वैलनेस
स्टोर

नवरात्रि उपवास में वजन घटाना है, तो हर रोज खाएं एक कटोरी दही, जानिए ये कैसे मददगार हो सकता है

Published on:13 April 2021, 10:30am IST
नव वर्ष प्रतिपदा या चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। कुछ लोग इस दौरान 9 दिन तक उपवास रखते हैं। अगर आप उपवास को वेट लॉस के उद्देश्‍य से रख रहीं हैं, तो दही आपके लिए फैट बर्नर साबित हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
इस नवरात्रि इम्युनिटी भी बढ़नी है तो, दही का सेवन ज़रूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

ताजा, मलाईदार दही का एक कटोरा हम सभी भारतीयों के किचन का एक अभिन्न हिस्सा है। विभिन्न व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के अलावा, दही पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, बीपी को कंट्रोल करने, हड्डियों और दांतों को शक्ति प्रदान करने में भी मददगार है। पर क्‍या आप जानती हैं कि हर रोज दही का सेवन वेट लॉस में भी आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

नवरात्रि (Navratri 2021) में आपने उपवास (Fating) रखा हो या न रखा हो, दही का सेवन तो सभी करते हैं। यह न केवल स्‍वाद बढ़ाता है, बल्कि पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मददगार है। दही कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम विटामिन बी-2 और विटामिन बी-12 जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अधिकांश पोषण विशेषज्ञ आपके वेट लॉस आहार में दही को शामिल करने की सलाह देते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं दही वजन घटाने में कैसे मददगार है और इसे अपने आहार में शामिल कैसे करें:

वजन घटाने में दही कैसे मददगार है (Curd for weight loss)

अपने दैनिक आहार में एक कटोरी दही शामिल करने से 61% शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। साथ ही बिना प्रोटीन या कैल्शियम वाले कम कैलोरी आहार का पालन करने से शरीर का वजन 22% कम होता है। यह लोगों को एक फ्लैट पेट पाने और वजन कम करने में मदद करता है।

वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक
वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक

बीएमआई (BMI) के स्वस्थ स्तर को बनाए रखता है

अमेरिकन डाइटेटिक एसोसिएशन का मानना ​​है कि दही एक बेहतरीन फैट बर्नर के रूप में काम करता है। विभिन्न शोधों के अनुसार, दही में मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है। कैल्शियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत होने के नाते, दही बीएमआई के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने और शरीर के वजन को कम रखने में मदद करती है। 100 ग्राम दही में लगभग 80 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है

प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र की कार्यक्षमता में सुधार करने और स्वस्थ बैक्टीरिया प्रदान करके चयापचय को बूस्ट करने में मदद करते हैं। यह भोजन से पोषक तत्वों को आत्मसात करने में भी मदद करते हैं और इस तरह वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।

प्रोटीन का पावर हाउस है

यूएसडीए के अनुसार, 1 औंस दही में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन में उच्च है, जो आपके पेट को भरने और भूख को दूर रखने में मदद करता है। यह शरीर से अतिरिक्त, अवांछित वसा को समाप्त करते हुए दुबली मांसपेशियों (lean muscle) को बनाए रखने में भी मदद करता है।

दही प्रोटीन का पावर हाउस है। चित्र : शटरस्टॉक
दही प्रोटीन का पावर हाउस है। चित्र : शटरस्टॉक

वजन कम करने के लिए दही का सेवन कैसे करें?

-स्वाद बढ़ाने के लिए एडिटिव्स जैसे शहद, बीज, नट्स, अनाज, फल आदि मिलाएं। लेकिन सुनिश्चित करें कि दही में मिलाए गए एडिटिव्स सीमित मात्रा में हैं।

– प्रतिदिन 3 सर्विंग, सादा, वसा रहित और बिना चीनी वाला दही खाएं।

– आप दिन में कभी भी दही खा सकती हैं, चाहे फिर वह आपका नाश्ता हो, स्नैक, लंच या डिनर।

यह भी पढ़ें – मैंने इन 10 एक्‍सरसाइज के साथ की स्किपिंग और केवल 10 दिनों में 2 किलो वजन कम किया

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।