वैलनेस
स्टोर

वजन कम कर रही हैं, तो डाइटीशियन के बताए इन 5 सुझावों के बारे में भी जान लें

Published on:3 February 2021, 09:00am IST
अगर आप भी वजन कम कर रही हैं, तो हम यहां आपके लिए डाइटीशियन के बताए 5 ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जिनके बारे में आपको जानने की जरूरत है।
विनीत
  • 88 Likes
यह अनाज वजन कम करने के लिए बेहद कारगर है। चित्र-शटरस्टॉक।

वजन घटाना एक टफ टास्‍क है, ज्‍यादातर लोगों का ऐसा मानना है। इसके लिए वे तरह-तरह के आहार और विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज ट्राय करते हैं। हालांकि इन वजन घटाने की ट्रिक्स को लेकर जो कुछ भी माना जाता है, उसमें वास्तविकता नहीं है। सच्चाई यह है कि वजन कम करने के लिए आपको वास्तव में कुछ टी बैग्स या अपने पसंदीदा फूड्स को अलविदा कहने की जरूरत नहीं है।

यहां हैं वजन घटाने के लिए 5 डाइटीशियन  टिप्स

  1. फास्ट वेट लॉस वास्तव में फैट लॉस नहीं है

कई बार आप देखते हैं कि एक व्यक्ति नें महीनों के बजाए कुछ ही दिनों में काफी तेजी से वजन कम कर लिया! सीडीएन (CDN) में रचैल गुड न्यूट्रीशियन के मालिक, रचैल गुडमैन (Rachel Goodman) कहते हैं, दो सप्ताह में 10 पाउंड तक तेजी से वजन घटाना, यह अत्यधिक खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध, जूस क्लींजिंग या कुल कार्बोहाइड्रेट की कमी के परिणामस्वरूप होता है। जो मुख्य रूप से पानी और मांसपेशियों से वजन घटने के कारण होता है, यह आपके लिए बहुत अस्वस्थ हो सकता है।

इस तरह से वजन कम करना, अधिक समय तक टिकाउ नहीं होता है। आमतौर पर यह तेजी से रिकवर होता है। आप वास्तव में जितना वजन कम करना चाहती हैं और उसे बनाएं रखना चाहती हैं, उसके लिए एक मील प्लान की आवश्यकता होती है। जिसमें सभी खाद्य समूह शामिल होते हैं और अत्यधिक प्रतिबंधात्मक नहीं होते। जिससे आप अपने शरीर को कुशलता से फैट बर्न करने के लिए ईंधन प्रदान कर सकती हैं।

तेजी से वजन कम होने का मतलब यह नहीं है कि आपका फैट कम हो रहा हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. सभी फैट आपका वजन नहीं बढ़ाते

आमतौर पर, हम कुछ वसायुक्त चीजें, जैसे कि एवोकाडोस, नट्स और डेयरी उत्पाद खाने से बचते हैं। यह सोचकर कि वे हमें मोटा कर देंगे। हालांकि यह स्पष्ट है कि इनमें फैट होता है, लेकिन वह आवश्यक फैट होता है जो वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा नहीं डालता। बल्कि ये वजन कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: फ्लैट टमी चाहती हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद

न्यूयॉर्क में मिडिलबर्ग न्यूट्रिशन में एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ एलिजा सैवेज, एमएस (Eliza Savage, MS) के अनुसार फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की तुलना में अधिक धीरे-धीरे पचाता है और तृप्ति को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

उनके अनुसार संपूर्ण डेयरी उत्पाद, नट्स, और वेजिटेबल फैट वजन कम करने को बढ़ावा देते हैं, इसे बाधित नहीं करते हैं।

  1. बुद्धिमानी से अपनी डाइट चुनें

वर्तमान में, कई डाइट हैं जो काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं, जैसे कि कीटो, वेगन, पैलियो, लॉ फैट डाइट आदि। यहीं हम गलती करते हैं, क्‍योंकि हमें लगता है कि जो दूसरों के लिए काम कर रहा है, वही हमारे लिए भी करेगा।

एक ऐसी डाइट का पालन न करें, जो आपके किसी दोस्त के लिए काम करती है। आपको पहले अपने शरीर का मूल्यांकन करने की जरूरत है। डा. विएगैंड समझाते हैं, कि व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे व्यक्ति को बीमार कर सकता है या उतना प्रभावी नहीं हो सकता है।

सही डाइट का चुनाव करना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. जब आप भूखे हों तब खाएं, तब नहीं जब आप खाने के मूड में हों

जब आप ऊब जाते हैं, क्रोधित होते हैं या परेशान होते हैं, तो आपको अकेले बैठने और कुछ खाने का मन कर सकता है। एक अच्छा डाइटीशियन आपको हमेशा इसके खिलाफ सलाह देगा। यह पहचानें कि आप बहुत भूखे हैं या नहीं। यदि आप एक गाजर के टुकड़े को खाने की कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो आप भूखे नहीं हैं।

डाइटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट रूथ फ्रेचमैन (Ruth Frechman) कहते हैं, खाते समय एक ब्रेक लेने की कोशिश करें। सोचें कि क्या आप पहला निवाला लेने से पहले शारीरिक रूप से भूखे हैं।

  1. जो दवाएं आप ले रहे हैं, उन पर ध्यान दें

शायद आपको इस पर विश्वास न हो, लेकिन कुछ दवाएं भी आपके वजन बढ़ने में योगदान दे सकती हैं। उदाहरण के लिए, आपकी एलर्जी की दवाएं इसमें भूमिका निभा सकती हैं। वास्तव में, अनावश्यक दवाओं से बचना और जब भी संभव हो स्प्रे और मलहम (ointments) का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ केंटकी स्कूल ऑफ मेडिसिन में CancerVisit.com के संस्थापक चांडलर पार्क (Chandler Park) एमडी के अनुसार, “कुछ सामान्य ओवर-द-काउंटर दवाएं वजन कम कर सकती हैं। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं मैं उन्हें मॉडरेशन में एंटीथिस्टेमाइंस (antihistamines) का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

यह भी पढ़ें: Burn Fat : ये 4 स्पोर्ट्स एक्टिविटी फैट बर्न करने के साथ ही आपको देंगी फ्लैट बैली

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।