अगर आपको भी महसूस कर रही हैं थकान और आलस तो हो सकता है यह खतरे की घंटी हो

Updated on: 8 May 2022, 18:06 pm IST

  अगर बॉडी एक्टिव नहीं है तो इसका नेगेटिव असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। एक्टिव रहने के इन 7 तरीकों को अपनाएं और रहें फिट एंड हेल्दी। 

khush rahen, active rahen healthy rahen
खुश रहें, एक्टिव रहें, फिट रहें

कभी-कभी, आप अपने काम और जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि आपको व्यायाम करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। लेकिन खुद को एक्टिव रख पाना क्या आपके लिए भी समस्या बन गई  है? अगर ऐसा है तो डियर लेडीज़ , आपको ज़रुरत है खुद को मोटिवेट करने की ताकि आपकी बॉडी एक्टिव रहे। अगर आपकी बॉडी सही तरह से एक्टिव नहीं है तो इसका बुरा प्रभाव आपकी सेहत को मानसिक और शारीरिक तौर पर नुकसां पहुचा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, एक गतिहीन जीवन शैली (inactive lifestyle) के परिणामस्वरूप आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो मृत्यु ही नहीं विकलांगता के भी 10 प्रमुख कारणों में से एक हो सकती हैं। पर जब हम हैं तो आपको फिक्र करने की क्या ज्ज़रूरत है! क्या आप जानती हैं कि एक्सरसाइज के अलावा भी एक्टिव रहने के कई तरीके हैं।

हमारी व्यस्त दिनचर्या के बीच व्यायाम के लिए समय निकालना बहुत कठिन हो  सकता है, खासकर तब जब आप कसरत करने में आलस या सुस्ती महसूस कर रही  हैं। इसलिए यदि आप “मेरे पास समय नहीं है” या “मुझे व्यायाम करने का मन नहीं है” जैसे बहाने बनाने की बजाय अपने आपको को सुपर चार्ज और एक्टिव बनाए रखने के तरीके तलाश कर रही हैं, तो हमारे विशेषज्ञ लाई हैं आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव जो आपको सक्रिय रहने में मदद करेंगेऔर रखेंगे आपको फिट और हेल्दी हमेशा।

Fit rehna aasaan nahi haiफिट रहना आसान नहीं है। चित्र:शटरस्टॉक

आपको बस धैर्य रखना है क्योंकि Pmftraining के संस्थापक, फिट इंडिया मूवमेंट एंबेसडर और फिटनेस एक्सपर्ट  मुकुल नागपॉल आपकी मदद करने के लिए HealthShots के साथ हैं।

एक्टिव कैसे रहें?

एक्टिव रहना किसी के लिए भी जरूरी है,हमारी बॉडी को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है। यह शरीर एक मशीनरी की तरह है जो अगर एक्टिव न रहे, तो इसमें जंग लग सकती  है।

मुकुल कहते हैं, ”घंटों तक जिम में एक्सरसाइज करने या मैराथन दौड़ने को ही मूवमेंट नहीं समझना चाहिए, लेकिन लाइफ में होने वाला ररिवॉल्यूशन छोटी छोटी चीज़ों को करने से ही आता है। इसके लिए बहुत अधिक प्रयास और समय की आवश्यकता नहीं होती है और इसे आसानी से अपनी लाइफ स्नाटाइल का हिस्सा बनाया जा सकता है।”

आप पहले से ही जानते हैं कि हमारे शरीर को हर दिन एक्मटिव रखना हत्वपूर्ण है। लेकिन कभी-कभी, हमें यह एहसास नहीं होता है कि हम अपने शरीर को पर्याप्त रूप से एक्टिव नहीं रख पा रहे  हैं।

क्या आप भी इन बीमारियों से परेशान हैं:

  • मोटापा
  • उच्च रक्त चाप
  • पीठ दर्द
  • सख्त जोड़ें
  • ध्यान की कमी
  • खराब नींद
  • हमेशा भूख लगती है
  • दिल के रोग

 इनमें से किसी समस्या से दो चार हो रही हैं, तो आपको ज़रूरत है अपनी बॉडी को एक्टिव रखने की ताकि आप फिट ही नहीं हेल्दी भी रह सकें।

