वैलनेस
स्टोर

तेजी से वजन कम करना चाहती हैं, तो इन 5 चीजों से करें सख्‍ती से परहेज 

Published on:18 December 2020, 10:00am IST
एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट के साथ ही वेट लॉस के लिए आपको थोड़ा सा अनुशासित होना भी जरूरी है। इसलिए इन पांच चीजों से आपको दूर रहना ही ठीक है।
विनीत
  • 93 Likes
हमारे खाने का कोई निश्चित समय नहीं रह गया है। चित्र-शटरस्टॉक

एक अच्छा फिट और आकर्षक शरीर भला कौन नहीं चाहता। लेकिन हमारा बढ़ता वजन इसमें बहुत रुकावट पैदा करता है। अपने वजन कंट्रोल में रखने के लिए हम भला क्या कुछ नहीं करते हैं। कई तरह की डाइट फॉलो करते हैं और तरह-तरह की एक्सरसाइज करती हैं। लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं।

लेकिन वजन कम करने के दौरान हमें कई तरह के फूड्स का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि वे फूड्स हमारे वेट लॉस प्रक्रिया में बाधा बन सकते हैं। ऐसे कई फूड्स हैं, जिनका वजन कम करते समय सेवन नहीं करना चाहिए।

हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी वेट लॉस जर्नी के बीच के बाधा बन सकती हैं। जानें वेट लॉस करने के दौरान आपको किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

  1. अल्कोहल का सेवन न करें

शराब या किसी भी तरह के अल्‍कोहल का सेवन करने वाले लोग हर महीने औसतन 2000 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करते हैं। अल्कोहल का एक गिलास देखने में सहज लग सकता है, लेकिन इसका संचयी प्रभाव आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार अल्कोहल ऐसी चीज है जिसे आपका शरीर किसी अन्य चीज की तुलना में पहले बर्न करता है। ऐसे में आप जब तक अल्कोहल का सेवन बंद नहीं करेंगे, तब तक आपका शरीर अपने अतिरिक्त फैट को बर्न नहीं कर सकता है।

गेंहू के ज्‍वारे का रस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये फूड्स आपकी वेट लॉस जर्नी को बाधित कर सकते हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. शुगर फ्री प्रोडक्ट्स

हम में से ज्यादातर लोग शुगर फ्री उत्पादों का सेवन करते हैं। लेकिन वास्तव में इन उत्पादों में सिर्फ कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन इसके आपके शरीर पर बहुत नाकारात्म प्रभाव पड़ सकते हैं। इनका सेवन आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है, क्योंकि इनमें अक्सर अस्वस्थ्यतकर चीनी के विकल्प होते हैं।

हम सभी जानते हैं कि चीनी वजन वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण हैं। ऐसे यदि आप वजन कम कर रही हैं तो इन प्रोडक्ट्स का सेवन बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने का स्‍मार्ट तरीका जानना है, तो हम आपको बता रहे हैं 3 आसान स्‍टेप्‍स

  1. वाइट ब्रेड

सफेद ब्रेड अत्यधिक परिष्कृत होती है और अक्सर इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर उच्च है और यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। 9,267 लोगों के एक अध्ययन में पाया गया है कि प्रति दिन सफेद ब्रेड के दो स्लाइस (120 ग्राम) खाने से वजन बढ़ने और मोटापे का 40% अधिक खतरा होता है।

  1. पेस्ट्री, कुकीज़ और केक

पेस्ट्री, कुकीज और केक जैसे फूड्स को बनाने के लिए इनमें अस्वास्थ्यकर सामग्री जैसे चीनी और रिफाइंड आटे का इस्तेमाल किया जाता है। उनमें आर्टीफिशियल ट्रांस फैट भी हो सकता है, जो कि कई गंभीर और हानिकारक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है। पेस्ट्री, कुकीज़ और केक जैसे फूड्स आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे नहीं होते। आप इन उच्च कैलोरी और कम पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद बहुत जल्दी भूखा महसूस कर सकती हैं। जिससे आपको बार-बार खाने की आवश्यकता होगी। ऐसे में आपके लिए वजन कम करना काफी मुश्किल हो सकता है।

चीनीआपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
चीनीआपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी प्रभावित करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स

साबुत आलू बेहद स्वस्थ और पेट भरने वाले होते हैं। लेकिन ऐसा फ्रेच फ्राइज और आलू के चिप्स के साथ नहीं है। क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। साथ ही इन्हें खाना भी बहुत ही आसान है। इसके चलते हम अधिक मात्रा में इनका सेवन करते हैं। ऑब्जर्वेशनल स्टडीज में फ्रेंच फ्राइज और आलू के चिप्स को वजन बढ़ाने के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस करना चाहती हैं तो शरीर में बनाए रखें इन 5 हार्मोन्‍स का संतुलन, जानिए कौन से हैं वे हार्मोन 

एक स्टडी के मुताबिक आलू के चिप्स वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इनका सेवन हमारी वेट लॉस जर्नी के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

तो लेडीज, इन 5 चीजों से दूर रहें और अपनी वेट लॉस जर्नी को बनाएं और भी आसान।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।