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें Linseed oil : जानिए क्या है लिंसीड ऑयल जो इंफ्लेमेशन कंट्रोल कर दर्द से राहत दिला सकता है

इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन में भी आपकी मदद कर सकता है। गुनगुने पानी से शरीर का टेंपरेचर बढ़ जाता है, जिससे कि आपको स्वेटिंग होती है और यह टॉक्सिंस को आपकी त्वचा के माध्यम से बाहर निकाल देता है। गुनगुना पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को भी स्टिम्युलेट करता है, और इससे बॉवेल मूवमेंट संतुलित रहता है जिससे कि टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल आती हैं। बॉडी टैथॉक्सिफिकेशन वेट लॉस में बहुत मायने रखता है।

जानें गुनगुना पानी पीने के कुछ अन्य फायदे (benefits of lukewarm water)

1. कोल्ड और कफ में कारगर होने के साथ ही साइनस में राहत देता है

गुनगुना पानी पीने से गले की खराश, सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं में मदद मिलती है। इसके अलावा यह साइनस हेल्थ को भी इंप्रूव करता है। गुनगुना पानी इन्फ्लेमेशन को कम कर म्यूकस को पतला कर देता है, जिससे कि नाक और छाती में कफ के जमाव से राहत मिलती है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से यह अधिक प्रभावित हो जाता है और इसमें इम्यूनिटी बूस्टिंग प्रॉपर्टीज की गुणवत्ता भी जुड़ जाती है।

tanav km ho skta hai
गुनगुने पानी से रिलैक्स रहने में मदद मिलती है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. स्ट्रेस को कम करने में भी कारगर है

गुनगुने पानी में कॉमिंग इफेक्ट पाए जाते हैं। यह टेंशन को कम कर बॉडी में रिलैक्सेशन को इंप्रूव करती है। गुनगुना पानी गले एवं पाचन क्रिया को आराम पहुंचता है जिससे कि आपको किसी प्रकार का डिस्कॉम महसूस नहीं होता और आप पूरी तरह से रिलैक्स रहती हैं दिन में 10 मिनट का ब्रेक ले और एक कैब गुनगुना पानी पिए इससे माइंडफूलनेस और रिलैक्सेशन दोनों इंप्रूव होगा और स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलेगी।

3. बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है

यह जानकर हैरानी हो सकती है कि गुनगुने पानी बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। गुनगुना पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्कैल्प तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच पाता है, जिससे की हेयर ग्रोथ प्रमोट होता है। साथ ही साथ आपके बालों के समग्र सेहत को फायदा मिलता है। गुनगुने पानी का सेवन बालों को हाइड्रेट करता है और इन्हें ड्राई होने से रोकता है। साथ ही साथ ब्रेकेज और डैमेज से भी बचाव करता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
skin care ke liye inn tips ko karein follow
बदलते मौसम में त्वचा के रंग से लेकर टैक्सचर तक सब चीजों में बदलाव महसूस होने लगता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है

गुनगुना पानी आपके स्किन पोर्स को खोल देता है, जो की त्वचा में जमी गंदगी एवं टॉक्सिंस को बाहर निकलने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है, जिससे की त्वचा तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच पाता है और एजिंग प्रक्रिया में भी देरी होती है। इतना ही नहीं यह त्वचा को पूर्ण रूप से हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है, खासकर ठंड के मौसम में हाइड्रेशन बहुत मायने रखती है ताकि त्वचा ड्राई न हो।

यह भी पढ़ें : आपके मस्तिष्क को बीमार कर सकती है ज्यादा मीठा खाने की आदत, एक्सपर्ट बता रहे हैं कैसे

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख