वैलनेस
स्टोर

वजन कम कर रही हैं, तो अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी हेबिट्स

Published on:24 January 2021, 10:00am IST
आपकी कुछ बुरी आदतें वजन को चुंबक की तरह खींचती हैं। इसलिए अपने लाइफस्‍टाइल में ये पांच अच्‍छी आदतें शामिल करें।
विनीत
  • 90 Likes

हमारी आदतों का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। जहां हमारी अच्छी आदतें हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाती हैं, वहीं हमारी कुछ खराब आदतें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। यह न सिर्फ वजन बढ़ने में योगदान करती हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी आमंत्रित करती हैं।

हमारी ऐसी कई दैनिक आदतें हैं जो एक चुंबक की तरह वजन को आकर्षित करते हैं। अगर इनमें सुधार नहीं किया जाता है, तो यह तेजी से वजन बढ़ाने में योगदान करती हैं। ऐसे में अगर आप वजन कम कर रही हैं तो यह आपके लक्ष्य को पूरा करने में बहुत बड़ी बाधा बन सकती हैं।

क्लिनिकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट कैथलीन ज़ेलमैन का कहना है कि जब हम अपनी जीवनशैली की खराब आदतों को पहचानते हैं, तो हम उन्‍हें बदलने के लिए तैयार हो जाते हैं। यह आपको स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है।

हम आपको दैनिक जीवन की 5 ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी जीवनशैली में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

हमने कुछ स्वस्थ आदतों की सूची बनाई है, जो अवांछित वजन बढ़ने से रोकेंगी।

  1. लो फैट प्रोडक्ट्स से परहेज करें

जर्नल ऑफ़ द कंज्यूमर रिसर्च के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग “स्वस्थ” लेबल वाले उत्पादों का सेवन करते हैं, उन्हें अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए अधिक खाना पड़ता है। साथ ही, वसा को बदलने के लिए, इन उत्पादों को कम-प्रदर्शन वाले कार्बोहाइड्रेट से पैक किया जाता है, जो जल्दी पच जाते हैं और भूख की भावना को जल्दी से वापस पैदा कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: जब आप वर्काउट करती हैं और पर्याप्त पानी नहीं पीती, तो आपके स्वास्थ्य पर पड़ते हैं ये 6 प्रभाव

इसका मतलब है कि आप अपना पेट भरने के लिए अधिक खाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ेगा।

  1. एक दिन में 6 से 8 घंटे सोने की कोशिश करें

वेक फॉरेस्ट मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग हर रात 5 घंटे या उससे कम सोते हैं, वे प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की औसत नींद लेने वालों की तुलना में 2 गुना अधिक पेट की चर्बी जमा करते हैं।

एक अच्छी नींद आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। चित्र-शटरस्टॉक।

जब आप कम सोती हैं, तो इससे आपको अधिक भूख लगती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद की कमी, कोर्टिसोल के स्राव को प्रभावित करती है। यह एक हार्मोन है जो भूख को नियंत्रित करता है।

  1. खाली पेट कॉफी न पिएं

आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि वे सुबह उठने के ठीक बाद एक कप कॉफी का सेवन नहीं कर सकते हैं। डॉ. एडम साइमन कहते हैं कि जब कॉफी खाली पेट पर गिरती है, तो यह एसिड का उत्पादन करने में मदद करती है जो पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकती है और अपच का कारण बन सकती है।

  1. खाने के दौरान टेलीविजन न देखें या संगीत न सुनें

वर्मोंट विश्वविद्यालय ने पाया कि अधिक वजन वाले जिन लोगों ने अपने टेलीविजन के समय में 50% की कटौती की, उन्होंने औसतन प्रति दिन 119 अतिरिक्त कैलोरी को बर्न किया। एक अन्य खाद्य गुणवत्ता और वरीयता सर्वेक्षण से पता चला है कि जो लोग संगीत सुनते हुए खाना खाते हैं, वे चुपचाप खाना खाने वाले लोगों की तुलना में काफी अधिक खाते हैं।

इसके पीछे कारण यह है कि जब आप अपने दिमाग को व्यस्त रखते हैं, तो यह आपको यह महसूस करने से रोकता है कि आपने पर्याप्त खा लिया है।

  1. ज्यादा सोडा पीने से बचें

एक सामान्य 30-औंस कोक में 140 कैलोरी और 39 ग्राम चीनी होती है। इसका मतलब यह है कि अगर आप रोजाना कोक का कैन पीते हैं, तो आपका वजन बढ़ने लगेगा।

एनर्जी ड्रिंक या सोड़ा पीने को आदत ना बनाएं, यह खतरनाक हो सकता है। चित्र- शटर स्टॉक।

एक नए अध्ययन में हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने पाया कि जिन महिलाओं ने प्रति सप्ताह सिर्फ 1 सोडा पिया है, उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक की खपत में कमी नहीं करने वालों की तुलना में 1 किलो अधिक वजन कम किया।

यह भी पढ़ें: सुबह जल्‍दी नहीं उठ पाती, तो जानिए वर्कआउट के लिए कौन सा समय है सबसे सही

अध्ययन 2 साल की अवधि के लिए आयोजित किया गया था। इसमें मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने भाग लिया था, जिन्होंने शुगरी सॉफ्ट ड्रिंक की खपत को कम करने के बाद अपने आंकड़े में महत्वपूर्ण बदलाव देखा था।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।