सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, वेट लॉस भी करता है तेज पत्ता, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल 

Published on: 3 June 2022, 15:28 pm IST

आपने शायद तेज पत्ते के फायदों के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वजन घटाने के लिए तेजपत्ते का पानी पीने से आपका वजन तेजी से घट सकता है!

tejpatta ke fayde
मसाले के रूप में प्रयोग किए जाने वाला तेजपत्ता के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मसाला सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बनाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आपने शायद कई मसालों और जड़ी-बूटियों के बारे में सुना होगा, जिन्हें मेडिशनल वैल्यू वाला माना जाता है। तेजपत्ता या बे लीफ (Bay leaf) भी उनमें से एक है। यदि आप वेट लॉस प्लान (Bay leaf for weight loss) कर रही हैं, तो इसके पानी को नियमित तौर पर पिएं। इससे आश्चर्यजनक फायदे मिलेंगे। हेल्थ शॉट्स ने तेजपत्ते के फायदे को जानने के लिए चेन्नई के मदरहुड हॉस्पिटल की कंसल्टेंट डायटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट हरि लक्ष्मी से बात की।

पहले जानते हैं तेज पत्ता के फायदे

तेज पत्ता (Tej Patta) या बे लीफ (Bay leaf) आमतौर पर भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक हर्ब है। इसका प्रयोग आमतौर पर पुलाव, सूप या बिरयानी जैसे धीमी गति से पकने वाले खाद्य पदार्थों में किया जाता है। यह भोजन को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाता है। तेज पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं। यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

कैसे तैयार किया जाए तेज पत्ते का पानी या अर्क?

मुट्ठी भर तेज पत्ता लेकर उन्हें उबलते गर्म पानी में डालें। इसे कुछ सेकंड्स के लिए हिलाएं और फिर आंच बंद कर दें। मिश्रण को छान लें और पानी को रूम टेम्प्रेचर तक ठंडा होने दें। स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस तरह से आपका तेज पत्ता पानी तैयार हो जाएगा। इसका नियमित तौर पर सेवन करें और वेट लॉस करें।

tejpatta ka ark चित्र: शटरस्‍टॉक
तेजपत्ता का अर्क या तेजपत्ते की चाय वेट लॉस में मदद करती है। चित्र: शटरस्टॉक

वजन कम करने में तेज पत्ता कैसे मदद करता है?

  1. फाइबर से भरपूर

तेज पत्ता फाइबर का सबसे बढ़िया स्रोत है। यह बावेल मूवमेंट में सुधार लाता है, जिससे मल त्याग में आसानी होती है। यह आपके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है। परिणामस्वरूप आप कभी भी अधिक भोजन या अनहेल्दी फूड नहीं लेंगी।

  1. डायजेस्टिव सिस्टम और आंत के स्वास्थ्य में लाता है सुधार

तेज पत्ते में मौजूद फाइबर आंतों को बेहतर गति प्रदान करता है। यह भोजन को पचाने में मदद करता है। वजन घटने के लिए सबसे आवश्यक है कि डायजेशन सही तरीके से हो। इससे न सिर्फ न्यूट्रीएंट्स एब्जॉर्ब होते हैं, बल्कि कैल्शियम का स्रोत होने के कारण फैट भी बर्न हो जाता है। इससे वजन नहीं बढ़ पाता है।

  1. मेटाबॉलिज्म में सुधार

असल में मेटाबॉलिज्म की क्रिया सही होने पर कैलोरी भी बर्न होती है। तेज पत्ता मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के साथ-साथ कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है।

और भी हैं तेज पत्ते के लाभ

तेज पत्ता विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होता है। ये विटामिन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। तेजपत्ते की चाय सांस की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है। यह कंजेशन को कम करती है। तेज पत्ता डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मददगार हो सकता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।

यहां पढ़ें:- चीनी लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पीते हैं शहतूत की चाय, आइए जानते हैं इसके फायदे और रेसिपी 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें