और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो इन 6 टिप्स को करें फॉलो, तेजी कम होगा बेली फैट

Updated on: 10 December 2020, 13:20pm IST
जब आप जींस पहनती हैं तो उस दौरान अपने निकले हुए पेट को देखकर भला कौन उससे नफरत नहीं करता है? अगर आप भी इससे नफरत करती हैं और बेली फैट कम करना चाहती हैं, तो इन 6 वेट लॉस टिप्स को फॉलो करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
ये टिप्‍स पेट की चर्बी गलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये टिप्‍स पेट की चर्बी गलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपसे पूछा जाए कि आपको अपने शरीर के किस हिस्से का वजन कम करना है, तो हमें यकीन है कि आपका इशारा अपने पेट की ओर ही होगा। पेट की चर्बी सिर्फ देखने में ही भद्दी नहीं लगती, बल्कि यह कई स्वास्थ्य जोखिमों को भी अपने साथ लाती है। पेट में चर्बी के जमा होने से टाइप-2 डायबिटीज और हृदय रोग जैसी समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है।

इसलिए अगर आप स्वास्थ्य रहना चाहती हैं, तो आपको अपने पेट की चर्बी को कम करने की आवश्यकता है। अगर ऐसा करना आपको बहुत कठिन लगता है, तो आपकी मदद करने के लिए हमारे पास कुछ टिप्स हैं। जो पेट की चर्बी को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। तो बेली फैट को कम करने के लिए तैयार हो जाइए।

1. घुलनशील फाइबर खाएं

आपको पता होना चाहिए कि स्वस्थ और स्मूथ मल त्याग (bowel movement) के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। यह स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है। दि जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन एंड क्रिटिकल रिव्यूज इन फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन (the Journal of Nutrition and Critical Reviews in Food Science and Nutrition) सहित कई अध्ययनों में पाया गया कि घुलनशील फाइबर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। यह अधिक समय तक आपके पेट को भरा रखता है, जिससे आप कम खाते हैं।

ओबेसिटी (सिल्वर स्प्रिंग) जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में 1,100 से अधिक वयस्कों की जांच की गई। जिसमें पाया गया कि जिन लोगों ने 10 ग्राम घुलनशील फाइबर का अधिक सेवन किया, उन्होंने 5 साल में अपने शरीर से 3.7% फैट को कम कर दिया।

2. स्ट्रेस न लें

आप जितना तनाव लेती हैं उतना ही अधिक समस्याएं पैदा होती हैं। क्या आपको पता है तनाव भी आपके पेट की चर्बी के लिए जिम्मेदार हो सकता है। मॉलिक्यूलर एंड सेल्युलर एंडोक्रिनोलॉजी (Molecular and Cellular Endocrinology) पत्रिका में प्रकाशित शोध में पाया गया कि आपके शरीर में उच्च कोर्टिसोल का स्तर आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है।

वजन घटाना है तो तनाव को दूर भगाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक
वजन घटाना है तो तनाव को दूर भगाएं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह अतिरिक्त फैट सीधे आपके पेट के एरिया में चला जाता है। इसलिए योग या मेडिटेशन का अभ्यास करें और जितना हो सके तनाव से बचने की कोशिश करें!

3. कार्ब्स का सेवन कम करें

आपके शरीर के लिए बहुत अधिक कार्ब्स स्वस्थ नहीं है। इसकी अधिक मात्रा आपके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाती है। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में से कार्ब को कम करने की जरूरत है। न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल (the journal Nutrition and Metabolism ) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 50 ग्राम से कम कार्ब्स का सेवन करने से फैट कम हो सकता है।

हालांकि इसके लिए पूरी तरह से कार्ब्स की कटौती करने की जरूरत नहीं है। जर्नल मेडीअर्स ऑफ इन्फ्लेमेशन में प्रकाशित शोध के अनुसार अनप्रोसेस्ड स्टार्च वाले कार्ब्स की जगह रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करें।

4. एप्पल साइडर विनेगर को करें डाइट में शामिल 

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) न केवल आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा है, बल्कि इसके प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। खाद्य विज्ञान और पोषण (Critical Reviews in Food Science and Nutrition) में प्रकाशित एक अध्ययन में इसकी पुष्टि की गई है।

हर रोज एक चम्‍मच सेब का सिरका फैट बर्न करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हर रोज एक चम्‍मच सेब का सिरका फैट बर्न करने में मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जर्नल बायोसाइंस, बायोटेक्नोलॉजी और बायोकैमिस्ट्री (the journal Bioscience, Biotechnology, and Biochemistry) में प्रकाशित एक अन्य शोध में मोटे लोगों में 12 सप्ताह का अध्ययन किया गया। जिसमें पाया गया कि जो लोग रोजाना 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेते हैं, उनकी कमर 1 से आधा इंच तक कम हो जाती है। हालांकि, यह जरूरी है कि इसे पानी में मिलाकर पतला करके पिएं।

5. ग्रीन-टी पिएं

लंबे समय से ग्रीन-टी को फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। हाल ही में विभिन्न अध्ययनों ने इस दावे को भी साबित किया है। चूंकि इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट, एपिग्लो कैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) मौजूद होते हैं। जो पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद करते हैं, साथ ही पेट की चर्बी करने में भी मदद करती है।

6. अधिक प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन केवल मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि यह आपकी डाइट के सबसे जरूरी घटकों में से एक है जिसे आपको भूलना नहीं चाहिए। रिसर्च से पता चलता है कि प्रोटीन आपकी क्रेविंग्स (cravings) को 60% तक कम कर सकता है और प्रति दिन 80-100 कैलोरी द्वारा पाचन तंत्र को बूस्ट करता है। यह आपको सुनने में कम लग सकता है लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो यह बहुत बड़ा है।

वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक
वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल (the journal Nutrition & Metabolism) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने अधिक प्रोटीन का सेवन किया, उनकी पेट की चर्बी कम हुई है। जबकि द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन (The American Journal of Clinical Nutrition ) की रिसर्च कहती है कि प्रोटीन महिलाओं की पेट की चर्बी को कम करने में मददगार है।

अगर आप वास्तव में पेट की चर्बी कम करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। क्योंकि यह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है जिससे आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकती हैं।

यह भी पढ़ें – आपकी खाने की लत भी हो सकती है वजन बढ़ने का कारण, इन 5 तरीकों से पाएं इस आदत पर काबू

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।