क्‍या चने का पानी कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए यह कैसे आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

आपने चने का सेवन कई तरह से किया होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि चने का पानी आपके पेट की चर्बी कम कर सकता है। हम बताते हैं कैसे।
black gram water
सुबह खली पेट चने का पानी पीने से पेट की चर्बी कम हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

भारतीय घरों में चने कई तरह से इस्तेमाल किये जाते हैं, कभी सब्जी बनाकर तो कभी चाट के रूप में। चने बेहद पौष्टिक माने जाते हैं और इसमें कई न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं। खासकर तब जब इन्हें अंकुरित करके खाया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चने को जिस पानी में भिगोया जाता है वह भी इसके पोषक तत्वों से भर जाता है!

जी हां… आप बिल्कुल सही समझे अंकुरित करने के बाद इसके पानी को फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन के अलावा हेल्दी फैट्स और आयरन आदि भी पानी में घुल जाते हैं। जिससे, यह पानी भी न्यूट्रिशियस हो जाता है।

क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार जो लोग लो कैलोरी वाला भोजन करते हैं उन्हें वज़न कम करने में आसानी होती है। ऐसे में चने का पानी और चने दोनों ही वज़न घटाने के लिए अच्छे विकल्प माने जा सकते हैं। जो लोग अपने आहार में चने को किसी भी तरह से शामिल करते हैं, उनके मोटे होने का खतरा 53% तक कम हो जाता है।

पेट की चर्बी कम कर सकता है चने का पानी

110 ग्राम चने को एक रात भिगोकर रखने के बाद उबाल लें। फिर इसे कूकर में डालकर सीटी लगा लें। अब चने को छान कर पानी अलग कर लें, स्वाद बढ़ाने के लये इस पानी में काला नमक, पुदीना और जीरा पाउडर मिला कर इसे रोज पिएं। इस तरह ये आपके बैली फैट को बर्न करने में आपकी मदद करेगा।

अंकुरित करने के बाद चने के पानी को फेकें नहीं, इसे पी लें , ये बेहद फायदेमंद होता है. चित्र : शटरस्टॉक
अंकुरित करने के बाद चने के पानी को फेकें नहीं, इसे पी लें , ये बेहद फायदेमंद होता है. चित्र : शटरस्टॉक

सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से वज़न तो कम होता ही है साथ ही, यह समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है:

1. मधुमेह से राहत

 

चने का पानी पीने से आप मधुमेह को नियंत्रित कर सकती हैं। भिगोया हुआ चना ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने का रामबाण उपाय हो सकता है। चने हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन इसे आहार में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना ज़रूरी है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से कमजोर प्रतिरक्षा को मजबूत किया जा सकता है। भीगे हुए काले चने से शरीर को सबसे ज्यादा पोषण मिलता है। चने में विटामिन के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे खनिज भी पाए जाते हैं, जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं।

अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना दो मुट्ठी भीगे हुए चने खाएं और इसका पानी भी पियें।

3. पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा

पेट की समस्याएं ज्यादातर बीमारियों की जड़ हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भीगे हुए छोले खाना फायदेमंद हो सकता है। आप भीगे हुए चने के पानी में जीरा और काला नमक मिलाकर खा सकती हैं।

चने का पानी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
चने का पानी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

4. चने के पानी से ऊर्जा बढ़ती है

अगर आप अक्सर थका हुआ महसूस करती हैं और शरीर में ऊर्जा की कमी है, तो चने का पानी ज़रूर पियें। साथ ही, आप भीगे हुए चने में नींबू, अदरक, नमक और काली मिर्च मिलाकर सुबह नाश्ते में खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

5. त्वचा में निखार

खाली पेट चने का पानी पीने से त्वचा में निखार आता है, क्योंकि इस पानी में चने के सारे गुण मौजूद होते हैं। चने प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन का अच्छा स्रोत हैं। सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से दिमाग तेज होता है और खून भी साफ होता है, जिससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।

यह भी पढ़ें : हर रोज सिर्फ आधा घंटा नाच कर आप बर्न कर सकती हैं 150 से ज्‍यादा कैलोरी, ये है वेट लॉस का सबसे मस्‍त अंदाज

  • 82
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख