और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर न्यू मॉम्स, डिलीवरी के बाद के अपने वजन को पॉजिटिव तरीके से देखने की है जरूरत

Published on:15 October 2021, 10:00am IST
अपने आसपास के लोगों की प्रसवोत्तर वजन पर टिप्पणियों से परेशान हैं? एक नई मां आपको बता रहीं हैं कि इसे आप कैसे पॉजिटिव तरीके से ले सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 102 Likes
Prasavottar vajan ki tippaniyo par dhyaan na de
प्रसवोत्तर वजन की टिप्पणियों पर ध्यान ना दें। चित्र: शटरस्टॉक

“धन्यवाद, मैं इसे एक तारीफ के रूप में लूंगी!” एक बच्चे को जन्म देने के कुछ ही महीनों बाद, रीमा चावला, जो 30 साल की उम्र में मां बनी हैं, ने अपने प्रसवोत्तर वजन बढ़ने की ओर इशारा करने वाले किसी भी व्यक्ति को चुप कराने के लिए आश्चर्यजनक शब्द सीखे हैं।

दुखद कहानी यह है कि इसका सामना करने वाली वह अकेली नहीं है। गर्भावस्था के बाद के वजन से निपटना ही पर्याप्त नहीं हैं। महिलाओं को अक्सर इसके आसपास के सवालों और टिप्पणियों के साथ-साथ इसे घटाना भी पड़ता है। यहां तक ​​​​कि जब नई मां अपनी त्वचा को लेकर भी संवेदनशील होती हैं। वह  वजन कम करना चाहती हैं और सचमुच एक-एक इंच कम करना उसके लिए घबराहट भरी स्थिति हो जाती है। 

Apne aakaar mein aane mein samay le
अपने आकार में आने में समय लें। चित्र : शटरस्टॉक

वजन को घटाना इस तथ्य को ध्यान में रखकर करना होता है कि चिकित्सा विशेषज्ञ प्रसव के बाद धीमी और स्थिर वजन घटाने की प्रक्रिया और फिटनेस दिनचर्या में धीरे-धीरे लिप्त होने की सलाह देते हैं।

सोशल मीडिया और मशहूर हस्तियों की दुनिया ने न्यू मॉम्स  को उनके प्रसवोत्तर वजन घटाने और बैक-टू-शेप यात्रा से मोहित होने के लिए प्रेरित किया है। अभिनेत्री करीना कपूर खान और अनुष्का शर्मा कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जिन्होंने अपने बच्चों को जन्म देने के बाद अपने परिवर्तन से लोगों को हैरान कर दिया। डाइटिंग हो, योगा या जिम वर्कआउट, यह सब सेलेब्स करते हैं। आप भी इन रूटीन का पालन कर सकती हैं। 

प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर कोच फिटनेस प्रशिक्षक ज़ो मोडगिल ने हाल ही में अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। उन्होंने अपनी गर्भावस्था के दौरान कठोर कसरत की। और अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को अपनी दिनचर्या के बारे में बताया। डिलीवरी के बाद भी, ज़ो अपनी सोशल मीडिया गतिविधि को जारी रखे हुई हैं। 

ज़ो ने समझाया: “बच्चे के साथ गर्भाशय को बढ़ने में 9 महीने लगे। वापस सिकुड़ने में कम से कम 6 सप्ताह या उससे अधिक समय लगेगा। यह अपने सामान्य आकार से 500 गुना बढ़ जाता हैं।”

Apne stretch mark se naa sharmaye
अपने स्ट्रेच मार्क से ना शरमाये। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक महिला और उसके शरीर के अद्भुत हिस्सों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “नारी का शरीर अविश्वसनीय है। हमें इस पूरी प्रक्रिया का सम्मान करते हुए अपने शरीर पर भरोसा करना होगा। वे इसके लिए डिज़ाइन किए गए हैं। मैं अपने शरीर की और भी अधिक सराहना करती हूं। मैं अपने पुराने आकार में आने की प्रतीक्षा कर रही हूं। लेकिन मैं इसके लिय जरा भी जल्दबाजी नहीं करूंगी।”

मुश्किल नहीं है प्रसवोत्तर वजन के साथ जीना

ज़ो की तरह, रीमा भी प्रसवोत्तर वजन टिप्पणियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखती है। शायद आप भी इससे कुछ बातें सीख सकती हैं।

एक फेसबुक पोस्ट में, उन्होंने जोर देकर कहा कि “गर्भावस्था और प्रसव (सामान्य या सी-सेक्शन) के दौरान, एक महिला मानसिक, भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत कुछ करती है”। इसलिए, जब भी कोई व्यक्ति आपसे कहे कि प्रसव के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो इसका सकारात्मक पक्ष देखें।

रीमा के लिए, इन प्रसवोत्तर वजन टिप्पणियों का मतलब सिर्फ इतना है:

  • मां अपनी शारीरिक बनावट पर जोर नहीं दे रही है, बल्कि अपने शरीर को जिस आघात से गुज़री है, उससे उबरने की अनुमति दे रही है।
  • नई मां को तनाव लेने की बजाए स्तनपान पर ध्यान देना होता है।
  • सही भोजन और कसरत के साथ, मां अपने और अपने शरीर को पहले जैसा आकार देती हैं। 
  • हर मां की प्राथमिकताओं का एक निश्चित क्रम होता है। तथाकथित ‘संपूर्ण’ शरीर इसके लिए प्रतीक्षा कर सकता है।
Wajan ghatane ke liye jaldbaaji naa kare
वजन घटाने के लिए जल्दबाजी ना करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  • मां के रूप में वह इस समय एक जीवन का पालन-पोषण कर रही है। इससे बेहतर विश्वदृष्टि किसकी होगी।
  • और अंत में, यह तथ्य कि मां इस चरण को अपना रही है, जो चुनौतीपूर्ण और फलदायी दोनों है।

अंत में रीमा कहती हैं, “तो अगली बार जब आप किसी नई मां से मिलें, तो कृपया अपनी टिप्पणी अपने तक ही रखें। हम हर रोज उन दाग-धब्बों को देखते हैं।” 

तो गॉसिप लेडीज, आशा है कि आप सुन रहे होंगे, और प्यारी न्यू मॉम्स, हम आशा करते हैं कि आप “धन्यवाद” कहना सीखेंगी, और आगे बढ़ेंगी!

यह भी पढ़ें: क्या बहुत अधिक कार्डियो करने से आपके स्तन ढीले हो सकते हैं? जानिए एक्स्पर्ट्स की राय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।