वैलनेस
स्टोर

कैटरीना कैफ की परफेक्ट टोंड बॉडी का राज़ हैं उनके पिलाटेस सेशन, जानिए इसके फायदे

Published on:29 January 2021, 09:00am IST
हाल ही में कैटरीना कैफ ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि कैसे पिलाटे सेशन उनके वर्कआउट में मददगार साबित हुए है और उनकी मांसपेशियों को मज़बूत कर रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 60 Likes
कैटरीना कैफ ने अपने वर्कआउट रूटीन में पिलाटेस को शाि‍मिल किया है।

इसमें कोई शक नहीं कि कैटरीना कैफ की बॉडी सचमुच परफेक्ट है। बॉलीवुड सुंदरी ने कई फिल्मों में अपने बेहतरीन डांस मूव्स से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया है। हम उन्हें बहुत पसंद करते हैं! यह बहुत स्पष्ट है कि वह खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं और अपने शरीर को टोंड रखतीं है।

लेकिन क्या आपने सोचा है कि वह इतना सब मैनेज कैसे करती है? खैर, वह अपने वर्कआउट में नये-नये बदलाव करती रहती है। तो, आपके लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपने वर्कआउट में एक्सपेरिमेंट करते रहें। हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, कैटरीना ने खुलासा किया कि वह हमेशा जिम जाना पसंद करती है और आजकल पिलाटेस के माध्यम से अपनी मांसपेशियों पर काम कर रही हैं।”

पिलाटेस क्या है?

यह एक शारीरिक फिटनेस प्रणाली है, जिसमें मांसपेशियों और कोर ताकत को बढ़ावा देने के लिए कम प्रभाव वाले व्यायाम शामिल हैं। इसने कुछ साल पहले ही ख्याति प्राप्त की है, लेकिन, 1920 के दशक में जोसेफ पिलाटेस द्वारा इसका आविष्कार किया गया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif)

पिलाटेस आपकी बॉडी के लिए क्या कर सकते है?

जोसेफ पिलेट्स ने इन अभ्यासों को कॉन्ट्रोलॉजी ’कहा, क्योंकि उनका उद्देश्य मांसपेशियों पर नियंत्रण करना और कोर स्ट्रेथ को मज़बूत करना था। पिलाटेस आपके शरीर की कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाता है और ये कूल्हों, ग्लूट्स, लोअर बैक, पेल्विक आदि, पर टारगेट करता है।

मजबूत मांसपेशियां वे हैं जो एक अच्छी तरह से टोंड शरीर बना सकें। जो हर किसी का सपना होता है। इसके अलावा, पिलाटेस को बॉडी पोस्चर में योगदान देने का श्रेय दिया जाता है। यह लचीलेपन को भी बढ़ाता है और समय के साथ, चोट से बचने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से पीठ से संबंधित।

पिलाटेस पर है कैटरीना को भरोसा 

कैटरीना ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उल्लेख किया है कि फिटनेस ट्रेनर और पिलाटेस विशेषज्ञ, यास्मीन कराचीवाला, एक समय में उनके ‘एक शरीर के अंग’ पर ध्यान केंद्रित करती हैं। यहां तक कि कैटरीना द्वारा पोस्ट किए गए लघु वीडियो में, आप देख सकते हैं कि पिलाटेस, एक भारी कसरत नहीं है।

कैटरीना कैफ अपने बेहतरीन डांस मूव्‍स के लिए जानी जाती हैं।
कैटरीना कैफ अपने बेहतरीन डांस मूव्‍स के लिए जानी जाती हैं।

फिर भी यह प्रमुख वसा को जलाता है! अगर आप कैटरीना के पैर की गति को देखें, उनका शरीर अभी भी स्थिर है और उनकी आंखें सामने की ओर फोकस्‍ड हैं।

इस वीडियो को देखने के बाद हमें पिलाटेस के बारे में काफी कुछ जानने को मिला। अब लगता है कि एक बार पिलाटेस सेशन तो ट्राई करना बनता है।

यह भी पढ़ें – आपको निशब्‍द कर देगा अनन्या पांडे का ये ग्रैविटी-डिफाइंग वर्कआउट, देखें उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।