वैलनेस
स्टोर

गर्मियों के दौरान एक्सरसाइज करते वक्‍त जरूरी है कुछ बातों का ध्‍यान रखना

Published on:28 April 2021, 09:00am IST
हर रोज एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है। मगर जरूरत से ज्‍यादा या गलत तरीके से एक्‍सरसाइज करना आपके लिए मुश्‍किलें खड़ी कर सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 78 Likes
गर्मियों में एक्सरसाइज करने के लिए जानिये कुछ टिप्स। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

हमें पता है कि आप अपनी फिटनेस को लेकर बेहद कॉन्शियस हैं! मगर गर्मियों के मौसम में आपको एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। यदि आप लंबे समय तक गर्मी में झुलसते रहते हैं, तो आपके शरीर की शुद्ध शीतलन प्रणाली विफल हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप थकान और हीट स्ट्रोक हो सकता है।

ये टिप्स आपको गर्मियों के दौरान स्वस्थ रखने में मदद करेंगी और आपके डेली रूटीन में कोई कमी नहीं आने देंगी।

1. एक्सरसाइज करने के लिए सही समय का चयन करें:

सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक एक्सरसाइज करने से बचें, क्योंकि इस समय सबसे ज्यादा गर्मी होती है। सुबह का समय गर्मियों के दौरान कसरत करने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप जल्दी नहीं उठ सकती हैं, तो आप सूर्यास्त के बाद व्यायाम कर सकती हैं। मौसम पर नजर रखें। अगर बाहर ज्यादा धूल-मिट्टी और वायु प्रदूषण है, तो घर के अंदर कसरत करना सबसे अच्छा है। खासतौर से कोविड महामारी के समय अपनी घर में या छत पर एक्‍सरसाइज करना बेहतर है।

2. पानी की बोतल साथ में रखें :

व्यायाम करने से एक घंटा पहले कम से कम दो गिलास पानी पियें। साथ ही, अपने साथ पानी की बोतल भी रखें और अपने वर्कआउट सेशन के बीच में ज़रुरत पड़ने पर एक – एक घूंट पानी पीती रहें। वर्कआउट खत्म करने के बाद अधिक पानी पिएं। फलों और सब्जियों के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करें। न कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से, जो कैलोरी से भरी हुई हैं।

गर्मियों में खुद को हायड्रेट रखने के लिए अपने साथ पानी की बोतल ज़रूर रखें . चित्र : शटरस्टॉक
गर्मियों में खुद को हायड्रेट रखने के लिए अपने साथ पानी की बोतल ज़रूर रखें . चित्र : शटरस्टॉक

3. सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें :

कोई भी मौसम हो, अगर आप बाहर व्यायाम कर रही हैं, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें। आपकी सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30 या उससे अधिक की होनी चाहिए। सनस्क्रीन नहीं लगाने से सनबर्न हो सकता है। जो एजिंग और त्वचा रोगों का जोखिम बढ़ा सकता है। इसके अलावा, सूरज की तेज़ किरणों से बचने के लिए पूरे कपड़े पहनें।

4. ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें

गहरे रंग गर्मी को अपने अंदर सोखते हैं, जबकि हल्के रंग के कपड़े गर्मी को रिफ्लेक्ट करते हैं। टाइट कपड़े पहनने से आपको ज्यादा गर्मी लगेगी और असुविधा भी हो सकती है। इसलिए, ढीले कपड़े पहनें और अपने आप को ठंडा रखें। कॉटन एक्सरसाइज करने के लिए सबसे अच्छा फैब्रिक है, क्योंकि यह पसीने को अच्छी तरह सोख लेता है।

एक्सरसाइज करते वाट ढीले और हल्के कपड़े पहने. चित्र : शटरस्टॉक
एक्सरसाइज करते वाट ढीले और हल्के कपड़े पहने. चित्र : शटरस्टॉक

5. किसी भी तरह के संकेत को अनदेखा न करें:

एक्सरसाइज करते समय अपने शरीर पर ध्यान दें। तुरंत रुकें यदि आपको कुछ भी अजीब लग रहा हो जैसे – दिल की धड़कन बढ़ना, हल्की-सी कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, उल्टी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो बैठें, पानी पियो और कुछ पौष्टिक फल या स्नैक खाएं।

यह भी पढ़ें : वजन घटाना है तो व्‍यायाम के बाद खाएं एक कटोरी मूंग की दाल, हम बता रहे हैं इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।