Exercise for skin : एक्सरसाइज आपकी स्किन के लिए भी है जरूरी, हम बता रहे हैं इसकी अहमियत

स्किन को स्वस्थ्य बनाने कर रहीं है फेशियल तो पहले कर लें अंदर से शरीर की सफाई कई बार हम केवल स्किन को बाहर से साफ करते है और सोचते है ग्लो आ जाए लेकिन क्या आपको पता है स्किन को बाहर से ग्लोइंग दिखाने के लिए इसका उपचार भी अंदर से ही करना पड़ता है।
Glowing skin ke laiye karein exercise
ब्लड सर्कुलेशन आपकी त्वचा की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 3 Nov 2023, 05:51 pm IST
  • 142

एक क्लीयर स्किन के लिए आप भी बहुत कुछ करते होंगे फेशियल, स्क्रब, डीटैनिंग और न जाने क्या क्या? फिर भी सभी लोग अनचाहे फेशियल हेयर और पिंपल से परेशान होते है। बाहर से कुछ भी लगाना आपको एक अस्थाई समय के लिए ग्लो को दो सकता है लेकिन वो स्किन को उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आपको लंबे समय के लिए आपनी स्किन पर निखार चाहिए तो आपको इसके लिए आंतरिक रूप से काम करना होगा। आइए जानते है ग्लोइंग स्किन के लिए आप अपने शरीर के अंगर कैसे काम कर सकते है।

इस पर ज्यादा जानकारी दी न्युट्रिनिस्ट और ट्रांसफोर्मेशन एक्सपर्ट अंबिका दत्त नें, अंबिका दत्त बताती है कि साफ और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए अक्सर आंतरिक प्रक्रियाओं और पूरे स्वास्थ्य पर ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि आपकी त्वचा आहार, जीवनशैली और समग्र स्वास्थ्य सहित कई कारकों से प्रभावित होती है।

स्किन को क्लीयर बनाने के लिए आंतरिक तरीके से करें शरीर पर काम

कार्डियो एक्सरसाइज करें

अंबिका दत्त ने बताया कि कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, जिसे अक्सर कार्डियो कहा जाता है, विभिन्न तंत्रों के माध्यम से क्लीयर और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह स्किन कमें ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है।

glowing skin ke liye karein cardio
कार्डियो ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

कार्डियो व्यायाम, जैसे दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी और एरोबिक्स, आपकी हृदय गति को बढ़ाते हैं और आपके पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं। ब्लड सर्कुलेशन आपकी त्वचा की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन आपकी त्वचा से खराब उत्पादों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जिसमें मांसपेशियों के निर्माण और टोन के लिए हैवी वर्कआउट किया जाता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। संतुलित हार्मोन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि असंतुलन एक्ने जैसी समस्याओं का कारण बन सकते है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हार्मोन उत्पादन को सामान्य करने में सहायता कर सकता है। इससे आपके फेशियल हेयर को भी कम करने में मदद मिलती है।

संतुलित आहार लें

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। और स्किन को क्लीयर करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। आपको अलग अलग तरह के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं जो त्वचा की किसी क्षति और सूजन से बचने में मदद करता है।

balance diet apki skin ke liye acchi hai
संतुलित आहार आपके स्किन के लिए अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और साबुत गेहूं की ब्रेड का सेवन करें। साबुत अनाज फाइबर और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो समग्र कल्याण का समर्थन करते हैं, जिसमें त्वचा का स्वास्थ्य भी शामिल है।
फास्ट फूड और जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थ, शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को कम से कम करें।

स्ट्रेस को मैनेज करें

अंबिका दत्त के अनुसार तनाव को मैनेज करके आप अपनी स्किन को क्लीयर बना सकते है। तनाव कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन को रिलीज करने को ट्रिगर करता है, जो त्वचा में तेल उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है। अतिरिक्त तेल पोर्स को बंद कर सकता है और एक्ने का कारण बन सकता है। स्ट्रस मैनेज करके एक्ने और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े- स्किन केयर रुटीन में शामिल करेंगी घी, तो मिलेंगे कई बेमिसाल फायदे, तरीका हम बता देते हैं

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 142
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख