हार्डकोर पिलाटीज़ सेशन करती हुई दिखाई दीं जाह्नवी कपूर और नम्रता पुरोहित

नम्रता पुरोहित और जान्हवी कपूर अपने पैरों और कोर को टोन करने के लिए हार्डकोर पिलाटीज़ सेशन कर रहीं हैं।
हार्डकोर पिलाटीज़ सेशन करती हुई दिखाई दीं जाह्नवी कपूर. चित्र : शटरस्टॉक
हार्डकोर पिलाटीज़ सेशन करती हुई दिखाई दीं जाह्नवी कपूर. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 22 Jun 2021, 09:00 am IST
  • 84

नम्रता पुरोहित एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर हैं, जिनकी पिलाटीज़ क्लास सारा अली खान, करीना कपूर और जाह्नवी कपूर भी लेती हैं। नम्रता अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिटनेस टिप्स और एक्सरसाइज वीडियो शेयर करती रहती हैं। हाल ही में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उनकी दोस्त जान्हवी कपूर को पिलाटीज़ सत्र के दौरान उनके साथ पसीना बहाते हुए देखा जा सकता है।

पिलाटीज़ क्या है?

पिलाटीज़ का आविष्कार जोसेफ पिलाटीज़ ने नॉवेल एक्सरसाइज मशीन और मूवमेंट का उपयोग करके ताकत, शारीरिक पुनर्वास और लचीलेपन में सुधार के लिए किया था।

नम्रता और जाह्नवी का पिलाटीज़ सेशन

नम्रता ने अपनी पोस्ट को कैप्शन देते हुए कहा, “म्यूजिक, मूवमेंट एंड माय मंकी @janhvikapoor ❤️?? #PilatesGirls।” दोनों को ‘Doja Cat’s Kiss Me More (feat. SZA)’ गाने पर ये एक्सरसाइज करते देखा गया।


पिलेट्स रिफॉर्मर एक मूवेबिल हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म है जो बेड के समान दीखता है। जिसमें साइड रेल हैं जो इसे ग्लाइड करने में मदद करती हैं। यह मशीन विभिन्न प्रकार के मूवमेंट को करने की अनुमति देती है और प्रतिरोध प्रदान करती है। मतलब कि नम्रता और जान्हवी वो सारी एक्सरसाइज करने में सक्षम थीं जो वे मैट पर कर सकती थीं लेकिन अधिक रेजिस्टेंस और कंट्रोल के साथ।

अगले अभ्यास के लिए, उन्होंने बाएं पैर के साथ ग्लाइडिंग गति को दोहराया, जबकि अपने बाएं घुटने को थोड़ा झुकाते हुए और फिर बाएं पैर को स्टार्टिंग पॉइंट पर वापस लाए। उन्होंने शास्त्रीय भारतीय नृत्य मुद्रा के सदृश, पहले अपने दाहिने हाथ को दो बार अपने दाहिने हाथ की ओर बढ़ाकर इस मूवमेंट में एक मोड़ जोड़ा।

फिर वे ‘एलीफैंट एक्सरसाइज’ में चले गए। ग्लाइडिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी एड़ी के साथ, उन्होंने अपने हाथों से फुट बार को पकड़ रखा था। फिर उन्होंने अपनी रीढ़ की हड्डी को झुकाया और प्लेटफार्म को पीछे धकेल दिया।

सारा को जाह्नवी के रूप में अच्‍छा एक जिममेट मिल गया है। चित्र: Insta/Saraalikhan
सारा को जाह्नवी के रूप में अच्‍छा एक जिममेट मिल गया था। चित्र: Insta/Saraalikhan

उन्होंने अपने हाथों को स्थिर रखते हुए सत्र को समाप्त किया और अपने दाहिने पैर को फर्श पर, मशीन से बाहर रखते हुए, कूल्हों को पीछे धकेला। फिर दाहिने पैर को पीछे की ओर बढ़ाते हुए एक्सरसाइज खत्म करी।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

इस उपकरण पर काम करने के लाभ

यह उपकरण आपके पेट की मांसपेशियों, पैरों और बाहों को मजबूत करता है। यह शरीर की मुद्रा को सही करने, जोड़ों के दर्द से राहत देने और संतुलन में सुधार करने में भी मदद करता है।

तो, लेडीज, नम्रता की पोस्ट देखें और अपने नजदीकी स्टूडियो में इस कसरत को आजमाएं!

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया की टॉप योग एक्‍सपर्ट जिन्‍हें आप इंस्‍टा पर फॉलो कर सकती हैं

  • 84
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख