और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मोटापा कम करना चाहती हैं, तो इन 5 सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट लिस्‍ट में शामिल

Published on:16 May 2021, 10:30am IST
फि‍ट रहना है, तो सही आहार का चुनाव करें। अपने वजन को तेजी से कम करने के लिए इन पांच फूड्स को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
वजन घटाने के लिए सही आहार का पालन करना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टाॅक
वजन घटाने के लिए सही आहार का पालन करना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टाॅक

अगर आप वजन कम करने के घरेलू तरीके ढूंढ रही है, तो सबसे पहले आपको अपने खाने में कम कैलोरी वाले फूड आइटम्स को शामिल करना होगा। साथ ही उन फूड आइटम का चुनाव करना होगा, जिनमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहे और आपको भूख भी कम लगे। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन फूड आइटम के बारे में जिन्हें खाकर आप अपना वजन ज्‍यादा तेजी से कम कर सकती हैं।

यहां हैं वे 5 आहार जो आपकी वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं 

1. गाजर

शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। सुबह गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि गाजर के मुकाबले गाजर जूस में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है फूड डाटा सेन्ट्रल के वैज्ञानिक शोध के अनुसार, फाइबर का सेवन पेट को ज्यादा समय तक भरा रखने में मदद करता है और ज्यादा खाने की आदत को कम करता है।

पोषक तत्वों से भरूपूर होती हैं गाजर। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. नींबू

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें थियामिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई के तत्व पाए जाते हैं।

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, नींबू में मौजूद पॉलीफेनॉल्स बढ़ते मोटापे को कम करते हैं। जो कैलोरी को कम करने के लिए सबसे अच्छा साधन है। इसलिए रोज़ सुबह नींबू पानी का सेवन करें।

यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और शारीरिक प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3. संतरा

संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। अन्य फलों की तुलना में इसमें सबसे कम कैलोरी होती है। इसमें फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण ये आपके वजन को कम करता है। इसलिए संतरे का सेवन करें। इसका सेवन आप जूस और अन्‍य व्‍यंजनों में भी कर सकती हैं।

4. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि पत्ता गोभी में टार्टारिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है। यह संयोजन वजन कम करने में मदद करता है। वहीं पत्ता गोभी में फाइबर मौजूद होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है जिसके कारण आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।

पत्ता गोभी शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक
पत्ता गोभी शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए लाभकारी है। चित्र-शटरस्टॉक

5. खीरा

खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन के पाए जाते हैं। शोध में भी पाया गया है कि 100 ग्राम खीरे में 15 कैलोरी होती हैं। इसमें पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद कम कैलोरी और ज्यादा पानी की वजह से खीरा आपके वजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए खीरे को अपने भोजन में शामिल करें।

यह भी पढ़ें – सेलिब्रिटी ट्रेनर नम्रता पुरोहित बट को टोन करने के लिए 4 एक्सरसाइज साझा किए

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।