और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वेट लॉस करना है तो एक्सरसाइज के साथ इन अच्‍छी आदतों को भी करें रूटीन में शामिल

Updated on: 10 December 2020, 13:29pm IST
वजन कम करना इतना मुश्किल नहीं है, जितना आप सोच रहीं हैं। बस एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अपने रूटीन में कुछ अच्‍छी आदतों को शामिल करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
वेट लॉस के लिए आपको सिर्फ व्‍यायाम ही नहीं और भी कई चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
वजन कम कर रही हैं तो इन फूड्स से परहेज करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम अपने शरीर में लगातार बढ़ रहे वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। अपना वजन कम करने और शरीर को फिट बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। रोजाना जिम जाते हैं और खूब एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। पर कभी आपने सोचा है कि इसका क्‍या कारण हो सकता है!

असल में वेट लॉस के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज ही नहीं, कुछ और भी जरूरी है। हम बता रहे हैं वे अच्‍छी आदतें, जो वेट लॉस में हो सकती हैं मददगार।

वजन घटाने (Weight loss) के लिए जितना एक्सरसाइज करना जरूरी होता है उतना ही जरूरी आपका लाइफस्‍टाइल और खानपान भी जरूरी होता है। इसके अलावा कई अन्य बातें भी होती हैं जिनका हमें ध्यान रखना होता है। तो अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी की रफ्तार बढ़ाना चाहती हैं, तो हम बता रहे हैं वे अच्‍छी आदतें जिन्‍हें आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

एक्टिव रहना है जरूरी

एक्टिव रहने का मतबल व्यायाम करने से नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि आपको अपने किसी भी काम के प्रति सुस्त नहीं रहना है। आपको हमेशा अपने काम को एक्टिव रहकर करना है। ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त संचार तेजी से होगा। साथ ही आपको ऐसा करने से आपके शरीर की एक्सरसाइज भी होगी और आपको एक्सरसाइज करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

NEAT ब्रेक आपको बिना एक्‍सरसाइज के वजन घटाने का मौका देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
NEAT ब्रेक आपको बिना एक्‍सरसाइज के वजन घटाने का मौका देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक नई स्टडी के मुताबिक लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग के बराबर है। किसी भी स्थान पर ज्यादा देर न बैठें। पूरे दिन एक्टिव रहें। साथ ही अपने पसंदीदा खेल खेलें जैसे क्रिकेट, बैडमिंटन, दौड़, टेनिस आदि। इससे एक्स्ट्रा वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पर्याप्त नींद है जरूरी

वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। इससे भविष्य में वजन बढ़ने की आशंका कम होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती उन लोगों में पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में वजन बढ़ने की संभावना 55% से भी अधिक होती है। क्योंकि नींद न पूरी होने से, भूख लगने वाले हार्मोन में रोजाना उतार-चढ़ाव होता है। जो भूख लगने या ज्यादा भूख लगने का कारण होता है।

अपनी डाइट पर ध्यान दें

हमें जो कुछ भी खाने के लिए मिलता है हम अक्सर बिना सोचे समझे ही खाने लगते हैं। लेकिन हमारी यही आदतें हमारे मोटापे का कारण बनती हैं। वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आप अपनी डाइट में फैट, शुगर और नमक की मात्रा कंट्रोल करके भी आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

कभी भी कुछ भी खा लेने की आदत आपका वजन बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी भी कुछ भी खा लेने की आदत आपका वजन बढ़ा देती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड से बचें

बर्गर, पिज्जा, पास्ता, मैगी, बिस्किट, नमकीन, चिप्स, कैच अप, जैम, जेली, फ्राइड फूड, केक, पेस्ट्री, पेटीज, समोसे, चाउमीन जैसे जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड को खाने से बचें। इन फूडस में सोडियम अधिक मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर का वजन बढ़ाने के साथ ही हमारी बॉडी में वाटर रिटेंशन भी करता है।

अपनी इन आदतों को बदलें

  1. ओवर ईटिंग से बचें, हमें एक ही बार में ज्यादा खाने से बचना चाहिए। इससे हमारा वजन बढता है।
  2. मीठा खाने से परहेज करें, चीनी, गुड़, शहद मिठाई, केक, पेस्ट्री में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। जिससे वजन बढ़ता है। ऐसे में मीठे की बजाए फल खाने की आदत डालें।
  3. शराब का सेवन करने से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरीज बढ़ती हैं, जिससे हमारा वजन बढ़ता है। तो ऐसे में शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।
  4. स्मोकिंग करना हमारे वजन कम करने में सबसे बड़ी रुकावट है। क्योंकि स्मोकिंग करने से वजन बढ़ना और इंसुलिन रेजिस्टेंस दोनों होता है। इसलिए स्मोकिंग करना तुरंत बंद कर दें।
  5. लिक्विड कैलोरी जैसे कोक, पेप्सी, लिम्का, पैकेज्ड जूस या किसी भी प्रकार की मीठी ड्रिंक्स पीने से परहेज करें। इनके बजाए आप पानी, छाछ, नींबू पानी पी सकते हैं। फलों का जूस पीने की बजाए फलों को काटकर खाने की आदत डालें।

यह भी पढ़ें – क्‍या बैली फैट कम करने में मददगार है पेट की मालिश ? जानते हैं क्‍या है इस पर एक्‍सपर्ट की राय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।