क्या रनिंग से पहले कुछ खाना ठीक है? आइए चेक करते हैं

जब आप दौड़ने के लिए निकलती हैं, तो आपकी दो जरूरतें होती हैं एनर्जी और एक्टिवनेस। तो क्या रनिंग से पहले कुछ खाना ठीक है?

What-to-eat-before-running
रनिंग से पहले इंस्टेंट एनर्जी बूस्टिंग खाद्य लिया जा सकता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 7 September 2022, 08:00 am IST
  • 148

दौड़ने वालों का प्रदर्शन केवल उनकी प्रैक्टिस पर निर्भर नहीं करता, बल्कि उनके द्वारा ली जाने वाली डाइट (Diet) भी बेहद मायने रखती है। सही वक़्त पर ली गई सही डाइट दौड़ के प्रदर्शन को बेहतर बना सकती है। इसके साथ ही बीमारी और संक्रमण के जोखिम को भी कम कर सकती है। तो चलिए जानते है कि रनिंग (what to eat before running) से पहले और बाद में खाना चाहिए?

क्या रनिंग से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं?

अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो इसका जवाब है हां। दौड़ने से पहले कुछ खाया जा सकता है। असल में, किसी भी प्रकार का व्यायाम करने से पहले, चाहे वो दौड़ना ही क्यों न हो, ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में इंस्टेंट एनर्जी बूस्टिंग खाद्य लिया जा सकता है।

warm up
वार्म अप स्किप न करें। चित्र शटरस्टॉक।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर पब्लिश एक शोध के मुताबिक, व्यायाम करने से पहले सोडियम, प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ, नाइट्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, लो फैट और कम कैफीन के सेवन से व्यायाम में बेहतर प्रदर्शन होता है और शारीरिक ताकत और झमता भी बढ़ जाती है। लेकिन इनका सेवन रनिंग करने से कम से कम तीन-चार घंटे पहले करना चाहिए।

यहां हैं कुछ फूड्स जिन्हें आप रनिंग से पहले खा सकती हैं

1 चुकंदर का रस

रनिंग के पहले चुकंदर के रस का सेवन किया जा सकता है। NCBI की एक रिसर्च के मुताबिक, चुकंदर में नाइट्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह नाइट्रेट कंपाउंड शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान निभा सकता है। असल में, नाइट्रेट शरीर में जाने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होता है, जो रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों के फैलाव को सुधार कर मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

2 केला

रनिंग से पहले केले का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। शोध में पाया गया कि केला कार्ब्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बेहतर तरीके से व्यायाम करने में सहायता करने के साथ ही मांसपेशियों के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, केला का सेवन किसी भी व्यायाम के पहले या बाद में करने पर यह लंबे वक़्त तक ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

Sabse zyaada energy deta hai banana
सबसे ज्यादा एनर्जी देने वाला फल है केला। चित्र: शटरस्‍टॉक

3 पीनट बटर

रनिंग से पहले पीनट बटर का सेवन भी किया जा सकता है। रिसर्च के मुताबिक, पीनट बटर में कार्बोहाइड्रेट होता है। एक्सरसाइज से पहले लेने वाले पोषक तत्वों में कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण है। दौड़ के दौरान थकान को कम करने के लिए एथलीटों को रनिंग से पहले मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त ग्लूकोज दिया जाता है, क्योंकि मांसपेशियों को ताकत देने के लिए शरीर में ग्लाइकोजन पर्याप्त रूप से बनाना बेहद जरूरी होता है।

4 पानी और इलेक्ट्रोलाइट

दौड़ने से पहले पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन भी आवश्यक है। आम तौर आइसोटोनिक तरल पदार्थ पीने के लिए उपयोगी माना जाता है, जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड शामिल होते हैं, जो शरीर के फ्लूइड को बनाए रखते हैं। लंबे व्यायाम या दौड़ के दौरान, इलेक्ट्रोलाइट्स और कार्बोहाइड्रेट युक्त तरल पेय के सेवन को ताकत बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है।

heatwaves se bachne ke upaay
ढेर सारा पानी पिएं गर्मियों में हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। चित्र शटरस्टॉक

इसके अलावा, यह व्यायाम के दौरान होने वाले उच्च तापमान और निर्जलीकरण (Dehydration) को रोकने में सहायक हो सकता है।

जानिए रनिंग से पहले आपको क्या नहीं खाना चाहिए

  • मांस
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • मछली या सी फूड
  • पोल्ट्री
  • अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ
  • चॉकलेट
  • फलियां
  • कॉफी या चाय
  • एनर्जी ड्रिंक
  • स्टार्च युक्त सब्जियां

यह भी पढ़े- हेयर फॉल से निजात दिला सकता है खट्टा दही, जानिए ऐसे ही 4 DIY दही हेयर मास्क

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory