वर्कआउट के बीच में पानी पीना क्या सेहत को खराब कर सकता है? आइए पता करते हैं

व्यायाम के बीच पानी पीने के विचार के बारे में लोगों की अलग-अलग राय है। कुछ के अनुसार, आपको यह करना चाहिए और कुछ का मानना ​​है कि आपको नहीं करना चाहिए। आइए इस भ्रम को समाप्त करें और खोजें कि क्या किया जाना चाहिए।
workout ke beech pani peena
वर्कआउट के बीच आपको कितना पानी पीना चाहिए? चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 26 Feb 2022, 12:00 pm IST
  • 113

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इस वर्ष अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार हैं और अपनी पूरी ताकत के साथ काम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ा रहीं हैं, तो आपको अपने पानी के सेवन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हाइड्रेशन की सही मात्रा के बिना, कसरत सत्र के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की क्षमता समय के साथ घट सकती है।

जलयोजन की स्थिति का शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन दोनों पर गहरा प्रभाव पड़ता है, और इस प्रकार खेल प्रदर्शन गंभीर रूप से प्रभावित होता है। PubMed.gov लेख के अनुसार, ओवरहाइड्रेशन और अंडरहाइड्रेशन दोनों की गंभीर मामले हैं। जो प्रदर्शन को ख़राब करेंगे और स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करेंगे।

workout ke wakth pani peena
वर्कआउट के दौरान पानी पीना सही है या गलत ? चित्र : शटरस्टॉक

तो, क्या संकेत हैं कि आपको पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं मिल रहे हैं?  यदि आप अपने पानी के सेवन पर ध्यान दिए बिना कड़ी मेहनत कर रहीं हैं, तो आप थके हुए, चक्कर आना, शुष्क मुंह और होंठ महसूस कर सकते हैं।

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट ? 

मुकुल नागपॉल, फिट इंडिया मूवमेंट एंबेसडर और Pmf Training के संस्थापक कहते हैं,”वर्कआउट करते समय, हम बहुत सारे पसीने के माध्यम से पानी और शरीर के लवण खो देते हैं। यह आगे निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसलिए यदि आप दैनिक आधार पर धार्मिक रूप से व्यायाम कर रहीं हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने वर्कआउट सेशन के दौरान वास्तव में कितना पानी पीना चाहिए।

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, ज्यादातर लोगों को रोजाना चार से छह कप तरल पदार्थ का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

workout ke wakth paani peena
वर्कआउट करते समय आप निर्जलित हो जाते हैं! चित्र:शटरस्टॉक

व्यायाम करते समय, अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज कुछ खास निर्देश देती है 

  1.  व्यायाम करने से 2 से 3 घंटे पहले 17 से 20 औंस (500 से 600 मिली) तरल पदार्थ
  2. एक और 8 औंस (230 मिली), अपना कसरत शुरू करने से 20 से 30 मिनट पहले
  3. व्यायाम करते समय हर 10 से 20 मिनट में सात से 10 औंस (300 मिली)
  4. कसरत के बाद 8 औंस (230 मि.ली.)

हालांकि ये सामान्य सिफारिशें हैं, हर व्यक्ति अलग है।  पानी का सेवन आपके शरीर के प्रकार, वजन, लिंग, बाहरी तापमान और आप कैसे सांस ले रहे हैं और पसीना बहा रहे हैं, के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।

नागपॉल कहते हैं,”चाहे आप एक घंटे की HIIT कक्षा में भाग ले रहे हों या पूर्ण विकसित मैराथन में, पूरे कसरत के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।  दैनिक अनुशंसित मात्रा में पानी पीकर और एक या दो गिलास के बाद अपनी मांसपेशियों को ईंधन देकर दिन के दौरान तैयार करना सुनिश्चित करें।  यदि आप वास्तव में कक्षा में घूंट नहीं पीना चाहते हैं, तो आप शायद इसे केवल तभी छोड़ सकते हैं जब आप पूरे दिन लगातार हाइड्रेटिंग कर रहे हों और कक्षा में प्यास महसूस नहीं कर रहे हों।

विशेषज्ञ कहते हैं,”यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि आपको प्रति दिन या व्यायाम करते समय कितना पानी पीना चाहिए, तो अपने डॉक्टर से बात करें।  वह अधिक विशिष्ट दिशानिर्देश प्रदान करने में सक्षम होगा, ”।

यह भी पढ़े : आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर ने पोस्ट कोविड -19 एंग्जाइटी को मात देने के लिए साझा किए 6 आसन

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 113
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख