इन फैट बर्निंग फूड्स को करें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल, नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरुरत

Published on: 31 January 2022, 11:51 am IST

सुबह नाश्ते में इन फूड्स (Foods) को खाने पर आपका वजन इतनी तेजी से घटेगा (Weight Loss) कि आपको यकीन भी नहीं होगा। आज ही अपनी डाइट (Diet) में इन्हें कर लें शामिल।

vajan kam karne ke liye fat burning foods ko apne aahar mei shamil karen.
वजन कम करने के लिए फैट बर्निंग फूड्स को अपने आहार शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

मोटापा कम करने के लिए लोग अलग-अलग ट्रिक्स अपनाते है। जहां कुछ लोग लो कैलोरीज फूड्स (Low calorie foods) खाने पर विश्वास करते हैं, तो कोई ज्यादा कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) युक्त भोजन खाने से बचते हैं। वहीं, कुछ लोग अपने बढ़ते मोटापे से परेशान होकर जिम का रुख करते हैं। इसके बावजूद वजन कम होने का नाम नहीं लेते हैं।

हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सही डाइट को फॉलो को किया जाए तो वजन कम होने की संभावना बढ़ जाती है। आज इस लेख के जरिये हम आपको कुछ ऐसे फैट बर्निंग फूड्स (Fat Burning Food) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने आहार सूची में शामिल करके वजन घटा सकते हैं। 

सुबह का नाश्ता बेहद जरुरी  (Morning Breakfast)

ज्यादातर लोग नाश्ते को महत्त्व नहीं देते हैं। हालांकि, सुबह का नाश्ता वजन घटाने, बढ़ाने या फिर आपको फिट रखने के लिए बेहद जरुरी है। जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मददगार है। ऐसे में आपको अपने नाश्ते पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, वजन कम करने के लिए अपनी अपनी डाइट में फैट बर्न करने वाले और पोषण युक्त फूड्स को शामिल करना चाहिए। इन फूड्स को नाश्ते में शामिल करके आप एक तरफ अपना वजन घटा सकते हैं। यह आपको हेल्दी रखने में भी सहायक है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको कसरत करने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। ऐसे बिना जिम के भी यह फूड्स आपको सेहतमंद बनाए रखेंगे।  

यहां हैं चर्बी घटाने  वाले आहार की सूची  (Fat burning foods)

हम आपको इस नीचे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चर्बी को कम करने में सहायक है। इन फूड्स का सेवन करके आप खुद को फिट रख सकते हैं। वहीं, अत्यधिक मोटापे से परेशान है तो अपना वजन कम कर सकते हैं। इन फूड्स को आप फैट बर्न फूड्स कह सकते हैं। तो आइए जानिए, वे कौन-से फूड्स है जो फैट बर्न करने में लाभदायक है।   

पीनट बटर (Peanut Butter)

शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि पीनट बटर खाने से तेजी से वजन कम होता है। दरअसल, इसमें प्रोटीन, फाइबर के साथ ही हेल्दी फैट्स पाए जाते है। जो शरीर को पर्याप्त पोषण देने के साथ आपके वजन को कम करता है। सुबह नाश्ते में आप ओटमील या ब्राउन ब्रेड के साथ दो चम्मच पीनट बटर नियमित खा सकते हो। ज्यादातर एथलेटिक्स खुद को फिट रखने के लिए पीनट बटर का सेवन करते हैं।  

Peanut butter khane se teji se vajan kam hota hai.
पीनट बटर खाने से तेजी से वजन कम होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अंडे (Eggs)

अंडा स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। यह मोटापा कम करने में भी मददगार है। दरअसल, अंडा प्रोटीन और कैलोरीज का अच्छा स्रोत होता है। शोध के मुताबिक, एक अंडे में करीब 70 कैलोरीज और 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। सुबह नाश्ते में अंडा खाने से देर तक भूख नहीं लगती है। यानी कि आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन कम होता है। अंडे का नियमित सेवन करके आप अपने वजन में बदलाव देख सकते हैं।  

ओटमील (Oatmeal)

सुबह-सुबह ओटमील का सेवन करके भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। वहीं, कार्ब्स का अच्छा स्रोत होने के बावजूद यह वजन को तेजी से कम करता है। नाश्ते में ओटमील खाने से लंबे समय भूख नहीं लगती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में ओटमील को शामिल कर सकते हैं।  

उपरोक्त फूड्स को आज ही अपने आहार में शामिल करें। ये सभी खाने में स्वादिष्ट, पौष्टिक, कम कैलोरीज वाले हैं, जो आपको मोटापे से दूर रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: बच्चों को खिलाना है पालक, तो मेरी मम्मी से जानिए पालक की 5 टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें