वैलनेस
स्टोर

एक चम्‍मच सेब का सिरका कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए ये फैट बर्न में कैसे मददगार है

Updated on: 31 March 2021, 15:03pm IST
यह बहुत पुराना और माना हुआ घरेलू नुस्‍खा है। महिलाएं सिरके को आहार में शामिल करने का हुनर जानती हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि ये पेट पर जमी चर्बी को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
विनीत
  • 91 Likes
लहसुन के साथ आप इसमें सेब का सिरका मिलाएं। चित्र-शटरस्टॉक।
लहसुन के साथ आप इसमें सेब का सिरका मिलाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) का उपयोग हजारों वर्षों से एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। कई शोधों से पता चलता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एप्पल साइडर विनेगर को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है? सोच रही हैं कैसे? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि एप्पल साइडर विनेगर को डाइट में शामिल करने से आपकी वेट लॉस जर्नी कैसे आसान हो सकती है। 

क्‍यों खास है सेब का सिरका (apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर का मुख्य सक्रिय घटक एसिटिक (Acetic) एसिड है। इसे एथेनोइक एसिड (ethanoic acid) के रूप में भी जाना जाता है। यह एक खट्टे स्वाद और मजबूत गंध का एक कार्बनिक यौगिक है।

एप्पल साइडर विनेगर के लगभग 5-6% में एसिटिक एसिड होता है। इसमें पानी और अन्य एसिड की मात्रा भी होती है, जैसे मैलिक एसिड। एप्पल साइडर विनेगर के एक चम्मच (15 ML) में लगभग 3 कैलोरी होती हैं और वस्तुतः कोई कार्ब नहीं होता।

वज़न कम करने में भी सहायक है कसावा । चित्र: शटरस्‍टॉक
वज़न कम करने में भी सहायक है सेब का सिरका । चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन घटाने में कैसे मददगार है एसिटिक एसिड 

एसिटिक एसिड एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है, जो आपके शरीर में एसीटेट और हाइड्रोजन में घुल जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड कई तरीकों से वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है:

यह भी पढें: लगातार प्रयास के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, तो ट्राय करें योग की ये 5 मुद्राएं, जानिए ये कैसे योगासन से अलग हैं

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

चूहों पर हुए एक अध्ययन में, एसिटिक एसिड ने रक्त से चीनी लेने के लिए लीवर और मांसपेशियों की क्षमता में सुधार किया।

इंसुलिन का स्तर घटाता है

एक अध्ययन में, एसिटिक एसिड ने ग्लूकागन के लिए इंसुलिन के अनुपात को भी कम कर दिया, जो वसा जलाने में मदद कर सकता है।

चयापचय में सुधार करता है

एसिटिक एसिड के संपर्क में आने वाले चूहों के एक अन्य अध्ययन में एंजाइम एएमपीके (AMPK) में वृद्धि देखी गई, जो वसा जालने को बढ़ावा देता है और लीवर में वसा और चीनी के उत्पादन को कम करता है।

वसा के भंडारण को कम करता है

मोटापे को ट्रीट करने के लिए, एसिटिक एसिड या एसीटेट (acetate) ने डायबिटीज वाले चूहों में, उनका वजन बढ़ने से बचाया और पेट की वसा भंडारण और लीवर की वसा को कम करने वाले जीन की अभिव्यक्ति को बढ़ाया।

लटका हुआ पेट किसी को भी परेशान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लटका हुआ पेट किसी को भी परेशान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

भूख को दबाता है

एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि एसीटेट आपके मस्तिष्क के केंद्रों को दबा सकता है, जो भूख को नियंत्रित करते हैं, जिससे भोजन का सेवन कम हो सकता है।

वसा को जलाता है

चूहों के एक अध्ययन में उन्‍हें उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया, जो एसिटिक एसिड के साथ पूरक होता है। जिसमें वसा जलाने के लिए जिम्मेदार जीन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इससे शरीर में वसा का निर्माण कम होता है।

क्या मनुष्यों में भी इसके समान परिणाम देखने को मिले

एक मानव अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर वजन और शरीर में वसा पर प्रभावशाली प्रभाव डालता है। 12 सप्ताह के इस अध्ययन में, 144 मोटे जापानी वयस्कों ने हर दिन 1 बड़ा चम्मच (15 मिली) सिरका, 2 चम्मच (30 मिली) सिरका या एक प्लेसबो ड्रिंक का सेवन किया।

उनसे कहा गया था कि वे अपने शराब के सेवन को प्रतिबंधित करें, लेकिन पूरे अध्ययन में अपने सामान्य आहार और गतिविधि को जारी रखें। जिन लोगों ने प्रति दिन 1 बड़ा चम्‍मच (15 मिलीलीटर) सिरका का सेवन किया था, उन्हें औसतन निम्नलिखित लाभ मिले:

  • 1.2 किग्रा वजन घटा
  • शरीर में वसा के प्रतिशत में 0.7% की कमी आई
  • कमर की परिधि में 0.5 इंच की कमी
  • ट्राइग्लिसराइड्स में 26% की कमी 

क्‍या रहा निष्‍कर्ष 

इस अध्ययन के अनुसार, एप्पल साइडर विनेगर के 1 या 2 बड़े चम्मच को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर के वसा प्रतिशत को भी कम कर सकता है, जिससे आप पेट की चर्बी कम कर सकते हैं और अपने रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकते हैं।

अब जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल

अपने आहार में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करने के कई तरीके हैं। एक आसान तरीका यह है कि इसे सलाद के ड्रेसिंग के रूप में जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल किया जाए। यह पत्तेदार साग, खीरे और टमाटर के साथ विशेष रूप से स्वादिष्ट साबित होता है।

इसके अलावा इसका उपयोग सब्जियों का अचार बनाने के लिए भी किया जा सकता है, या आप इसे पानी में मिलाकर पी सकती हैं।

यह भी पढें: भाग्‍यश्री के वर्कआउट वीडियो आपको भी बना देंगे उनकी फिटनेस का दीवाना

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।