अगर कमर दर्द से परेशान रहती हैं, तो समय रहते शुरु कर दें ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

अगर आपकी पीठ के निचले हिस्से में असहनीय दर्द है, तो इन 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को मौका दीजिए अपनी लोअर बैक मसल्स को आराम देने का।
YOGA FOR diabetes
मधुमेह के उपचार के लिए करें इन 4 योगासनों का अभ्यास। चित्र :शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 02:02 pm IST
  • 81

लोअर बैक पेन सच में बहुत दर्दनाक होता है। हम सबको कभी ना कभी इसका एहसास होता ही है। यह ना सिर्फ आपको आराम से हिलने-डुलने में दिक्कत देता है, बल्कि कभी-कभी एक गलत मूव आपको भयानक दर्द दे देता है। कहने की जरूरत नहीं है कि लोअर बैक पेन आपकी पूरी फिटनेस को खराब कर देता है।

इससे मुकाबला करने का केवल एक ही रास्ता है कि आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कीजिए और अपनी लोअर बैक पेन से छुटकारा पाएं।

तो यहां हम लेकर आए हैं ऐसे 6 सैंपल स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो ना सिर्फ आपसे वादा करते हैं 100% फायदे का बल्कि है आपको अपने लोअर बैक पेन के दर्द से भी पूरी तरीके से छुटकारा दिलाएंगे।

कभी-कभी गलत पोश्‍चर भी कमर दर्द का कारण हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. चाइल्ड पोज़

समय आ गया है कि थोड़ा सा योग कर लिया जाए, अपनी लोअर बैक पेन को आप योग आसन के द्वारा काफी हद तक कम कर सकते हैं। चाइल्ड पोज़ के द्वारा आपकी मसल्स काफी हद तक रिलैक्स फील करेंगी यह ना सिर्फ आपके ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाएगा बल्कि इसके द्वारा आपकी सभी जरूरी मसल्स को आराम हो जाएगा। इस योग आसन को करते समय ना सिर्फ आप आराम का अनुभव करेंगे बल्कि यह आपकी कमर के दर्द में भी बहुत फायदेमंद होने वाला है।

2. घुटने से चेस्ट तक स्ट्रैच

जनरल फिजिकल थेरेपी साइंस में एक शोध पब्लिश हुआ जिसमें कहा गया कि जिन्हें अक्सर कमर दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग यदि घुटने से चेस्ट तक स्ट्रैचिंग करने की एक्सरसाइज करने का प्रयास करें, तो उसमें उन्हें काफी फायदा हो सकता है। इस एक्सरसाइज का पूरा फोकस आपके कमर की छोटी से छोटी मसल्स के ऊपर होता है और खासकर उसको आराम देने के ऊपर होता है।

3. कैट काऊ पोज़

जैसे कि हम सब जानते हैं कि बिल्ली एक बहुत ही फ्लैक्सिबल जानवर है और उसकी इसी लचीली कमर की वजह से वह बहुत चुस्त और दुरुस्त होती है। वह हर समय एक्टिव रहती है उसी की तरह यदि आप भी खुद को और लचीला और बेहतर बनाना चाहते हैं। तो आपको यह कैट काऊ पोज़ को जरूर करना चाहिए यह आपकी कमर के दर्द को बहुत जल्दी ठीक कर सकता है।

4. स्फिंक्स स्ट्रेच

इसे कोबरापोज़ भी कहा जाता है यह एक्सरसाइज आपको अत्यधिक स्ट्रेचिंग करने की इजाजत देती है। यह आपकी कमर को और बट को मैक्सिमम स्ट्रेच कर सकती है। यह एक्सरसाइज ना सिर्फ आपके मसल्स को आराम पहुंचाएगी बल्कि आपको और आपके शरीर की जकड़न को भी कम करेगी।

स्‍ट्रैचिंग एक्‍सरसाइज आपकी मसल्‍स को लचीला बनाती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. पेल्विक टिल्ट

इंटरनेशनल जर्नल आफ स्पोर्ट फिजिकल थेरेपी पब्लिसिटी के अनुसार पेट की और पीठ के निचले हिस्से की मसल्स में एक अनोखा रिश्ता होता है, यह आपस में जुड़ी होती हैं। यदि आपके लोअर बैक यानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता हो तो एक्सपर्ट्स आपको पेल्विक टिल्ट एक्सरसाइज करने का सुझाव देते हैं।

6. लोअर बैक रोटेशन

कभी-कभी थोड़ा-बहुत वजन उठाने से शायद आपकी पीठ का दर्द वापिस आ जाए। इसके लिए आपको लोअर बैक रोटेशन से मदद मिल सकती है। यह आपकी रीड के साथ आपके मसल्स को भी फायदा पहुंचाता है। यह आपके ब्लड सरकुलेशन को इंप्रूव करता है और उसकी वजह से आपकी रीड की हड्डी के दर्द में और मसल्स में आपको आराम होने का एहसास होता है।

जब भी आप अपनी कमर को लेकर एक्सरसाइज कर रहे हो तब आपको लोअर बैक रोटेशन जरूर करना चाहिए यह आपकी मसल्स को आराम देगा साथ ही यह एक बेस्ट पोस्ट वर्कआउट स्ट्रेच माना जाता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज यदि आप रोज करते हैं तो यह आपकी लोअर बैक पेन के लिए रामबाण इलाज हैं। बल्कि बहुत से जर्नल्स में पब्लिश शोध इस बात की गवाही देते हैं स्ट्रेचिंग एक बेस्ट तरीका है अपनी लोअर बैक पेन से निजात पाने का।

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख