क्या आप स्मार्टवॉच फ्रीक हैं? तो जानिए ये आपकी फिटनेस में कितनी मददगार हो सकती है

Published on: 10 March 2022, 08:00 am IST

यदि आप गैजेट फ्रीक हैं, तो आपको स्मार्टवॉच जरूर खरीदनी चाहिए। क्योंकि यह आपको फिट रखने में आपकी मददगार साबित हो सकती है।

smartwatch ke fayade
स्मार्टवॉच की मदद से आपके फिटनेस स्तर में सुधार होना निश्चित है। चित्र : शटरस्टॉक

आज की तेजी से भागती जीवनशैली को देखते हुए, हम में से अधिकांश अनजाने में एक गतिहीन दिनचर्या में फंस जाते हैं। महामारी के बाद हमारे जीवन में वर्क फ्रॉम होम या हाइब्रिड वर्क कल्चर, और ऑनलाइन क्लास आई।  आज, अधिकांश लोग दिन भर अपने कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं। और ये सब बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं, है ना?  वास्तव में, लोग आज टीवी, स्मार्टफोन और लैपटॉप पर जितना समय बिताते हैं, वह स्वस्थ और फिट रहने के लिए खर्च किए जाने वाले समय से कहीं अधिक है। लेकिन हमारे पास ऐसे गैजेट भी हैं, जो हमारी मदद कर सकते हैं।  हम बात कर रहे हैं स्मार्टवॉच की!

स्मार्टवॉच की पेशकश सबसे सरल, आसानी से सुलभ और कुशल उपकरणों में से एक है। दिन भर में हमारे शरीर की गतिविधि, नींद, पानी का सेवन आदि में मूल्यवान अंतर्दृष्टि, हमें खुद को सक्रिय और फिट रहने के लिए प्रेरित करने की अनुमति देती है।

Smartwatch ke fayadeजब आप वास्तव में फिटनेस में होते हैं तो स्मार्टवॉच काम आती है। चित्र-शटरस्टॉक।

यहां 5 महत्वपूर्ण तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से स्मार्टवॉच ने फिटनेस की दुनिया में तूफान ला दिया है:

  1. वे एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करते हैं

निष्क्रियता अलर्ट, अलार्म सेटिंग्स और स्टेप काउंटर जैसी सुविधाएं लोगों को एक निर्धारित दिनचर्या का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।  इसके अलावा, ये गतिविधि ट्रैकिंग सुविधाओं को पहनने वालों को उनके दैनिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है। जब परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं, तो कड़ी मेहनत करने की मानवीय प्रवृत्ति होती है, और स्मार्टवॉच इस विशेषता का पूरी तरह से लाभ उठाती हैं।  

यह उपकरण पहनने वाले की शारीरिक फिटनेस को नियमित रूप से उन्हें उनके दैनिक लक्ष्यों के बारे में याद दिलाता है और उन्हें प्राप्त करने के बाद उनके लक्ष्यों को आगे बढ़ाता है।

  1. वे चिकित्सा स्थितियों की निगरानी, ​​विश्लेषण और नियंत्रण करते हैं

चाहे आप एक पुराने रोगी हैं, जिन्हें नियमित दवा लेने की आवश्यकता है या डॉक्टर को आपके स्वास्थ्य के बारे में इनसाइट देने की आवश्यकता है, स्मार्टवॉच आपकी पूरी तरह से सहायता कर सकती हैं। डेटा ट्रैकिंग और आपके स्वास्थ्य और स्वास्थ्य जानकारी के गहन विश्लेषण जैसी उल्लेखनीय विशेषताओं के साथ एकीकृत, यह पहनने योग्य तकनीक उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य सुधार को कुशलतापूर्वक मॉनिटर करने में मदद करती है।  

साथ ही, उपयोगकर्ता अपने तापमान और हृदय गति की बार-बार जांच करके अपनी जीवनशैली या पुरानी चिकित्सा स्थितियों को महत्वपूर्ण रूप से नियंत्रित कर सकते हैं।  

Smartwatch ke fayade यह आपकी सहनशक्ति को समझने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3.वे मासिक धर्म चक्र और मैप सिंटम्स को ट्रैक करते हैं

वे दिन गए जब मासिक धर्म एक वर्जित विषय था, जिसे सार्वजनिक रूप से बातचीत करने की मनाही थी। फ्यूचरिस्टिक स्मार्टवॉच उन विशेषताओं से लैस हैं जो महिलाओं को कैलेंडर पर लाल घेरे को चिह्नित किए बिना उनके मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने की अनुमति देती हैं। 

इसके अलावा, स्मार्टवॉच महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी के लिए लक्षण मानचित्रण का भी उपयोग करती हैं। वास्तव में, ये उपकरण कोविड-19 वायरस से जुड़े कुछ मापदंडों पर नज़र रखने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी साबित हुए हैं।

  1. वे स्पोर्ट्स मोड के साथ कसरत को बढ़ाते हैं

फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करने और उसे प्राप्त करने में स्मार्टवॉच अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हैं। अवंत-गार्डे डिवाइस (avant-garde device) उपयोगकर्ताओं को उनके कम्फर्ट ज़ोन से बाहर जाने के लिए मजबूर किए बिना फिटनेस उद्देश्यों की निगरानी, ​​​​ट्रैक और सुधार करने में मदद करता है।  

उदाहरण के लिए, हृदय गति सूचनाएं उपयोगकर्ताओं को व्यायाम करते समय खुद को अधिक परिश्रम करने के बारे में चेतावनी देने में सक्षम बनाती हैं। इस तरह, उपयोगकर्ता घायल होने या अपने दिल पर दबाव डालने से बच सकते हैं, और सुरक्षित स्थान पर कसरत कर सकते हैं।  

इसके अलावा, स्मार्टवॉच उपयोगकर्ताओं को थकाऊ और जटिल कैलोरी-गिनती तकनीकों का सहारा लिए बिना उनके कैलोरी सेवन पर नज़र रखने में सहायता करती हैं।

  1. वे मेडिकल बिल कम कर सकते हैं

कहा जाता है कि इलाज से बचाव बेहतर है। निवारक देखभाल और बीमारी का जल्दी पता लगाने से बीमारी को और बढ़ने से रोका जा सकता है, जिससे बेहतर रिकवरी और कम स्वास्थ्य देखभाल लागत सुनिश्चित होती है।  स्मार्ट डिजिटल स्मार्टवॉच सेंसर तुरंत आलिंद फिब्रिलेशन जैसी असामान्यताओं का पता लगाते हैं और उपयोगकर्ता और उनके चुने हुए संपर्कों को चेतावनी संकेत भेजते हैं।

एक स्मार्टवॉच आपके दिल की गति की गणना कर सकती है! चित्र : शटरस्टॉक

यह ध्यान रखना सबसे अच्छा है कि जहां स्मार्टवॉच उपयोगकर्ताओं को उनके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करने में मदद कर सकती हैं, वे योग्य चिकित्सकों से उपचार या जांच कराने के बराबर नहीं हो सकती हैं। अपने आप को फिट और स्वस्थ रखने के लिए इस पहनने योग्य तकनीक का लाभ उठाएं, लेकिन अगर आपको कोई असामान्य लक्षण दिखाई दें तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।

यह भी पढ़े : दिन में 6 बार खाती है दिल्ली की ये सरदारनी, उसके बाद भी है सबसे फिट

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें