सर्दियों में इन 5 इंडोर एक्सरसाइज की मदद से रखें खुद को चुस्त – दुरुस्त

एक अध्ययन के अनुसार इनडोर वर्कआउट, बाहर किए जाने वाले वर्कआउट की तुलना में लगभग 32% ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो यदि आप सर्दियों में बाहर नहीं जा पा रही हैं तो ट्राई करें इंडोर एक्सरसाइज़।

ye exercise aapki neend khol dengi
एक्सरसाइज़ जो आपको सुबह चार्ज कर देंगी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 2 December 2022, 08:30 am IST
  • 130

सर्दियों में बिस्तर में बाहर निकलने का मन किसी का नहीं करता है। ऐसे में एक्सरसाइज़ करना तो बहुत दूर की बात है। मगर फिर भी यदि आप फ़िटनेस फ्रीक हैं और अपनी हेल्थ को लेकर कॉन्शियस (fitness conscious) हैं तो थोड़ी बहुत एक्सरसाइज़ करने का समय तो आप निकाल ही लेती होंगी।

मगर जब सर्दी बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है तो बाहर निकलना और एक्सरसाइज़ करने थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि आप सर्दियों में कभी – कभी मौसम की खराबी की वजह से आप बाहर ही न जा पाएं। ऐसे समय में सेहत के साथ क्यों कॉम्प्रोमाइज़ किया जाए।

मोंटाना विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए इनडोर वर्कआउट (indoor workout) बाहर किए जाने वाले वर्कआउट की तुलना में लगभग 32% ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसलिए आपको कुछ ऐसे आसान वर्कआउट के बारे में पता होना चाहिए, जो बिना जिम जाए भी आप घर पर कर सकें और खुद को फिट रख सकें। तो आज इस लेख में जानेंगे, ऐसी ही कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें आप घर के अंदर बंद होकर भी आराम से कर सकती हैं।

जानिए कुछ आसान इंडोर एक्सरसाइज़ के बारे में जो आपको चुस्त – दुरुस्त रखने में कर सकती हैं मदद

1. रस्सी कूदना (skipping rope)

क्या आप जानती हैं कि सिर्फ 15 मिनट तक रस्सी कूदना आपकी 200 से 300 कैलोरीज़ (calories) तक बर्न कर सकता है। स्किपिंग रोप एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जो आप कहीं पर और कभी भी बड़ी आसानी से कर सकती हैं। इसे करने के लिए बस आपको एक रस्सी यानी स्किपिंग रोप (skipping rope) की ज़रूरत है और थोड़े स्पेस की ताकि जब आप यह एक्सरसाइज़ करें तो किसी के लग न जाए। तो आप भी सर्दियों के मौसम में ट्राई करें इसे।

2. स्पॉट जॉगिंग (spot jogging)

एक जगह पर खड़े रहकर कूदने को स्पॉट जॉगिंग के नाम से जाना जाता है और यह वज़न कण करने के लिए सबसे आसान और प्रभी एक्सरसाइज़ है। यह आपके शरीर को ऊर्जा से भर देगी और अगर आपको जिम में पसीना बहाना पसंद है तो यह घर पर भी आपको कुछ वैसा ही महसूस कराएगी। 30 मिनट की जॉगिंग से आप 500 कैलोरीज़ का तक बर्न कर सकती हैं।

burpess aapka wazan kam karti hain
बर्पीज वजन कम करने में मददगार है। चित्र-शटर्सटॉक

3. बरपीज़ (burpees)

ज़्यादातर लोग जिन्हें अपना वज़न जल्दी कम करना होता है उन्हें बरपीज़ करने का सुझाव दिया जाता है। तो यदि आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं और सर्दियों में जिम नहीं जा पा रही हैं टी बरपीज़ ज़रूर ट्राई करें। बरपीज़ करने के लिए सबसे पहले

पैरों को चौड़ाई में रखकर खड़े हो जाएं और ध्यान रखें कि आपका सारा वज़न आपकी एड़ियों पर हो।

अब कूल्हों को पीछे धकेलें, घुटनों को मोड़ें, और शरीर के निचले हिस्से को स्क्वाट करें।

फिर हाथों को फर्श पर सीधे सामने रखें और वजन को हाथों पर शिफ्ट करें।

अब प्लैंक पोजीशन में लैंड करने के लिए पैर वापस ऑरिजिनल स्थिति में आ जाएं। इसे अपनी काष्मता अनुसार दोहराएं।

Push ups aapko flat belly paane me madad karega
पुश-अप करेगा आपकी मदद। चित्र : शटरस्टॉक

4. पुश अप्स (push ups)

इंडोर वर्कआउट कर रही हैं तो इसमें सबसे ज़्यादा पॉपुलर है पुश अप। यह करने से आपकी मसल स्ट्रेंथ में वृद्धि होगी और ठंड के मौसम में इसे करने से आपका शरीर भी गरम रहेगा। इसे करने के लिए आपको किसी टूल की भी ज़रूरत नहीं है। इसलिए बस एक प्लैंक्स पोजीशन में आ जाएं और पुश अप करें।

5. स्क्वाट (squat)

आप घर पर बड़ी आसानी से स्क्वाट भी कर सकती हैं। यह पैरों और पेल्विक फ्लोर को मजबूती देने में मदद करते हैं। यह एक तरह उठक – बैठक है जिसमें आपको अपनी पीठ सीधी रखनी होती है। कोई भी इसे बड़ी आसानी से कर सकता है और इसमें किसी प्रोफेशनल हेल्प की भी ज़रूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़ें : आपकी शारीरिक स्थिरता बन सकती है गंभीर स्वास्थ जोखिमों का कारण, यहां है नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के 6 फायदे

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें