बढ़ते वजन से परेशान हैं? तो अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें बैटल रोप वर्कआउट

Published on: 15 March 2022, 08:00 am IST

बैटल रोप वर्कआउट मज़ेदार, प्रभावी और बहुत सारा फैट बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है। यहां बताया गया है कि आप कैसे इसकी शुरुआत कर सकती हैं!

Janiye weight loss ke lye kitna faydemand hai battle rope exercise
जानिए वेट लॉस के लिए कितना फायदेमंद है बैटल रोप एक्सरसाइज। चित्र:शटरस्टॉक

फिटनेस की चाहत पिछले कुछ वर्षों में ही बढ़ी है। दुनिया भर के उत्साही लोग फैट बर्न करने के लिए नए-नए वर्कआउट की तलाश में हैं, और सबसे प्रभावी समाधानों में से एक बैटल रोप वर्कआउट है। तो, इस अभ्यास के बारे में ऐसा क्या है जो आपकी मदद कर सकता है?

ख्लोए कार्दशियन, दीपिका पादुकोण, जान्हवी कपूर या मसाबा गुप्ता हो जैसी सेलिब्रिटी भी बैटल रोप को अपने वर्कआउट में शामिल कर रहीं हैं।

न्यूट्रिशन एंड फिटनेस एडवांस प्लस कोच, फिटर, उत्सव अग्रवाल, हम सभी को इस वर्कआउट ट्रेंड के बारे में बता रहीं हैं। वे कहती हैं, “बैटल रोप वर्कआउट कम प्रभाव वाला होता है, लेकिन इसमें हाई इंटेंसिटी वाली ट्रेनिंग रस्सियां ​​​​शामिल होती हैं। जिन्हें सरल लेकिन उपयोगी फिटनेस उपकरण माना जाता है।

इन्हें रखना और उपयोग करने के लिए किसी खास जगह की जरूरत नहीं होती। आसान स्टोरेज के लिए स्किपिंग रोप की तरह ही इन्हें भी लपेट कर रखा जा सकता है। इसके अलावा, यह बहुपयोगी है और जिम इक्विपमेंट में से एक हैं, जो आपको मांसपेशियों को मजबूत करने, कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार करने और एक ही समय में बहुत अधिक फैट और कैलोरी जलाने में मदद करते हैं।”

Weight loss mein madad karta hai exercise
वजन कम करता है ये एक्सरसाइज। चित्र:शटरस्टॉक

आप बैटल रोप के साथ कैसे कसरत कर सकती हैं?

10 मिनट का बैटल रोप वर्कआउट आपको लगभग 100 किलो कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। इससे पहले कि आप स्लैमिंग करें, यहां आपको एक प्रभावी कसरत के लिए ध्यान रखने की आवश्यकता है:

1. बैटल रोप विभिन्न लंबाई और मोटाई में आते हैं। आपके लिए सही रस्सियां इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप किस प्रकार की कसरत में शामिल होना चाहती हैं।

2. एक बुनियादी नियम के रूप में, याद रखें कि रस्सी का व्यास जितना मोटा होगा, वजन उतना ही अधिक होगा, और उन्हें हिलाने के लिए आपको उतनी ही अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी। शुरुआती या रोप-स्लैमिंग न्यूबीज को 1-1 1/2 इंच की रस्सी का उपयोग करने का लक्ष्य रखना चाहिए और 2-2 1/2 इंच की रस्सी तक अपना काम करना चाहिए।

3. बीस अच्छे “स्लैम” को शुरुआत के लिए एक आदर्श फिनिशर माना जाता है।

4. एक व्यक्ति की शुरुआती स्थिति अत्यंत महत्वपूर्ण है और रस्सियों को प्रभावी ढंग से मूव करने की आपकी क्षमता तय कर सकती है। किसी भी बैटल रोप कसरत को शुरू करने से पहले, अपने घुटनों को थोड़ा झुका हुआ, पेल्विस टक, कोर टाइट, और सीधी छाती के साथ एक एथलेटिक रुख बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Toned muscle ka kaaran hai battle rope exercise
मसल्‍स को टोंड बनाने के लिए कुछ मूव्‍ज जरूरी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. आप रस्सी के “एंकर प्वाइंट” के जितने करीब होंगे, रस्सी को अंत तक पटकना या लहराना उतना ही चुनौतीपूर्ण होगा। आप जितना दूर खड़े होंगे, रस्सी उतनी ही सख्त होगी। इसलिए, किसी को “मिडिल ग्राउंड” की पहचान करने और उस पर पहुंचने का लक्ष्य रखना चाहिए। ताकि रस्सी पूरी तरह से फर्श को न छुए।

अपने फिटनेस रूटीन में बैटल रोप वर्कआउट का उपयोग करने के लाभ

1. वे मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं

अग्रवाल कहते हैं, “एक बैटल रोप उन मांसपेशियों को लक्षित करती है जिन्हें अक्सर स्टैंडर्ड ट्रेनिंग रूटीन से बाहर रखा जाता है। वे कुछ कमजोर मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकते हैं। रस्सी के माध्यम से काम करते समय, वेव्स, व्हिप्स और स्लैम, रस्सियों को कई मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए ऊपर और नीचे, साइड-टू-साइड, या यहां तक ​​​​कि मंडलियों में भी हेरफेर किया जा सकता है। ग्रिप जितनी मजबूत होगी, आपकी मांसपेशियों को उतना ही बेहतर लक्षित किया जाएगा, जबकि ओवरहैंड सर्कुलर या लेटरल मूवमेंट के लिए शानदार है।”

2. वे गतिशीलता बढ़ाते हैं

इन रस्सियों के कार्यात्मक लाभों में से एक यह है कि वे आपकी गति की सीमा को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। नियमित रस्सी अभ्यास से धीरे-धीरे गतिशीलता में सुधार होगा। साथ ही आपके कंधों, कूल्हों, कोर, घुटनों, एंकल और पैरों में भी हलचल होगी।

weight loss mein madad karta hai
वजन कम करने में मदद करता है यह व्यायाम। चित्र : शटरस्टॉक

3. उपयोग करने में अच्छे हैं

बैटल रोप के लाभों में से एक यह है कि वे बोर होने से बचाते हैं और आपको किसी भी व्यायाम रट से बाहर निकलने में मदद करते हैं। हमने देखा है कि लोग आमतौर पर नियमित रूप से अपने पारंपरिक ट्रेनिंग से ऊब जाते हैं। इसलिए इसे अपने शासन में शामिल करना कैलोरी जलाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।

यह भी पढ़ें: शेन वार्न की तरह कहीं आप भी तो नहीं ले रहीं हैं लिक्विड डाइट? जानिए इसके फायदे और नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें