प्राकृतिक रूप से वेट लॉस करना है तो सुबह के रूटीन में शामिल करें ये 4 अच्‍छी आदतें

अगर आपको घर पर ही वजन घटाना है, तो सुबह के रूटीन में ये बदलाव करें। यकीन मानिए, आपको बहुत जल्दी फर्क नजर आएगा।
प्राकृतिक रूप से वेट लॉस करना है, तो इन आदतों को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
बदलते मौसम के दौरान गर्म महसूस करना स्वभाविक है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:31 pm IST
  • 104

हम जानते हैं वजन कम करना बच्चों का खेल नहीं है। इस काम के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपको अपनी दिनचर्या को पूरी तरह बदलना है। फिटनेस के लिए छोटे-छोटे कदम उठाकर भी आप आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

जानने के लिए तैयार हैं? तो आइए नजर डालते हैं उन टिप्स पर जो आपको वजन घटाने में मदद करेंगी।

1. पौष्टिक नाश्ता करें

यह तो आप जानती हैं कि नाश्ता कभी स्किप नहीं करना चाहिए। लेकिन वजन घटाने के लिए यह और भी जरूरी है। ध्यान रखें कि आपका नाश्ता प्रोटीन से भरपूर हो, क्योंकि इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहेगा। पौष्टिक नाश्ता आपको दिन भर पौष्टिक खाने के लिए प्रेरित करेगा।

हाई प्रोटीन डाइट वेट लॉस में मददगार होती है। चित्र: शटरस्टॉक
हाई प्रोटीन डाइट वेट लॉस में मददगार होती है। चित्र: शटरस्टॉक

टीनेज लड़कियों पर की गई एक स्टडी के अनुसार प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से अन्य मील्स के बाद होने वाली क्रेविंग को रोका जा सकता है। यही नहीं, स्टडी में पाया गया कि प्रोटीन युक्त नाश्ते से भूख कम होती है और वजन घटता है। प्रोटीन शरीर में घ्रेलीन नामक हार्मोन जो भूख के लिए जिम्मेदार होता है, उसे कम करता है।

2. ढेर सारा पानी पिएं

हर दिन सुबह की शुरुआत दो गिलास पानी से करें, इससे वजन घटता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी आपकी बर्न होने वाली कैलोरी बढ़ा देता है। एक स्टडी में सामने आया कि सुबह 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30 प्रतिशत बढ़ गया था। इतना ही नहीं, इससे भूख भी कम हुई है।

पानी पीना वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीना वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. हर दिन धूप भी है जरूरी

जब आप सुबह उठें, अपने कमरे के पर्दे खोल कर धूप अंदर आने दें। आपकी यह छोटी सी आदत आपके वेट लॉस के सफर में बहुत सहायक है। कई रिसर्च में पाया गया है कि सूरज की किरणें हमारे शरीर को न सिर्फ स्वस्थ बनाती हैं, बल्कि वजन को भी कम करती हैं।

यह भी पढ़ें – बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी, यहां हैं डिहाइड्रेशन के बचने के 4 उपाय

इससे आपको विटामिन डी (Vitamin D) मिलता है, जो फैट को जमने से रोकता है। एक रिसर्च स्टडी में 218 ओवरवेट महिलाओं पर यह शोध किया गया। इन सभी महिलाओं ने एक साल तक विटामिन डी लिया। और साल के अंत में विटामिन डी लेने वाली महिलाओं ने न लेने वाली महिलाओं के मुकाबले औसत 3.2 किलो वजन अधिक घटाया था।

4. सुबह एक्टिव रहना जरूरी है

कोशिश करें कि आप सुबह थोड़ी सी एक्सरसाइज अपने रूटीन में शामिल करें। सुबह की एक्सरसाइज आप के वेट लॉस में अधिक सहायक होती है।

अगर आपके घर के आसपास पार्क है, तो सुबह वॉक करने जाएं। चित्र- शटर स्टॉक।

50 ओबीस महिलाओं पर की गई स्टडी में अलग-अलग महिलाओं को दिन के अलग-अलग समय पर एरोबिक एक्सरसाइज करवाई गई। जिन महिलाओं ने सुबह एक्सरसाइज की, उन्होंने अधिक वजन घटाया और वे दिन भर ज्यादा एक्टिव रहीं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

इतना ही नहीं, सुबह एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी दिन भर नियंत्रित रहता है। ब्लड शुगर लेवल कम रहेगा, तो भूख कम लगेगी और वजन घटाने के लिए यह फायदेमंद है।

तो लेडीज, सुबह इन आदतों को अपने रूटीन में शामिल करें और आसानी से एक्स्ट्रा वजन घटाएं।

यह भी पढ़ें – अब भी नहीं आ रही ठीक से नींद, तो बेहतर नींद के लिए फॉलो करें ये 4 जरूरी ट्रिक्‍स

  • 104
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख