क्या एक हफ्ते में कम की जा सकती है पेट की चर्बी? एक्सपर्ट से जानते हैं फैट बर्न करने का सही तरीका

सोशल मीडिया से लेकर कुछ ब्रांड्स अपने परमोशन के लिए एक हफ्ते के अंदर पेट की चर्बी को कम करने का दावा करते हैं। पर क्या अपने कभी सोचा है, की ये सच में मुमकिन है या नहीं? यदि नहीं! तो आपको इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए।
सभी चित्र देखे Garudasan hai belly fat burn karne mei faydemand
सही डाइट बेली फैट बर्न करने में मददगार साबित होती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 5 Apr 2024, 08:00 am IST
  • 123

जब वजन बढ़ना शुरू होता है तो चर्बी सबसे पहले आपके पेट पर नजर आती है। ये बेहद जिद्दी होती हैं और इन्हे कम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। वहीं महिलाएं अपने बेली फैट को लेकर बेहद चिंतित रहती हैं। आजकल सोशल मीडिया से लेकर कुछ ब्रांड्स अपने परमोशन के लिए एक हफ्ते के अंदर पेट की चर्बी को कम करने का दावा करते हैं। वहीं लोग इसे लेकर बेहद एक्साइड नजर आते हैं, और कुछ लोग इसे फॉलो भी करते हैं। पर क्या अपने कभी सोचा है, की ये सच में मुमकिन है या नहीं? यदि नहीं! तो आपको इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए। किसी भी वेट लॉस डाइट या प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने से पहले यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि वे असल में ऑथेंटिक है या नहीं।

हफ्ते में बैली फैट कम करने के इस सवाल से जुड़ी जरूरी और ऑथेंटिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉट्स ने मधुबन डाइट क्लिनिक पीतमपुरा दिल्ली की क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर मनोनिता जैन से बात की। एक्सपर्ट ने एक हफ्ते में बैली फैट कम करने के विषय पर कुछ जरूरी जानकारी दी है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक विस्तार से।

क्या संभव है एक हफ्ते में पेट की चर्बी कम करना (burn belly fat in a week)?

एक हफ्ते के अंदर बैली फैट कम करने को लेकर डाइटिशियन मनोमिता जैन कहती हैं “मैं अक्सर ऐसे ग्राहकों से मिलती हूं जो पेट की अतिरिक्त चर्बी को जल्द से जल्द कम करने के लिए उत्सुक होते हैं। एक हफ्ते में पेट की चर्बी कम करना मुश्किल है, क्योंकि यह आमतौर पर दीर्घकालिक, निरंतर प्रयास, स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम का मिश्रण होता है।”

“सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह स्वीकार करना जरूरी है कि केवल एक हफ्ते में पेट की चर्बी कम करना स्वस्थ तरीके से संभव या टिकाऊ नहीं है। तेजी से वजन कम होना, खासकर इतने कम समय में, अक्सर मसल्स लॉस, पानी के वजन में उतार-चढ़ाव और संभावित पोषक तत्वों की कमी से जुड़ा होता है।”

galat khanpan se badhta hai motapa
बढ़ता वजन दिन प्रति दिन सभी के चिंता का विषय बनता जा रहा है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

“इसके अलावा, फैट लॉस के लिए शरीर के विशिष्ट क्षेत्र, जैसे पेट, को लक्षित करना पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में नहीं है, क्योंकि हमारे शरीर के विभिन्न अंग अपने अनुसार फैट स्टोर करते हैं। सभी के फैट स्टोरेज की क्षमता अलग-अलग होती है।”

यदि आप पेट की चर्बी को कम करना चाहती हैं, तो एक्सपर्ट की बताई इन खास टिप्स को फॉलो करें:

1. स्वस्थ एवं संतुलित आहार लें

फल, सब्जी, लीन मीट और साबुत अनाज सहित संपूर्ण, उच्च पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों के सेवन पर विशेष ध्यान दें। प्रोसेस्ड सहित रिफाइंड खाद्य पदार्थ, शुगर युक्त ड्रिंक और उच्च स्तर के रिफाइंड कार्ब्स से पूरी तरह परहेज रखें। पेट की चर्बी को कम करने में हेल्दी डाइट का अपना एक अहम महत्व है।

2. पोर्शन साइज को कंट्रोल करें

ज़्यादा खाने से पेट की चर्बी बढ़ सकती है, इसलिए इस बात पर ध्यान दें कि आप कितनी मात्रा में डाइट ले रही हैं। अधिक खाना खाने से बचने के लिए, छोटे छोटे मिल लें। आप चाहें तो पूरे दिन में 4 से 5 बार खाएं, परंतु छोटे छोटे मिल लें। वहीं अपनी भूख के संकेतों के प्रति सचेत रहें। ओवर ईटिंग से पेट के आसपास एक्स्ट्रा चर्बी जमा होना शुरू हो जाती है। वहीं धीरे धीरे ये बॉडी के हर हिस्से में फैलती है, और वेट गेन हो सकता है।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए जरूरी नहीं है भूखे रहना, यहां हैं वजन कम करने के कुछ आसान और इफेक्टिव तरीके

3. प्रत्येक मिल में प्रोटीन को शामिल करें

प्रोटीन का सेवन आपको भोजन के बीच पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करेगा, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करती। ऐसे में आपको कम से कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद मिल सकती है। मछली, अंडे, मुर्गी पालन, लीन मीट, फलियां, डेयरी उत्पाद और टोफू सभी प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। बैली फैट को बर्न करना चाहती हैं, तो इन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

cardio exercise
बैली फैट को कम करने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करेगा। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज में पार्टिसिपेट करें

कैलोरी बर्न करने और अपने दिल को मजबूत बनाने के लिए साइकिलिंग, स्विमिंग, जॉगिंग और वॉकिंग जैसे एरोबिक एक्सरसाइज करें। प्रति हफ्ते 150 मिनट या उससे अधिक मध्यम से तीव्र एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। यह आपके बैली फैट को कम करने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करेगा।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

नोट: एक सप्ताह में पेट की चर्बी कम करना उचित नहीं है, लेकिन फैट और वजन कम करने के उद्देश्य से संतुलित आहार, नियमित व्यायाम दिनचर्या, स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक्स को अपनाने से समग्र स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार देखने को मिलेगा। स्वस्थ जीवनशैली की आदतें अपनाएं जो समय के साथ धीरे-धीरे स्थायी फैट लॉस में योगदान कर सकती हैं। किसी भी कार्य का परिणाम बिना मेहनत के नहीं मिलता, समग्र स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करें और याद रखें कि सफलता प्राप्त करने के लिए स्थिरता और धैर्य सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें मजबूत कोर यानी सही फिटनेस, यहां हैं कोर की स्ट्रेंथ बढ़ाने वाली 4 इफेक्टिव एक्सरसाइज

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख