वेट लॉस के साथ दमकती त्वचा भी देगा जीरा-धनिया-सौंफ का पानी, जानिए इसका सही तरीका

अगर आप वजन कम कर रही हैं या आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए है तो एक डिटॉक्स ड्रिंक से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। जानिए डिटॉक्स ड्रिंक की रेसिपी।
बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए हर्बल वॉटर। चित्र- शटरस्टॉक
मोनिका अग्रवाल Updated on: 30 July 2021, 11:27 am IST
ऐप खोलें

लॉक डाउन में बहुत से लोगों का वजन बढ़ गया। इन दिनों हमारी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गईं, जबकि खाने का शेड्यूल पहले की तुलना में भी गड़बड़ हुआ है। इसे कम करने के लिए आप विभिन्न तरह के प्रयास कर रही होंगी, लेकिन वजन कम करना इतना भी अधिक आसान काम नहीं हैं। मगर हम एक ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को यकीनन आसान बना देगी। यहां हैं जीरा-धनिया-सौंफ से तैयार डिटॉक्स ड्रिंक और उसके ढेर सारे लाभ। 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं भारतीय मसाले

कोलंबिया एशिया अस्पताल,आहार विशेषज्ञ,डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस बताती हैं कि यह मसाला बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और खास कर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए। जीरे में ऐसे एंजाइम्स होते हैं जिनके सीक्रेट होने पर आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और यह आपका वजन कम करने में भी सहायक हैं। 

धनिया-जीरा और सौंफ का पानी आपके लिए वेट लॉस आसान बना सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां है जीरा-धनिया और सौंफ की डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी?

  1. आधा चम्मच जीरा और धनिया, सौंफ को एक एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। 
  2. अगली सुबह इस पानी को उबालें और छान लें। 
  3. सारे पानी को एक साथ करके उसमें सेंधा नमक, शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं और पी लें।
  4. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो नींबू को रहने दें।

अब जानते हैं इस धनिया-जीरा-सौंफ डिटॉक्स ड्रिंक के फायदे 

1 डाइजेशन के लिए फायदेमंद है जीरा 

बरसाती मौसम में भी पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं करता। इसलिए जीरा इस प्रकार की समस्याओं के लिए लाभदायक है। यह पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर आदि में भी भरपूर होता है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट रखने में लाभदायक है।

अनोखा डिटॉक्स ड्रिंक। चित्र- शटरस्टॉक

2 वजन कम करता है धनिया 

धनिया में बहुत सारे मिनरल और विटामिन होते हैं जो आपके शरीर से एक्स्ट्रा वॉटर वेट को कम करने में मदद करते हैं और इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। धनिया के बीजों में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो बहुत से स्किन संबंधी समस्यायों को ठीक करने में भी लाभदाई होते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या सिर्फ नींबू पानी पीने से पिघलने लगती है पेट की चर्बी? हमने की ऐसे दावाें की पड़ताल

 

इसलिए धनिया का इन दिनों सेवन करना जरूरी माना जाता है। वैसे भी चिपचिपा उमस भरे मौसम में स्किन में अधिक तेल और पसीना इक्कठा हो जाता है।

3 सौंफ देती है त्वचा को प्राकृतिक चमक 

मानसून के दौरान एक्ने की समस्या अक्सर देखने को मिलती है और सौंफ में कूलिंग इंपैक्ट होता है जिस कारण इस समस्या से राहत मिल सकती है। इसमें कैल्शियम, सेलेनियम और जिंक जैसे आवश्यक मिनरल भी होते हैं, जो आपके शरीर में ऑक्सीजन और हार्मोन्स को संतुलित करते हैं।

सौंफ वजन कम करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है। चित्र: शटरस्टॉक

जिस कारण आपके चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही सौंफ आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है जिस कारण वजन कम होने में मदद मिलती है।

लेडीज तो इंतजार किस बात का? आज ही अपने रूटीन में जीरा-सौंफ-धनिया ड्रिंक को ऐड करें और फैट्स को माइनस।

लेखक के बारे में
मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story