वर्कआउट करने का मन नहीं है? तो सर्दियों में खुद को फिट रखने के लिए करें ये 5 एक्टिविटीज

Published on: 24 December 2021, 08:00 am IST

बाहर इतनी ठंड है कि आपका कंबल छोड़ने का मन नहीं करता होगा। ये मौसम आपके वजन बढ़ने का कारण न बने, इसके लिए हमारे पास कुछ मजेदार एक्टिविटीज हैं।

khud ko swasth rakhne ke liye 5 activity
सर्दियों में वर्कआउट के बिना भी फिट रहने वाली 5 एक्टिविटीज। चित्र : शटरस्टॉक

अपने वर्कआउट रूटीन को बनाए रखना सर्दियों के मौसम में थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस समय मौसम ठंडा रहता है, दिन में धूप भी नहीं निकलती। इसलिए शरीर में आलस्य भरा रहता है। सर्दियों में जहां व्यायाम करना कठिन हो सकता है, वहीं स्वास्थ्य के लिए यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

इस मौसम में लगभग हर बीमारी आपके शरीर में अपना घर बना सकती है, जो आपकी कम प्रतिरक्षा प्रणाली का परिणाम है। ये सर्दियों के दिन हमारे लिए कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। उन जोखिमों को पहचानना और रोकना अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है।

इसलिए खुद को फिट रखने के लिए हम आपको कुछ ऐसी गतिविधियों के बारे में बताएंगे, जो आप बड़ी ही आसानी से कर सकती हैं।

sardiyon mein chalne ke fayde
सिर्फ चलना भी आपको स्वस्थ रख सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

1 वॉकिंग

यदि सर्दियों में आपको एक्सरसाइज़ करना पसंद नहीं है, तो बाहर वॉक करना ही काफी है। घर का ज़रूरी सामान लेने बाहर जाएं या चाहें तो बगल के मॉल का एक चक्कर लगाकर आएं। यह छोटी – छोटी चीज़ें भी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन के अनुसार एक घंटे की तेज सैर 300 से 400 कैलोरी बर्न कर सकती है।

2 डांसिंग

जी हां… आपने सही सुना डांस करना भी आपको सर्दियों में फिट रख सकता है। इतना ही नहीं, नाचने से कैलोरी बर्न की जा सकती है। तो देर किस बात की है लेडीज बस अपने पसंदीदा गानें लगाइए और डांस करना शुरू करिए। सबसे अच्छी बात यह है की डांस करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है और यह आपको खुश रखता है।

3 साइकिल चलाना

सर्दियों के दौरान साइकिल चलाना न केवल कैलोरी को कम करता है, बल्कि आलस्य को भी दूर भगाता है। ठंड के मौसम में साइकिल चलाने से आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं, और यह आपकी मेंटल और फिजिकल फिटनेस के लिए अच्छा है।

Winter mein cycle chalana hai faydemand
सर्दियों में साइकिल चलना है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

4 रस्सी कूदना

रस्सी कूदना आपके लिए एक मज़ेदार एक्टिविटी हो सकती है। यदि आपके पास रस्सी नहीं है, तो आधे घंटे तक सिर्फ कूदना ही आपको स्वास्थ्य रखने के लिए पर्याप्त है। अमेरीकन हार्ट असोसिए शन के अनुसार जब आपकी हृदय गति बढ़ाने की बात आती है तो कूदना सबसे अच्छा कार्डियो है। सर्दियों में कूदने से आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं। इतना ही नहीं सिर्फ 10 – 15 मिनट रस्सी कूदने से आप 15 से 20 कैलोरीज तक बर्न कर सकती हैं।

5 बाहर खेलना

यदि आपके घर में बच्चे हैं तो उनके साथ बाहर खेलने जाएं। खेलना एक तरह से शारीरिक कसरत ही है। बाहर खेलने की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको समय का पता नहीं चलेगा और मज़ा भी आएगा। बैडमिंटन हो या फुटबॉल आप खुद भी खेल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में कंबल से निकलना है मुश्किल, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान बेड एक्सरसाइज

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें