वेट लॉस करना है तो हर रोज़ खाएं नाशपाती, हम बता रहे हैं क्यों

नाशपाती के स्वास्थ्य लाभों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वे विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। यही कारण है कि आप पाचन दुरुस्त करने के लिए इसे आहार में शामिल कर सकती हैं।
naspati ke fayade
नाशपाती स्वाद के साथ साथ पोषण से भरपूर है। चित्र-शटर स्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Oct 2023, 19:58 pm IST
  • 131

नाशपाती उन फलों में से एक है जो रसदार, मीठे और आपके तृप्त करने का सही और स्वस्थ तरीका है। यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है। नाशपाती विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। जो आपके शरीर को बहुत आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अपने आहार में नाशपाती शामिल करने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके शरीर को अच्छे पाचन, वजन प्रबंधन और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। तो, क्या आप नाशपाती के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने को तैयार है? 

हेल्थशॉट्स ने नाशपाती के फायदे जानने के लिए ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की डायटीशियन प्रिया पालन से बात की।

प्रिया कहती हैं, “नाशपाती फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों का स्रोत है। इसके साथ ही इनमें फाइटोकेमिकल्स, खासकर एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। कुल मिलाकर, नाशपाती विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ मिठास और पोषक तत्वों से भरपूर फल है।

 पालन ​​के अनुसार, नाशपाती के स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

  1. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है

pears ke fayade
पाचन के लिए अच्छा है नाशपाती। चित्र : शटरस्टॉक

हम पहले से ही जानते हैं कि फाइबर पाचन के लिए शानदार ढंग से काम करता है, और कब्ज जैसे अन्य पाचन मुद्दों को सुधारने में भी मदद करता है। नाशपाती पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अच्छी है, क्योंकि इसमें पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो आंत के बैक्टीरिया को पोषण देता है। आंत के स्वास्थ्य में सुधार का मतलब है बेहतर पाचन। 

  1. सूजन से लड़ती है

पालन मानती हैं कि नाशपाती फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो सूजन से लड़ने और कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है।

  1. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

नाशपाती आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छी होती है। पालन ​​के अनुसार, “नाशपाती में मौजूद फाइबर रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण है। जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है।”  इसके अलावा, नाशपाती में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य हृदय-लाभकारी पोषक तत्व होते हैं।

  1. गठिया और सिरदर्द को कम करने में मदद करता है

नाशपाती में मौजूद फ्लेवोनोइड गठिया और सिरदर्द में भी मदद कर सकता है। कैसे? असल में ऐसी स्थितियों में दर्द का प्रमुख कारण सूजन है और नाशपाती में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स सूजन से प्रभावी ढंग से लड़ते हैं और सूजन के जोखिम को कम करते हैं। इस तरह दोनों स्थितियों में सुधार करते हैं।

  1. मुक्त कणों से लड़ता है

विटामिन सी, के और कॉपर जैसे एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के कारण नाशपाती कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है।

  1. स्वस्थ नाश्ता

पालन ​​ने कहा कि नाशपाती कैलोरी में कम, पानी और फाइबर में उच्च होती है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए सबसे अच्छा स्नैकिंग विकल्प बनाती है।

bina kisee chinta ke naashapaatee ka aanand len.
बिना किसी चिंता के नाशपाती का आनंद लें। चित्र: शटरस्टॉक

क्या नाशपाती मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है?

नाशपाती फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इस प्रकार यह रक्त शर्करा को बहुत जल्दी नहीं बढ़ाता है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति तब तक नाशपाती खा सकता है, जब तक वह स्वस्थ आहार के साथ-साथ उसकी मात्रा को ध्यान में रखता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़े : शेन वार्न की तरह कहीं आप भी तो नहीं ले रहीं हैं लिक्विड डाइट? जानिए इसके फायदे और नुकसान

  • 131
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख