फॉलो
वैलनेस
स्टोर

फैट बर्न करना है तो तापसी पन्‍नू की बतायी इस नेचुरल ड्रिंक पर कर सकती हैं भरोसा

Updated on: 10 December 2020, 13:23pm IST
बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू जिन ड्रिंक्स की सलाह देती हैं वह शक्तिशाली पेय न केवल फैट बर्न करने में मदद करते हैं, बल्कि इनमें सूजन और दर्द की समस्या से मुकाबला करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
तापसी पन्‍नू की बतायी ये नेचुरल ड्रिंक आपको देगी बहुत सारे फायदे। चित्र : तापसी पन्‍नू

लॉकडाउन के बाद से, हमने बहुत सारे बॉलीवुड सेलेब्स को हेल्‍थ और वेलनेस को बढ़ावा देने और जीवन के एक तरीके के रूप में फिट रहने के लिए देखा है। इस बात से कोई इनकार नहीं है कि इस महामारी के साथ, हम सभी ने इस सबक को और भी गंभीरता से सीख लिया है। आपका स्वास्थ्य सबसे पहले है इसलिए आपको निश्चित रूप से अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

अभिनेत्री तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) खुद भी ऐसा कर रही हैं। व्यायाम करने के अलावा, आप जो खाते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। व्यायाम करना और स्वस्थ भोजन वह है जिसमें वह विश्वास करती है। वे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने, और दूसरों को प्रेरित करने के लिए लगातार पोस्ट डालती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

वह फिलहाल अपनी आगामी फिल्म रश्मि रॉकेट (Rashmi Rocket) के लिए कड़ी ट्रेनिंग कर रही हैं। टफ ट्रेनिंग के दौरान मांसपेशियों में दर्द होना और उनका चोटिल होना बहुत सामान्य बात है। लेकिन उनके पास इसका भी समाधान है।

इस पेय के साथ एक ही समय में वसा को गलाने के साथ ही आप अपने शरीर को भी ठीक रख सकती हैं।

अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए, तापसी ने हमें एक ऐसे शक्तिशाली ड्रिंक के बारे में बताया है, जो न सिर्फ फैट बर्न करने में मददगार है, बल्कि यह टफ ट्रेनिंग के कारण होने वाली सूजन और दर्द से राहत पाने में भी मदद करता है। अगर आप मांसपेशियों में दर्द और पीड़ा की समस्या से जूझ रही हैं, तो आपके लिए इस ड्रिंक को आजमाने का समय आ गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Taapsee Pannu (@taapsee)

इसके लिए आपको बस कुछ इंग्रीडिएंट्स (ingredients) की जरूरत होगी: जैसे कच्चे, अनफिल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर ( raw, unfiltered apple cider vinegar), मेथी (fenugreek), हल्दी और अदरक। अब आप पैन किलर्स (painkillers) का सहारा लेना छोड़ने वाली हैं।

जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड (Journal of Medicinal Food) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि हल्दी वर्कआउट से होने वाली सूजन और मांसपेशियों के दर्द को मैनेज करने में मदद करती है। साथ ही आपकी बॉडी को तेजी से रिकवर करने में मदद करती है।

वहीं अदरक, द जर्नल ऑफ पेन (The Journal of Pain) में प्रकाशित के एक अध्ययन के अनुसार वर्कआउट संबंधी चोट के मामलों के लिए प्रभावी मांसपेशी दर्द निवारक साबित हुई है।

हल्‍दी दर्दनिवारक गुणों से भरपूर है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हल्‍दी दर्दनिवारक गुणों से भरपूर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी (the Indian Journal of Pharmacology) में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन भी है, जिसमें शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि उन्हें मेथी के बीज में महत्वपूर्ण एंटी इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटी-आर्थरिटिक (anti-arthritic) गतिविधियां मिली हैं। साथ ही द ईरानी जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च (The Iranian Journal of Pharmaceutical Research ) ने इस बात की पुष्टि की है कि एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) काफी पुराने दर्द और सूजन को नियंत्रित कर सकता है।

तो मैडम, यह ड्रिंक वास्तव में आपके दर्द को नेचुरली दूर भगा सकता है!

यह भी पढ़ें – सर्दियों के इन 5 हरे साग को कीजिये अपनी शॉपिंग लिस्ट में शामिल, और सेहत को दीजिए ढेर सारे लाभ

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।