फॉलो
वैलनेस
स्टोर

अगर चाहिए टोंड लेग्‍स तो नियमित रूप से करें इन 5 योगासनों का अभ्‍यास 

Updated on: 10 December 2020, 13:34pm IST
आप जानती हैं कि वजन घटाने के लिए योगाभ्‍यास आपके लिए चमत्‍कार कर सकता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन योगासनों के नियमित अभ्यास से आपकी लेग्‍स टोंड हो सकती हैं। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
चाहिए टोंड लेग तो अपनाए, यह 5 योगासन। सीएचटीआर: शटरस्टॉक

क्या आपको लेग डे (जिस दिन आप अपने शरीर के निचले हिस्से की कसरत करते हैं) में होने वाले दर्द से बहुत डर लगता है? तो आप अकेली नहीं है! बहुत से लोग लेग डे से नफ़रत करते हैं। पर हम यहां आपको बताएंगे कि इस लेग डे को मज़ेदार कैसे बनाया जाए। और तो और हमारे सुझाव से आपको बिल्कुल भी दर्द नहीं होगा। योगा आपके पैरों को बिना किसी असुविधा के शेप में ला सकता है। हम पर विश्वास नहीं हो रहा? तो खुद ही इन 5 योग मुद्राओं का अभ्यास करें और खुद ही परिणाम देखें।

तो, यहां हैं वे 5 योगासन जो आपके पैरों और बट को परफेक्‍ट शेप में ला सकते हैं:

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1.वॉरियर पोज़ 2

वॉरियर पोज़ 2 एक बहुत प्रसिद्ध आसन है, यह समग्र शरीर को मजबूत बनाने के लिए किया जाता आया है। पैरों को सही  रूप देने के लिए, योग इंफ्लुएंसर, मृणाली ने आसन को डिप्स के साथ जोड़ा है।

https://www.youtube.com/watch?=AT81IaXROJE&feature=emb_logo

जो आपको उस जिद्दी सेल्युलाईट को जलाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको हर तरफ 15 डिप्स करने की आवश्यकता है।

2.चेयर पोज 

इस पोज में आपकी लोअर बॉडी को प्रभावित करने की क्षमता है। जब आप इस मुद्रा का अभ्यास कर रहे होते हैं, तो आपके ग्लूटस और हैमस्ट्रिंग आपके पूरे शरीर का वजन रोक देते हैं। इससे आपके कोर पर भी कुछ मामूली असर पड़ता है। आप चेयर पोज की पांच पुनरावृत्ति कर सकती हैं और उनमें से प्रत्येक को 10 सेकंड के लिए रोक सकती हैं।

3.गॉडेस पोज

यदि आप अपनी जांघों के अंदरुनी हिस्‍से के एक्सट्रा फैट को गलाना चाहती हैं, तो यह आसन आपकी मदद करेगा। यह कुशलता से कैलोरी जलाता है और आपके समग्र पैर के प्रदर्शन को भी बढ़ाता है।

Samiksha Shetty
Samiksha Shetty

आपको अपनी जांघों को तराशने के लिए गॉडेस पोज में तीन दोहराव और 10 डिप्स लगाने होंगे।

4.कॉसैक स्क्वाट्स

यदि आप रनर हैं, तो यह मुद्रा आपके लिए बिलकुल सटीक है। कॉसैक स्क्वाट आपके पैर की अंदरूनी तरफ की मांसपेशियों को खींचने में मदद करता है। ज्यादातर चोटें इन छोटे लिगामेंट्स की वजह से होती हैं, लेकिन कॉसैक स्क्वाट्स का अभ्यास करने से आप इनसे बच सकती हैं। परिणाम देखने के लिए प्रत्येक तरफ से पांच बार इस मुद्रा को करें।

5.स्क्वाट साइडकिक्स

यह मूव स्क्वाट और साइडकिक्स को मिलाकर एक डबल पंच पैक करती है। तो, यह अभ्यास केवल आपके ग्लूटस पर ही नही हाई बल्कि हाई बट और ऑब्लिक पर भी काम करता है। इस मूव का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, प्रत्येक तरफ कम से कम 10 बार करें।

कमर के आसपास और जांघ के भीतरी हिस्‍से की चर्बी को कम करने की यह बेहतर एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

डियर लेडीज, अगर आप भी अपने पैरों को टोंड बनाए रखना चाहती हैं, तो इन 5 योगाभ्‍यास को आज ही से अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें। 

यह भी देखे:वजन कम करने और अपर बॉडी को टोन करने के लिए हर रोज करें परिवृत उत्‍कटासन उर्फ रिवॉल्‍व्‍ड चेयर पोज  

 

 

 

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।