वैलनेस
स्टोर

क्‍या दोपहर में एक्‍सरसाइज करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है? जानिए इस बारे में क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

Published on:11 April 2021, 12:00pm IST
आप सुबह और शाम किचन में बिजी रहने वाली होम मेकर हों या लेट नाइट तक ऑफि‍स का काम करती हों, यहां हम आपके लिए दोपहर में वर्कआउट करने के फायदे बता रहे हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
जर्नल रखना आपको फिट और मोटीवेट करता है। चित्र: निष्‍ठा बिजलानी

गतिहीन जीवनशैली आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ व्यायाम करने की सलाह देते हैं। क्योंकि व्यायाम करने से न सिर्फ आपको फिट रहने में मदद मिलती है, बल्कि इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

अपनी व्यस्त जीवनशैली के चलते लोग अक्सर सुबह या शाम को वर्कआउट के लिए समय निकाल पाने में असमर्थ होते हैं। तो अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि क्या दोपहर में वर्कआउट करना भी उतना प्रभावी होता है? या दोपहर में वर्काउट करते समय कुछ विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है?

अगर आप भी वर्कआउट के लिए सुबह समय नहीं निकाल पाती हैं और दोपहर में वर्कआउट करने को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि यहां हम आपको इसके बारे में सब कुछ बता रहे हैं।

क्या दोपहर में वर्कआउट किया जा सकता है?

अगर जिम में एक्सरसाइज करने के लिए आपके पास सुबह या शाम का समय नहीं है, तो आप किसी भी समय जिम में एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिम में एक्सरसाइज करने का समय आपकी बॉडी क्लॉक पर निर्भर करता है।

आपको जब वक्‍त मिले आप तब एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

मान लें, आप नाइट शिफ्ट में जॉब करती हैं तो आप दोपहर के समय भी जिम कर सकती हैं, क्योंकि आपकी बॉडी आपके रूटीन के हिसाब से ढल चुकी है।

इस पर क्या है विशेषज्ञों की राय

उत्तरी केरोलिना चैपल हिल विश्वविद्यालय में व्यायाम और खेल विज्ञान विभाग के प्रोफेसर ‘एंथनी हैकनी’ कहते हैं, “सुबह वर्कआउट करना वसा को जलाने और वजन कम करने के लिए आदर्श माना जाता है, लेकिन दोपहर में वर्कआउट करने से आपके प्रदर्शन को बढ़ावा मिल सकता है, क्योंकि इस समय जब आप वर्कआउट के लिए जाते हैं, तो तक आप 1 या दो मील ले चुके होते हैं।”

वे आगे कहते हैं, “किसी भी समय जब आप खाते हैं, तो आपके ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि होती है। ब्लड ग्लूकोज के रूप में चीनी, उन चीजों में से एक है जिसकी हमें उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते समय जरूरत होती है।”

क्या कहते हैं अध्ययन

दोपहर की कसरत भी दिन की शिथिलता से बचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी अध्ययन में पाया गया है कि दोपहर 1 बजे से 4 बजे के बीच व्यायाम करने से भी, सुबह की कसरत की तरह ही अपनी बॉडी क्लॉक को आगे शिफ्ट करने में मदद मिल सकती है।

अगर आप देर रात तक काम करती हैं, तो आपके लिए दोपहर की एक्‍सरसाइज परफेक्‍ट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां तक ​​कि तेज चाल में सैर करने से आपको परेशानियों से बचाव में मदद मिल सकती है। एक क्विक वॉक करने से आपको पुन: फोकस करने में मदद मिल सकती है।

2018 के एक प्रारंभिक पेपर में पाया गया कि आपका शरीर स्वाभाविक रूप से सुबह जल्दी और देर रात की तुलना में दोपहर में लगभग 10% अधिक कैलोरी जलाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार जब आप दोपहर में चलते हैं, तो आपका शरीर थोड़ी अतिरिक्त ऊर्जा को जला सकता हैं।

दोपहर में एक्‍सरसाइज कर रहीं हैं, तो यह भी ध्यान रखें

आपका दोपहर का वर्कआउट रूटीन भी सुबह और शाम के वर्कआउट रूटीन के समान ही है। अगर आप दोपहर में वर्कआउट कर रही हैं, तो बस ध्यान रहे कि लंच करने के करीब 2-3 घंटे बाद एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें – सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने योगा सेशन से पहले और बाद में खाना चाहिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।