चलिए जानें फिट और हेल्दी रहने के 7 आसान तरीके :

1. फिट रहना है तो लिफ्ट/ एस्कलेटर को कहें गुड बाय  

आपने वह गाना सुना होगा “stairs to heaven”, मज़ाक की बात नहीं है दोस्तों, वाकई लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेने से आपके निचले शरीर को टोंड होने और आपके दिल को मजबूत होने में मदद मिलेगी। यह एक बार में 20 मंजिल ऊपर चलने- उतरने जैसा थका देने वाला काम नहीं होना चाहिए , इसके बजाय आप 4 मंजिल तक चल सकते हैं और बाकी को लिफ्ट द्वारा कवर किया जा सकता है। एक्टिव रहने का मतलब आपको थकाना नहीं आपका स्टेमिना बढ़ाना और सेतिस्फाई महसूस कराना है। 

dance maanspeshiyon ko डांस मांसपेशियों को एक्वटिव रखने का बेहतरीन तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

2. चलना

जब हम चलने की बात करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम चाहते हैं कि आप पहले दिन 10,000 कदम चलें। आप 4,000 कदमों के लक्ष्य के साथ शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे बढ़ाते रहें। यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप फोन पर म्चयूजिक लगाकर या किसी हेल्थ ऐप की मदद से चलने की आदत बना सकते हैं, अपने घर से मेट्रो, बस या पॉसिबल हो तो ऑफिस तक की दूरी पैदल पूरी कर सकती हैं, तलाश कीजिए ऐसे कई बहाने आपको मिल सकते हैं अगर आप सच में खुद को चलने के लिए मोटिवेट करना चाहती हैं।

3. कोई आउटडोर गेम खेलें

हम में से अधिकांश अपने कॉलेज के दिनों तक सक्रिय थे क्योंकि हम कोई न कोई खेल ज़रूर खेलते थे, लेकिन जब हम काम करना शुरू करते हैं तो वह ऐक्टिवनेस जैसे कहीं खो ही जाती है क्योंकि हमें समय नहीं मिलता है। याद है कैसे बचपन में हमारे मम्मी-पापा हमें दोस्तों को खेलने से रोकना पड़ता था ताकि हम घर आकर कम से कम खाना खा सकें या पढ़ सकें पर उम्र के साथ हमने वः आदत ही भुला दी।

4. डांस

डांस वर्कआउट के तौर पर खूब पॉपुलर हो गया है क्योंकि यह न केवल करने में मजेदार है बल्कि इसके कई फायदे भी हैं जैसे यह आपके हार्ट को हेल्दी रखने के साथ आपकी पूरी बॉडी को ईटीव भी रखता है। म्यूज़िक ऑन करें और ऐसे नाचें जैसे आपको कोई नहीं देख रहा हो।

5. अपने पालतू जानवर के साथ टहलने जाएं 

अपने कुत्ते को टहलने के लिए बाहर ले जाना उसके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी। इतना ही नहीं अपने पेट एनीमल के साथ समय बिताने से भी आपका मूड अच्छा होता है, पॉज़िटिविटी बनी रहती है और तनाव भी कम होता है।

skipping bone health ke liye bhi achchhi haiरस्‍सी कूदना एक बेहतरीन व्‍यायाम है। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. रस्सी कूदना

एक अध्ययन के अनुसार, 15 मिनट रस्सी कूदने की कसरत से लगभग 200 से 300 कैलोरी बर्न हो सकती है, और प्रतिदिन 10 मिनट स्किपिंग करने से 30 मिनट की दैनिक जॉगिंग के समान प्रभाव पड़ता है।

7. डी-क्लटरिंग

घर और काम पर अपने स्थान को साफ और व्यवस्थित करना भी एक तरह का व्यायाम ही है  क्योंकि इससे पूरे शरीर में मूवमेंट होती है और साथ ही आप स्क्वैट्स और लंग्स जैसी एक्सरसाइज़ के फायदे भी पा सकती हैं। साफ़ सफाई के दौरान आप सामान उठाने झुकते उठते हैं जिसके लिए आपकी आर्म मूव करती है।

फिर देर किस बात की आप भी इन तरीकों को अपनाइए और मुस्कुराते हुए फिट हेल्दी और खुश रहिए।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें