अगर वजन घटाने के लिए योग का सहारा ले रही हैं तो ये 5 बातें जानना है जरूरी

अगर आप योग में नई हैं और योग की मदद से वजन घटाना चाहती हैं तो ये कुछ जरूरी नियम जान लें।
योगाभ्‍यास शुरू करने से पहले खुद को वॉर्मअप करना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
योगाभ्‍यास शुरू करने से पहले खुद को वॉर्मअप करना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:47 pm IST
  • 88

वजन कम करने के लिए योग सबसे बेहतरीन तरीका है। योग करना जिम या हिट वर्कआउट से अलग होता है, क्योंकि योग का एक समग्र और आध्यात्मिक दृष्टिकोण होता है।

जब आप योग की शुरुआत करेंगी तो आपके मन में कई सवाल आएंगे। क्या यह कारगर होगा? क्या मुझसे योगासन हो पाएंगे? कहीं मुझे चोट तो नहीं लग जाएगी? इस तरह के कई सवाल आपके मन में उठेंगे। इसलिए योग की शुरुआत करने से पहले ये नियम जान लेना जरूरी है।
योग गुरु ग्रैंड मास्टर अक्षर दे रहे हैं योग शुरू करने के ये 5 टिप्स-

1. सरल आसनों से शुरुआत करें

योग ही नहीं हर चीज में आपको आसान से शुरुआत करनी चाहिए और धीरे-धीरे जटिल की ओर बढ़ना चाहिए। आपकी मांसपेशियों को आदत नहीं होती है एक्सरसाइज की। ऐसे में शुरुआत में ही मुश्किल आसन करने की कोशिश करेंगी तो चोट लग सकती है। सरल आसनों से शुरुआत करने से आपको चोट नहीं लगती और मसल्स आने वाले आसनों के लिए तैयार हो जाती हैं।

योग की शुरुआत हमेशा सरल आसनों से करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहले बैठने वाले आसनों से शुरुआत करें, जैसे सुखासन, दण्डासन और बद्धकोणासन। इसके बाद ताड़ासन, वृक्षासन, हस्तउठानसन और त्रियक ताड़ासन करें।
ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं, “शुरुआत में सूर्यनमस्कार भी धीरे-धीरे ही करना चाहिए।”

2. पहले वार्म अप जरूर करें

ग्रैंड मास्टर अक्षर समझाते हैं, “हमेशा सूक्ष्म व्यायाम यानी छोटी एक्सरसाइज से शुरुआत करें। इसमें स्ट्रेचिंग, गर्दन और हाथों का रोटेशन और जोड़ों का वार्म अप होता है। थोड़ी हॉप्पिंग या वॉक करें। इससे आपका शरीर एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाएगा। हिमालय प्रणाम भी एक अच्छा सूक्ष्म व्यायाम है।”

3. प्राणायाम सीखें

प्राणायाम यानी सांस पर नियंत्रण सीखना। योग में असली कमाल ब्रीदिंग का ही है। अगर आप सांस नियंत्रित करना सीख गए, तो आधा योग आप सीख गए हैं।

योग में सबसे महत्‍वपूर्ण ब्रीदिंग है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके लिए भस्त्रिका प्राणायाम करें। इस प्राणायाम को करने के लिए किसी भी आरामदायक आसन जैसे पद्मासन या सुखासन में बैठे। अब आपके सांस लेने और छोड़ने का रेश्यो 1:1:1 होना चाहिए, यानी अगर आप 10 सेकंड सांस ले रहे हैं तो 10 सेकंड सांस को अंदर रोकें और 10 सेकंड तक धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

4. योग करने से पहले सही कपड़े चुनें

कोई भी एक्सरसाइज करते वक्त आपको यह ध्यान रखना है कि आप बहुत टाइट कपड़े ना पहनें जिसमें आपको मूव करने में समस्या आये। बहुत ढीले कपड़े भी न पहनें जो इधर-उधर उलझने लगें। कपड़ों का कम्फर्टेबल होना भी बहुत जरूरी है।

ग्रैंड मास्टर अक्षर बताते हैं, “योग के वक्त सूती कपड़े पहनने चाहिए, क्योंकि पसीना आता है और सिंथेटिक कपड़े में पसीना सूखता नहीं है।”

5. योग करने से पहले कुछ भारी न खाएं

यह नियम तो हर एक्सरसाइज पर लागू होता है। किसी भी एक्सरसाइज से पहले खाना नहीं खाना चाहिए।
वे बताते हैं, “वैसे तो योग खाली पेट करना चाहिए, लेकिन अगर वह सम्भव न हो तो कम से कम खाने और योग में 90 मिनट का फर्क होना चाहिए।”
योग शुरु करने से पहले इन नियमों का ध्यान रखेंगी तो आपको कोई समस्या नहीं आएगी।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 88
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख