किक बॉक्सिंग आपको एक परफेक्ट बॉडी के साथ कुछ और लाभ भी देती है, यहां है सुबूत

अगर आपको लगता है कि घर पर किकबॉक्सिंग शुरू करने के लिए आपको कोच, रिंग और कुछ उपकरणों की जरूरत है, तो आपको मेरी जर्नी के बारे में पढ़ना चाहिए।

Kickboxing kamaal ki hai
किकबॉक्सिंग कमाल की है! चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 24 August 2021, 19:39 pm IST
  • 112

मेरे आस-पास के सभी लोग बता रहे थे कि कैसे कोविड-19 ने उन्हें परेशान करके रख दिया। सच कहूं तो मुझे भी घर पर रहना इतना तनावपूर्ण पहले कभी नहीं लगा। यह लंबा और कठिन समय रहा है। इस बीच मैंने बेवजह खाना शुरू कर दिया, जिससे मेरा वज़न भी काफी बढ़ गया।

कभी-कभी, ऐसा लगता है कि मेरा जीवन एक मीम में बदल गया है, जहां आप एक लड़की को दिन भर सख्त डाइट पर देखते हैं, और जैसे-जैसे दिन समाप्त होता है, वह खुद को रोक नहीं पाती है और एक चीज़ बर्गर खा लेती है। तनाव और बर्नआउट ने पहले ही काफी परेशान कर रखा था, उस पर ट्रांसफॉर्मेशन वाली इंस्टा रीलों ने भी आग में घी डालने का काम किया है।

मगर ऐसा लगता है कि सब कुछ किसी न किसी खास कारण से होता है। किसी नई चीज़ को अपनाने या सीखने से मेरे स्वास्थ्य पर बेहतर प्रभाव पड़ा जैसे किक बॉक्सिंग।

यही कारण है कि मैंने किकबॉक्सिंग का विकल्प चुना

मैं पुराने बोरिंग रूटीन से थक गयी थी और इसलिए मैं एक अच्छी एक्सरसाइज की तलाश में थी। ऐसे में किकबॉक्सिंग से बेहतर क्या हो सकता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वास्तव में कई तरीके से फायदेमंद है:

इसने मुझे फिट रखा
मेरे गुस्से या आक्रामकता को दूर करने में मदद की
और हां, मुझे अच्छी त्वचा भी दी।

shadow punch
शैडो पंच मांसपेशियों के लिए फायदेमंद हैं. चित्र : शटरस्टॉक

मगर निश्चित रूप से, मैं यह कहना चाहूंगी कि आप इसे ऐसे ही शुरू नहीं कर सकते। आपको इसके लिए कमर कसने की जरूरत है।

किकबॉक्सिंग के लिए तैयार होना आसान नहीं है। मेरे कई दोस्तों ने किकबॉक्सिंग की कोशिश की है, और लगभग सभी ने मुझे बताया कि उन्हें अपनी मांसपेशियों में भारी दर्द का अनुभव हुआ, जो हफ्तों तक चला। जाहिर है, यदि आप अपनी मांसपेशियों को कम से कम 10 से 15 दिनों तक वार्म अप नहीं करते हैं, तो ऐसा होने की संभावना है।

शुक्र है, मैं फिटनेस  की तरफ बढ़ रही हूं और मुझे तैयार होने में एक सप्ताह का समय लगा। 

यहां हैं मेरा फिटनेस रुटीन 

योग:

कृपया योग की शक्ति को कम आंकने की मूर्खता न करें, क्योंकि किकबॉक्सिंग में, आपको तेज और लचीला होने की आवश्यकता होती है। मैं योग में प्रोफेशनल नहीं हूं, इसलिए मैं ऐसे पोज़ करती हूं जो इतने सख्त नहीं होते जैसे कि – डाउनवर्ड और अपवार्ड डॉग पोज़, कोबरा पोज़, बोट पोज़, चेयर पोज़ और कैट-काउ पोज़। जब मैं जल्दी में होती हूं, तो मुझे सूर्य नमस्कार करना पसंद है।

टबाटा:

फैंसी नाम पर मत जाइए, यह असल में फायदेमंद है। मैंने इसे स्टैमिना बढ़ाने के लिए किया था। इसलिए, मैंने कुछ वीडियो देखने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया। मेरा विश्वास करें 15 मिनट का एक वीडियो काफी अच्छा है।

detox yoga
डिटॉक्स योग भी आपके लिए फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

स्ट्रेचिंग:

मैं प्री और पोस्ट-वर्कआउट स्ट्रेचिंग करती हूं। मैं सिर के झुकाने से शुरू करती हूं। कुछ नया सीखना मेरे लिए हमेशा मजेदार रहा है, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इतना मजेदार होगा। शुरुआत में, मुझे पहले गियर नहीं मिले, मैं केवल शैडो मूव्स कर रही थी।

शैडो पंच और शैडो किक
जैब
पंच और शैडो किकबॉक्सिंग का मिश्रण

मैंने इन मूव्स के साथ किकबॉक्सिंग शुरू की।

एक हफ्ते के बाद, मैंने इसमें वज़न जोड़ा, और तब मुझे एहसास हुआ कि यह कितना कठिन है।

जानिए किकबॉक्सिंग मेरे लिए कैसे फायदेमंद रही?

1. वजन घटाना: किकबॉक्सिंग वास्तव में जितना दिखती है उससे कहीं अधिक इंटेंस है। अगर आप शैडो बॉक्सिंग करते हैं, तो भी आपको पसीना आता है और जब आप इस तरह से पसीना बहाते हैं तो आपका कुछ किलो वजन कम होना तय है!

2. साफ़ त्वचा: पसीने की बात करें तो हम सभी जानते हैं कि जब हमें पसीना आता है तो हमारे रोमछिद्र खुल जाते हैं और हमारी त्वचा सांस लेने लायक हो जाती है। मुझे लगा कि यह मेरी त्वचा को फिर से जीवंत करने का एक शानदार तरीका है! इसके अलावा, मैंने वही किया जो मैं आमतौर पर हर कसरत के बाद करती हूं – ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें, जिससे पसीने के बाद छिद्र बंद हो जाएं!

आपकि हड्डियों को मजबूती दे. चित्र : शटरस्टॉक

3. मसल गेन: किकबॉक्सिंग की मदद से मैंने अपने बट एरिया में मसल गेन की हैं और यह अब पहले से ज्यादा टोन हैं। यह इसलिए भी है क्योंकि मैंने स्क्वैट्स और पंचेज शामिल किए।

4. मूड बूस्टर: किकबॉक्सिंग करने का सबसे अच्छा परिणाम मूड बूस्टिंग है। मैं वास्तव में नहीं जानती थी कि अपनी आक्रामकता को कैसे दूर किया जाए। मगर किकबॉक्सिंग के लिए धन्यवाद, अब मुझे पता है कि अपने गुस्से को कहां निर्देशित करना है। यह मुझे शांत रहने में मदद करती है, और एक अच्छे किकबॉक्सिंग सत्र के बाद मुझे बहुत अच्छा लगता है।

5. अच्छी नींद: किकबॉक्सिंग करने के बाद मैं इतना थक जाती हूं कि मैं अच्छे से सो जाती हूं। बस इससे ज्यादा और क्या चाहिए!

यह भी पढ़ें : सेलिब्रेशन में इकट्ठा हुए एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को बाहर करेगी खीरा-पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी

  • 112
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory